Move to Jagran APP

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने सीएम से की मुलाकात, बिजली-पानी के दो माह के बिल माफ करने की मांग

कांग्रेस मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से कोराना से बचाव के प्रयासों में सरकार के साथ खड़ा होने की बात कही है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 04:58 PM (IST)
कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने सीएम से की मुलाकात, बिजली-पानी के दो माह के बिल माफ करने की मांग
कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने सीएम से की मुलाकात, बिजली-पानी के दो माह के बिल माफ करने की मांग

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से कोराना से बचाव के प्रयासों में सरकार के साथ खड़ा होने की बात कही है। रविवार को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधमंडल ने लॉकडाउन के कारण बेरोजगारी और अन्य समस्याओं को देखते हुए सभी राज्यवासियों के बिजली और पानी के बिल माफ करने की मांग की।

loksabha election banner

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने प्रयाग समेत देश के विभिन्न राज्यों में फंसे विद्यार्थियों की वापसी सुनिश्चित करने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए लॉकडाउन की स्थिति में आमजन को कोई परेशानी न हो, इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। प्रतिनिधमंडल ने उनसे कोराना के मद्देनजर उत्पन्न हो रही समस्याओं पर चर्चा की और उन्हें एक आठ सूत्रीय ज्ञापन भी सौंपा। 

ज्ञापन में कांग्रेस ने कहा कि लॉकडाउन से सबसे अधिक मजदूर और पर्यटन व्यवसायी प्रभावित हुए हैं। इसके साथ ही टैक्सी और मैक्स वाहन चलाने वालों के सामने भी रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में इन्हें बैंकों की ऋण अदायगी में एक वर्ष की छूट और ब्याज माफ किया जाना चाहिए। प्रतिनिधमंडल ने गन्ना किसानों के लंबित भुगतान के साथ ही ऋण माफ करने की भी मांग की। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन, रबी की फसल की कटाई व मंडी की ढुलाई तक के लिए छूट, निजी स्कूलों द्वारा मांगी जा रही फीस पर रोक, कोरोना यौद्धाओं के लिए 50 लाख का बीमा और सस्ते गल्ले में मिलने वाले खाद्यान्न की मात्र तीन गुना करने की मांग की गई। 

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि फसल कटाई के लिए किसानों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का ध्यान रखने के साथ ही मास्क की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भी मास्क तैयार कर वितरण की व्यवस्था की जा रही है। प्रतिनिधमंडल में पूर्व विधायक राजकुमार, कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा के अलावा कांग्रेस नेता अजय सिंह और दीवान सिंह तोमर आदि शामिल थे।

यह भी पढ़ें: विधायक निधि में एक-एक करोड़ रुपये की कटौती, पढ़िए पूरी खबर

वायरस से निबटने को हरीश रावत का सुझाव

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने कोरोना वायरस से बचने के मद्देनजर तांबे के बर्तनों के इस्तेमाल का सुझाव दिया है। सोशल मीडिया में हरदा ने यह सुझाव दिया है। उन्होंने लिखा है कि यदि आपके घर में तांबे का घड़ा या बर्तन है तो उसका उपयोग प्रारंभ कर दें। यदि यह बर्तन ढोंकनी में गरमाकर, आग में ठोंककर ढाले गए हैं तो इन बर्तनों में किसी भी वायरस को नष्ट करने की अद्भुत क्षमता होती है। रविवार को हरीश रावत की यह पोस्ट खासी चर्चाओं में रही।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की सिफारिश पर लगेगी केंद्र की मुहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.