राज्य ब्यूरो, देहरादून। Constitution Day 2022 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने संविधान दिवस पर विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम में डा भीमराव आंबेडकर के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने संविधान की उद्देशिका की शपथ दिलाई। वहीं, मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष की उपलब्धियों पर आधारित पुस्तक का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को संविधान दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा संविधान अनेकों विशेषताओं से भरा हुआ है। संविधान नागरिकों को न सिर्फ अपने अधिकारों के प्रति सजग बनाता है, बल्कि हमारे कर्तव्यों के प्रति भी जागरूक करता है। हमारा संविधान हमारी व्यवस्था और हमारे समाज का पथ प्रदर्शक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से प्रगति कर रहा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश का मान, सम्मान और स्वाभिमान बढ़ा है। उनके जरिए लिए गए निर्णयों से भारत को वैश्विक स्तर पर एक अलग पहचान मिली है। पीएम मोदी के प्रयासों से 21 जून को विश्वभर में योग दिवस मनाया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के मुख्य सेवक की शपथ लेने के बाद मैंने प्रत्येक क्षण प्रदेशवासियों को समर्पित करने का प्रयास किया है। जन हित में अनेक निर्णय लिये हैं। समाज के हर वर्गों को ध्यान में रखते हुए कार्य किये जा रहे हैं।

राज्य में कोरोना की प्रथम डोज शत-प्रतिशत पूर्ण करने का लक्ष्य दिसंबर 2021 तक रखा गया था, जो कि अक्टूबर 2021 में ही पूरा किया जा चुका है। कोरोना की दूसरी डोज के शत प्रतिशत का लक्ष्य भी 15 दिसंबर 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

वहीं, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रदेशवासियों को संविधान दिवस की शुभकामननाएं देते हुए कहा कि 1949 में आज ही के दिन हमारा संविधान बनकर तैयार हुआ। दो वर्ष 11 माह और 18 दिन हमारे संविधान के निर्माण में लगे। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान हमें अपने अधिकारों और कर्तव्यों का बोध कराता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के समग्र विकास के लिए हर वर्गों को ध्यान में रखते हुए कार्य किया है। युवा, महिला, किसान, गरीब, मजदूर सबकी चिंता प्रधानमंत्री ने की है।

भारत में विश्व का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान चलाया गया है। देश में 118 करोड़ कोविड टीकाकरण हो चुका है। राज्य में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण की प्रथम डोज होने पर उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संविधान निर्माण में डा भीमराव आंबेडकर का अहम योगदान रहा। अग्रवाल ने कहा, 14 अप्रैल 2017 को मैंने निर्णय लिया कि विधानसभा के प्रत्येक कक्ष और सभी सरकारी कार्यालयों में बाबा भीमराव आंबेडकर का चित्र लगेगा। उन्होंने कहा कि आंबेडकर एक साधारण व्यक्ति नहीं, बल्कि एक विचार थे। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द, स्वामी ईश्वरदास, सचिव विधानसभा मुकेश सिंघल और अन्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- जानें- शहीद मेजर विभूति के बारे में, जिन्हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से किया गया सम्मानित; पांच आतंकवादियों को मार गिराया था

Edited By: Raksha Panthri