देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में निकायों की 23 सीटों पर काबिज होने में कामयाब निर्दलों पर अब दलों ने अपनी दावेदारी ठोकनी शुरू कर दी है। कांग्रेस ने दावा किया है कि कुल 84 निकायों के लिए हुए चुनाव में पार्टी ने 53 निकायों में बगैर सिंबल के प्रत्याशी मैदान में उतारे। इन निकायों में जीतने वाले अधिकतर निर्दलों के कांग्रेस से ही जुड़े हैं, देर-सवेर ये साफ हो जाएगा। 

कांग्रेस ने कहा कि चिनियानौला रानीखेत, लोहाघाट, पिरान कलियर और बेरीनाग में कांग्रेस समर्थित निर्दल जीते हैं। कांग्रेस की मानें तो प्रदेश की 29 निकायों की जंग उसने सीधे जीती है। यही नहीं प्रमुख विपक्षी दल प्रदेश में विभिन्न निकायों में जीते निर्दलों को भी अपने पाले में बता रहा है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह का कहना है कि पार्टी ने अपने विधायकों व अन्य बड़े नेताओं से सलाह-मशविरे के बाद कई निकायों में बगैर सिंबल के अपने प्रत्याशी चुनाव में उतारे थे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कुछ समय बाद तस्वीर साफ हो जाएगी। 

इसके बाद पार्टी पूरे आंकड़ों के साथ सामने आएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने नगरपालिका परिषदों में भाजपा से अधिक सीटें जीती हैं। हालांकि, उन्होंने पार्टी से बगावत कर चुनाव जीतने वाले बागियों को पार्टी का मानने से इन्कार कर दिया। 

विजयी बागियों पर नरम पड़ सकती है कांग्रेस 

कांग्रेस बगावत कर चुनाव लड़ने और जीतने वाले प्रत्याशियों के लिए अपने दरवाजे खोल सकती है। हालांकि, यह सबकुछ बेहद सोच-विचार के बाद ही किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने मीडिया से बातचीत में यह संकेत दिए। 

हार-भितरघात की करेंगे समीक्षा 

कांग्रेस निकाय चुनाव में हार और भितरघात की समीक्षा करेगी। निकायों में मिले मत प्रतिशत को लेकर तस्वीर साफ होने के बाद उक्त समीक्षा की जाएगी। बगावत कर चुनाव में खम ठोकने वाले कई निर्दलों के चुनाव जीतने के बाद पार्टी में असंतोष मुखर हो गया है। 

निकाय चुनाव में हारे पार्टी प्रत्याशी और उनके पैरोकार बड़े नेता अब हार के लिए भितरघात को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इस संबंध में रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले की कुछ निकायों से शिकायतें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह को दूरभाष पर मिली हैं। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हार को लेकर समीक्षा में चिंतन और मनन दोनों किया जाएगा। भितरघात की शिकायतों पर भी गौर किया जाएगा। बागियों के संबंध में जहां से पहले शिकायतें मिली थीं, पार्टी ने उन शिकायतों पर कार्रवाई की है। 

वरिष्ठ नेताओं और जीते प्रत्याशियों ने दी बधाई 

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में देहरादून नगर निगम में विजयी हुए पार्षद प्रत्याशियों और वरिष्ठ नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी। पार्टी के वरिष्ठ नेता मातबर सिंह कंडारी बुधवार को राजीव भवन पहुंचे। 

उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह से मुलाकात कर कांग्रेस के निकाय चुनाव में अच्छे प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के प्रति मतदाताओं का भरोसा बढ़ा है। वहीं देहरादून नगर निगम में नवनिर्वाचित पार्षद डॉ बिजेंद्र पाल, सागर लामा और मौ इलियास ने भी प्रदेश अध्यक्ष से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें: भाजपा और कांग्रेस ने एक दूसरे के गढ़ में लगाई सेंध

यह भी पढ़े: लोकसभा चुनाव की बिसात पर लड़ी गई निकाय की जंग 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड निकाय चुनाव: भाजपा का पांच निगमों पर कब्जा, दो पर कांग्रेस जीती

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस