Move to Jagran APP

coronavirus को हराना है तो बढ़ाएं इम्युनिटी, आपके किचन में ही मौजूद हैं कई राज, जानिए उनके बारे में

आपके किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगी और आप कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ पाएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 04:48 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 09:41 PM (IST)
coronavirus को हराना है तो बढ़ाएं इम्युनिटी, आपके किचन में ही मौजूद हैं कई राज, जानिए उनके बारे में
coronavirus को हराना है तो बढ़ाएं इम्युनिटी, आपके किचन में ही मौजूद हैं कई राज, जानिए उनके बारे में

देहरादून, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण से भारत में भी दहशत का माहौल है। इसके संक्रमण को रोकने के लिए तरह-तरह की कोशिशें की जा रही हैं। देश लॉकडाउन हैं, जिससे लोग अपने घरों में कैद है। ऐसे में हर किसी के मन में बस एक यही सवाल है कि आखिर इस वायरस से कैसे बचा जाए। खैर अब इस वायरस का इलाज ढूंढने के लिए डॉक्टरों की टीम काम कर रही है, लेकिन फिलहाल हम इस अपनी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत कर इस वायरस से लड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं, बल्कि आपको घर के अंदर ही इस वायरस से लड़ने का सामान मिल जाएगा। तो हम आपको बताते हैं कि आप अपने इम्युनिटी सिस्टम यानी प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ा सकते हैं। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण का अधिक खतरा दस साल से कम उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक आयु के लोगों में रहता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि ये वायरस अन्य लोगों के शरीर में घर नहीं कर सकता। अब ऐसे में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर इससे लड़ा जा सकता है। तो चलिए हम जानते हैं कि प्रतिरोधक क्षमता को किस तरह से बढ़ाया जा सकता है।  

 

फाइबर युक्त खाने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर दिन में फाइबर युक्त खाना जितना भी खाएं उतना स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा। इससे न सिर्फ आपका दिल मजबूत रहेगा। साथ ही हाई ब्ल्ड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा भी कम होगा। उनकी मानें तो हर एक युवा को 15 ग्राम फाइबर अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि फल, ओट्स, ब्रोकली और दालें भी फाइबर से भरपूर होती हैं। तो ये खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। 

डाइट में शामिल कीजिए खट्टे फल 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रतिरोधक क्षमता बड़ाने के लिए रोज की डाइट में कुछ खट्टे फल भी जरूर शामिल कीजिए। ये नींबू से लेकर संतरे, मौसंबी तक कुछ भी हो सकते हैं। अगर ये न खा सकें तो रोजाना कम से कम एक आंवला खाना भी पर्याप्त होगा। खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। 

खूब पिएं पानी, रहे तंदुरुस्त 

पानी के फायदे तो आप जानते ही हैं। चेहरे पर निखार लाने के साथ ही ये हमारे प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से हमारे शरीर में घर किए कई तरह के विषैले तत्व को बाहर निकल जाते हैं। कोशिश करें कि फ्रिज का पानी न पिएं। ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए पानी को सामान्य तापमान या फिर गुनगुना कर पिए। पानी शरीर को डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। इसलिए हर दिन कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। 

आपके किचन के ये खास नुस्खे बढ़ाएंगे इम्युनिटी 

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको सामान आपके किचन में ही मिल जाएगा, जिसका आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपके किचन में ऐसी क्या चीजें मौजूद हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर वायरसों के संक्रमण के खतरे को कम करेंगी। 

अदरक: अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड पाया जाता है। एंटीवायरल और जिंजरॉ से भरपूर अदरक आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

हल्दी: एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड से भरपूर हल्दी आपके शरीर को एलर्जी से लडऩे के काबिल बनाता है। ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीना बहुत ही सेहतमंद होता है।

अलसी: अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं। यह आपके दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है। इसमें एंटी एलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है। एक चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के साथ पीने से या फिर सलाद या दही के साथ इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

दालचीनी: पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडें से भरपूर दालचीनी आपकी इम्यूनिटी दुरुस्त रखती है। खासकर सर्दी और सीजनल फ्लू में यह अपने एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों के कारण दवा का काम करता है। सब्जी में मसाले के रूप में तो दालचीनी प्रयोग होता ही है, आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

तुलसी: एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई बीमारियों का इलाज है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद है। हर दिन तुलसी की 5 पत्तियां, एक चम्मच शहद के साथ खाने से रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। इसके साथ तीन से चार काली मिर्च के दाने भी चबाना फायदेमंद होगा।

सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मेटाबॉलिज्म का विशेष महत्व होता है। हमारा मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी उतनी ही बेहतर होगी। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए न केवल सुबह का नाश्ता जरूरी है, बल्कि नियमित अंतराल पर कुछ हेल्दी खाना भी आवश्यक है। 

सात से आठ घंटे की नींद जरूरी 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हर रोज कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है। कम नींद लेने से शरीर में कॉर्टिसल नामक हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है और यह हार्मोन न सिर्फ तनाव बढ़ाता है, बल्कि हमारी प्रतिरोधक क्षमता को भी कम कर देता है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: नहीं होगा दवा का संकट, सुचारु रहेगी सप्लाई; दिनभर खुलेंगे बड़े मेडिकल स्टोर

नियमित कसरत भी मददगार 

कोरोना वायरस या किसी भी वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए इम्युनिटी सिस्टम का खास रोल रहता है। इसलिए इसे बढ़ाने के लिए हर रोज हल्की कसरत और मॉर्निंग वॉक भी बेहद जरूरी है। यह भी कोशिश करें कि आपके शरीर को सुबह की 20 से 30 मिनट तक धूप भी मिल सके। 

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: सब्जी और राशन के बाद अब दवा खरीदने को मारामारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.