Move to Jagran APP

सीएम ने इन दो जिलों की विधानसभाओं का जाना हाल, दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चंपावत और पिथौरागढ़ जिले की समीक्षा की। इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 05:19 PM (IST)
सीएम ने इन दो जिलों की विधानसभाओं का जाना हाल, दिए ये निर्देश
सीएम ने इन दो जिलों की विधानसभाओं का जाना हाल, दिए ये निर्देश

देहरादून, [जेएनएन]: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्रों में पार्किंग प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाए। साथ ही उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को साफ किया कि शासन को भेजी जाने वाली रिपोर्ट ठोस कार्रवार्इ और फील्ड निरीक्षण पर ही आधारित हो। अधिकारी अपने दायित्वों को गंभीरता से लें। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि ट्रैक रूट्स विकसित करने और अन्य पर्यटन गतिविधयों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन व वन विभाग उचित समन्वय बनाकर काम करे। 

loksabha election banner

सीएम रावत ने सचिवालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पिथौरागढ़ और चंपावत जिले के विधानसभा क्षेत्रों की समीक्षा की। सबसे पहले धारचूला विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा करते हुए सीएम ने सोसा में मिनी स्टेडियम के निर्माण में धीमी प्रगति के कारणों की जानकारी ली। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को साफ किया कि शासन को भेजी जाने वाली आख्या ठोस कार्रवार्इ और फील्ड निरीक्षण पर ही आधारित हो। उन्होंने सचिव युवा कल्याण को निर्देश दिए कि काम में लापरवाही करने वाले अधिकारियों से जवाब तलब किया जाए। 

मुनस्यारी को कृषि जैविक हब के रूप में करे विकसित 

सीएम ने मुनस्यारी को कृषि जैविक हब के रूप में विकसित करने, स्थानीय प्रजाति के पौधों से बने उत्पादों को प्रोत्साहित करने, ऐरोमेटिक क्लस्टर विकसित करने और स्थानीय पौधों से बनी पूजा सामग्री के उत्पादन की कार्ययोजना पर गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान संबंधित अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि गुंजी पेयजल योजना की डीपीआर एक सप्ताह में तैयार हो जाएगी। अगले माह तक इसे अनुमोदन मिल जाएगा। धारचूला में पार्किंग व आधुनिक शौचालय निर्माण कार्य प्रगति पर है। बलुवाकोट-पयापौडी मोटर मार्ग का विस्तारीकरण, दोबाट-रांथी मोटर मार्ग, सिमल से नाग मोटर मार्ग डुंगातोली से चुनरगांव मोटर मार्ग, ऐलागाड से तटबन्ध का निर्माण, तवाघाट में तटबंध के निर्माण के कार्यों को एक महीने में स्वीकृति मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मिलम ट्रैक रूट्स विकसित करने के सर्वेक्षण में रालम को भी जोड़ा जाए।

 चंपावत विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा के दौरान सीएम ने गौडी नदी के पुनर्जीवीकरण की स्थिति का संज्ञान लिया। जिलाधिकारी ने बताया कि गौडी नदी के सरंक्षण और संवर्द्धन का कार्य प्रगति पर है। इस साल नदी क्षेत्र में 15000 पौधे रोपे गए हैं। नदी पर चैक डेम, चाल-खाल व टैन्चेस विकसित किए गए हैं। सीएम ने नदी के पुनर्जीवीकरण के कार्य को व्यापक जनभागीदारी से सफल बनाने का आह्वाहन किया।

चाय फैक्ट्री की होगी स्थापना  

वहीं, अधिकारियों ने जानकारी दी कि जिले में चाय विकास बोर्ड द्वारा नाबार्ड के माध्यम से चाय बागान विकसित किए जाने की कार्रवार्इ गतिमान है। राज्य के पांच जिलों में 600 हैक्टेयर क्षेत्र में नाबार्ड के माध्यम से चाय बागान विकसित किए जा रहे हैं। जिले में चाय फैक्ट्री की स्थापना के लिए 482.23 लाख की धनराशि का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जनपद मुख्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सौन्दर्यीकरण का कार्य गतिमान है। जिले में नाबार्ड के तहत छोटी-छोटी झीलों का निर्माण किया जायेगा। कुर्म सरोवर झील की लागत 16.55 लाख रुपये और डिप्टेश्वर झील की लागत 20.53 लाख रुपये की योजनाएं प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति के लिए शासन को भेजी जा चुकी है। 

