Move to Jagran APP

कुंभ मेले के लिए ऋषिकेश में बनेगा कंट्रोल टावर

कुंभ मेला-2021 के लिए ऋषिकेश में सभी सुविधाओं से लैस कंट्रोल टावर निर्मित किया जाएगा। जल्द ही इसका निर्माण शुरू किया जा रहा है जिसे इसी वर्ष के अंत तक पूरा किया जाना है। इस संबंध में पुलिस महानिरीक्षक कुंभ संजय गुंज्याल ने निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 06:16 AM (IST)
कुंभ मेले के लिए ऋषिकेश में बनेगा कंट्रोल टावर

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : कुंभ मेला-2021 के लिए ऋषिकेश में सभी सुविधाओं से लैस कंट्रोल टावर निर्मित किया जाएगा। जल्द ही इसका निर्माण शुरू किया जा रहा है, जिसे इसी वर्ष के अंत तक पूरा किया जाना है। इस संबंध में पुलिस महानिरीक्षक कुंभ संजय गुंज्याल ने निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए।

loksabha election banner

सोमवार को पुलिस महानिरीक्षक कुंभ संजय गुंज्याल ने कुंभ मेला से जुड़े ऋषिकेश कोतवाली सहित, मुनिकीरेती व लक्ष्मणझूला थानों का निरीक्षण किया। उन्होंने कुंभ मेले के तहत यहां होने वाले कार्यों की जानकारी ली और कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को समय पर काम पूर्ण करने के निर्देश दिए। ऋषिकेश कोतवाली में निरीक्षण के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए आइजी कुंभ संजय गुंज्याल ने बताया कि ऋषिकेश कोतवाली परिसर पर में पुराने भवनों को तोड़कर तीन नए निर्माण किए जाने हैं। जिनमें एक-एक कंट्रोल टावर भी शामिल होगा। इस कंट्रोल टावर में सीसीटीवी का मुख्य कंट्रोल रूम के अलावा दमकल व इंटेलीजेंस के लिए भी जगह होगी। इसके अलावा एक एडिशनल एसपी रैंक के अधिकारी के लिए भी अलग से कार्यालय तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक भवन में ट्रांजिस्ट हॉस्टल भी तैयार किया जा रहा है। पौने छह करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले इन भवनों का निर्माण शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा, जो इस वर्ष के अंत तक तैयार भी हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश के पुलिस अधीक्षक कार्यालय व दमकल विभाग के भवन को भी करीब दो करोड़ की लागत से पुनर्निमित किया जा रहा है। इसके अलावा मुनिकीरेती में भी पुराने ट्रांजिस्ट हॉल व महिला बैरक की मरम्मत का काम कुंभ से पूर्व किया जाएगा। नीलकंठ में भी पुलिस की चौकी को पुननिर्मित किया जा रहा है। इसके अलावा यहां कांवड़ मेले में आने वाली फोर्स के ठहरने के लिए भी व्यवस्था की जानी है। इस अवसर पर एडिशनल एसपी कुंभ मनीषा जोशी, एडिशनल एसपी जीआरपी मनोज कत्याल, पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश वीरेंद्र सिंह रावत, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह सहित कार्यदायी संस्था के सहायक अभियंता नीरज गर्ग, अपर सहायक अभियंता बृजपाल, संजय डुकलान आदि शामिल थे।

ऋषिकेश में लगेंगे 200 अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे

पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ मेले से पूर्व ऋषिकेश में 200 अत्याधुनिक तकनीकी के कैमरे लगाए जाएंगे। यह सभी कैमरे कोतवाली परिसर में बनने वाले इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से संचालित होंगे। इन कैमरों की खासियत यह होगी कि यह किसी भी व्यक्ति को सेंसर करने की क्षमता से युक्त होंगे। यानी किसी गुमशुदा व्यक्ति अथवा अपराधी का फोटो जो सिस्टम में अपलोड होगा, इन कैमरों के सामने आते ही कैमरे सक्रिय हो जाएंगे और इसकी जानकारी सीधे कंट्रोल रूम को भेज देंगे। यह कैमरे सिर्फ कुंभ तक नहीं रहेंगे, बल्कि स्थायी रूप से शहर में लगे रहेंगे। जो आने वाले समय में भी पुलिस के लिए बड़े मददगार साबित होंगे।

जल पुलिस के लिए तीन चौकियां खुलेंगी

पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ मेले के लिए ऋषिकेश परिक्षेत्र में तीन जल पुलिस की चौकियां भी खोली जा रही हैं। हालांकि यह चौकियां अस्थायी होंगी। इनमें एक चौकी ऋषिकेश कोतवाली क्षेत्र, एक मुनिकीरेती व एक लक्ष्मणझुला थाना क्षेत्र में बनाने की योजना है। इसके अलावा जल पुलिस को रेस्क्यू के लिए आधुनिक सुरक्षा उपकरण भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.