Move to Jagran APP

त्यूणी में नवीन सत्र से नए भवन में चलेगा महाविद्यालय

जौनसार-बावर के भ्रमण पर आए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने त्यूणी के नवनिर्मित राजकीय महाविद्यालय भवन का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति जानी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 05:00 PM (IST)
त्यूणी में नवीन सत्र से नए भवन में चलेगा महाविद्यालय

चकराता (देहरादून), जेएनएन। जौनसार-बावर के भ्रमण पर आए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने सीमांत त्यूणी के नवनिर्मित राजकीय महाविद्यालय भवन का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति जानी। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा 31 जुलाई के बाद नए सत्र से नवनिर्मित भवन में महाविद्यालय की कक्षाएं संचालित होगी। मंत्री ने कार्यदायी संस्था लोनिवि चकराता को 31 जुलाई की डेडलाइन दी है। कहा सरकार उच्च शिक्षा के स्तर में व्यापक सुधार लाने का प्रयास कर रही है। जिसके लिए राज्य के सभी 105 डिग्री कॉलेजों में ई-लाइब्रेरी की शुरूआत कर दी गई है।

loksabha election banner

सीमांत क्षेत्र के दौरे पर आए सूबे के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने गुरुवार को चकराता व त्यूणी क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने जेपीआरआर हाईवे पर त्यूणी से कुछ दूर आगे उत्तराखंड व हिमाचल राज्य के बॉर्डर क्षेत्र पर मझोग के पास खोले गए एक पेट्रोल पंप का उद्घाटन किया। 

इसके बाद उच्च शिक्षा मंत्री ने त्यूणी में बन रहे नवनिर्मित राजकीय महाविद्यालय भवन का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। कार्यदायी संस्था लोनिवि चकराता के अधिशासी अभियंता वीडी भट्ट ने उच्च शिक्षा मंत्री को बताया कि महाविद्यालय का 90 फीसद भवन निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जबकि शेष दस फीसद बचे निर्माण कार्य को तेज गति से किया जा रहा है। 

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा राज्य के सभी महाविद्यालयों को नेटवर्क व कनेक्टिविटी से जोड़ने का कार्य चल रहा है। जिसके लिए सरकार ने आइटी विभाग को हर महाविद्यालय में टावर लगाने की टेंडर प्रक्रिया निपटने से अगले दो माह के भीतर नेटवर्क व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। कहा एक से 10 अगस्त के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जौनसार-बावर के भ्रमण पर आएंगे और महाविद्यालय त्यूणी व महाविद्यालय चकराता का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान विश्वविद्यालय प्रतिनिधि परमेश रावत ने उच्च शिक्षा मंत्री को महाविद्यालय की छह सूत्रीय मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। 

महाविद्यालय के निरीक्षण के बाद उच्च शिक्षा मंत्री ने एनएच-72 के सड़क निर्माण कार्य की प्रगति जानी। दौरे पर आए मंत्री ने क्षेत्र के कई लोगों की समस्या सुनी और निराकरण का भरोसा दिलाया। इस मौके पर उत्तराखंड जनजाति आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा, पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत रामशरण नौटियाल, प्राचार्य प्रोफेसर अंजना श्रीवास्तव, जिला महामंत्री भाजपा राजाराम शर्मा, अधिशासी अभियंता लोनिवि वीडी भट्ट, अधिशासी अभियंता जल संस्थान नवनीत रमोला, पूर्व ज्येष्ठ उपप्रमुख दयाराम चौहान, तहसीलदार पूरण सिंह तोमर, थानाध्यक्ष संदीप पंवार, रमेश नौटियाल, रतन सिंह चौहान, पान सिंह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: NEET PG 2020: नीट-पीजी स्टेट काउंसलिंग का दूसरा चरण शुरू, जान लें शेड्यूल

मंत्री ने दिया सवालों का जवाब

सीमांत क्षेत्र के दौरे पर आए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने पेट्रोल पंप के उद्घाटन के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी के के सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा देश में 70 वर्षों तक कांग्रेस की सरकार रही। इस दौरान कांग्रेस ने पांच सौ बार पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ाए।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मजबूत आइटी की दरकार, ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुधारने होंगे हालात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.