Move to Jagran APP

Coronavirus: खत्म नहीं हुई जिम्मेदारी, एहतियात बरतने से दूर होगा कोरोना Dehradun News

कोरोना से जंग जीत चुके मरीजों का आंकड़ा बेशक हालात नियंत्रित होने का भाव देता हो लेकिन रोजाना आ रहे नए मामलों में सतर्क रहने का भी संकेत है। इससे बचने को एहतियात जरूरी है।

By Edited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 11:47 AM (IST)
Coronavirus: खत्म नहीं हुई जिम्मेदारी, एहतियात बरतने से दूर होगा कोरोना Dehradun News
Coronavirus: खत्म नहीं हुई जिम्मेदारी, एहतियात बरतने से दूर होगा कोरोना Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। कोरोना से जंग जीत चुके मरीजों का आंकड़ा बेशक हालात नियंत्रित होने का भाव देता हो, लेकिन रोजाना आ रहे नए मामलों में सतर्क रहने का भी संकेत है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद तमाम रियायतें जरूर मिली हैं, पर कोरोना से लड़ने में आपकी-हमारी जिम्मेदारी अभी खत्म नहीं हुई है। 

loksabha election banner

जुलाई शुरुआत से अब तक कोरोना संक्रमण के जो मामले आए हैं उनमें बड़ी संख्या में संपर्क में आए लोग भी शामिल हैं। इनकी संख्या करीब 23 फीसद है। लॉकडाउन की बंदिशों से ढील क्या मिली, लोग पूरी तरह से लापरवाह हो गए हैं। दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि शारीरिक दूरी के नियम का अब कहीं पालन होता नहीं दिख रहा। 

ऐसे में सुकून की तरफ बढ़ते उत्तराखंड में फिर स्थिति विकट हो सकती है। बीती एक जुलाई से नौ जुलाई तक प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कोरोना संक्रमण के 424 नए मामले आए हैं। इनमें 99 संक्रमित मरीज ऐसे हैं जो कि पूर्व में पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। 

इस बीच बिना ट्रेवल हिस्ट्री वाले भी कई मरीज मिले हैं। यानि ये लोग भी बाहरी राज्यों से नहीं लौटे बल्कि कहीं न कहीं किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से कोरोना की चपेट में आए हैं। पिछले आठ दिन में देहरादून जनपद में सबसे अधिक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें भी 30 से ज्यादा मरीज ऐसे हैं जो कि पूर्व में संक्रमित मिले व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: डेढ़ माह बाद भी नहीं आई 150 सैंपलों की रिपोर्ट Haridwar News

इसके अलावा नैनीताल में 29, ऊधमसिंहनगर में 28, हरिद्वार में सात और उत्तरकाशी में चार मरीज भी पूर्व में संक्रमित मिले व्यक्ति के संपर्क में आए लोग हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग काटेक्ट ट्रेसिंग पर खास फोकस कर रहा है। ताकि संपर्क में आए हुए लोगों की जल्द पहचान कर वायरस का ट्रासमिशन कम्युनिटी स्तर पर होने से रोका जा सके। इसके लिए सैंपलिंग पर भी जोर दिया जा रहा है। पर लोगों के लिए भी यह जरूरी है कि वह मामले की संवेदनशीलता को समझें और कोरोना से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पूर्ण रूप से पालन करें।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: होम क्वारंटाइन लोगों को ट्रैक करेंगी टेलीकॉम कंपनियां Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.