इस दौरान कहा गया कि पूर्णागिरी मेले के मार्गों, शौचालयों और साइनेजेल के साथ ही सभी सुविधाओं को विकसित करने के लिए 1.71 करोड़ रुपये का प्रस्ताव कुमाऊं मंडल विकास निगम ने शासन को भेज दिया है। पूर्णागिरी में रोपवे निर्माण, चंपावत में आधुनिक शौचालय, पार्किंग और बस अड्डा निर्माण, टनकपुर में शौचायलय व पार्किंग निर्माण कार्य प्रगति पर है। चंपावत व टनकपुर के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान हेतु सर्वेक्षण शुरू हो गया है। यहां स्थित किले में पर्यटन की गतिविधयों को संचालित करने का कार्य साल 2019 में दिसंबर से शुरू हो जाएगा।  

मोटर मार्गों के बीच हो रपटों का निर्माण 

गंगोलीहाट की समीक्षा करते हुए सीएम ने डॉ. भीमराव आंबेडकर पार्क व प्रेरणा केंद्र बेरीनाग के निर्माण में देरी का संज्ञान लिया। उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि घोषणाओं को प्राथमिकता के साथ क्रियान्वित किया जाय। अधिकारियों ने जानकारी दी कि अल्मोड़ा अस्कोट बेरीनाग मोटर मार्ग में राईआगर सेराघाट मोटर मार्ग के मध्य विभिन्न स्थानों पर रपटों का निमार्ण कार्य मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। सानीखेत-छडौली मोटर मार्ग पर दलदलीय क्षेत्र का सुधारीकरण कार्य पूरा हो चुका है।  

सीएम ने लोहाघाट विधानसभा क्षेत्र के लिए की गई घोषणाओं की समीक्षा के दौरान पर्यटन विभाग को लोहाघाट और आसपास के क्षेत्र में विवेकानंद पर्यटन सर्किट विकसित करने की कार्ययोजना पर कार्य करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के शिकागो में ऐतिहासिक भाषण देने के 125 वर्ष पूरे होने पर यह वर्ष विशेष है। सीएम को बताया गया कि पाटी में कोरा नदी लिफ्ट पेयजल योजना की डीपीआर तैयार है और योजना को आगामी 15 सितंबर तक अनुमोदन मिल जाएगा। 

बैठक में जानकारी दी गई कि डीडीहाट में हैलीपेड के निर्माण के लिए जमीन मिल गई है। डीजीसीए से क्लीयरेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। डिगरा-मुवानी-कलौन गाड पेयजल योजना की डीपीआर बन गई है। पांच अगस्त तक इसे अनुमोदन प्राप्त हो जाएगा। मडमाले-दौबास सडक से चुर्चु-कूनकू मोटर मार्ग निर्माण का आकलन शासन में पहुंच गया है। गर्खा लिफ्ट पेयजल योजना की डीपीआर तैयार है। 

बैठक में ये भी बताया गया कि कठपतिया दोबांस मोटर मार्ग से बारसो तक मोटर मार्ग के लिए सर्वे पूरा हो चुका है। बुंगाछीना से नगरोडा मोटर मार्ग, लछैर से गाडगांव तक मोटर मार्ग के डामरीकरण का कार्य मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। डीडीहाट पेयजल योजना 65 प्रतिशत पूरी हो चुकी है तथा मार्च 2019 तक यह पूरी हो जाएगी। 

किले में लगेगा लाइट एंड साउंड सिस्टम, म्यूजियम होगा विकसित 

पिथौरागढ़ में पार्किंग निर्माण को लेकर सीएम रावत ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में पार्किंग प्रबंधन को गंभीरता से लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें नीतिगत निर्णय लेने होंगे। पार्किंग आदि निर्माण कार्य होने के बाद इन स्थानों को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। संचालन करने वाली संस्थाओं का प्रबंधन कुशल होना चाहिए। इन स्थानों को निर्माण के बाद स्थानीय संस्थाओं जैसे ग्राम पंचायत या नगर पंचायत आदि को भी दिया जा सकता है।

वहीं, सीएम ने पिथौरागढ़ में किले में लाइट एंड साउंड सिस्टम लगाने, ऐतिहासिक म्यूजियम बनाने के निर्देश दिए। पिथौरागढ़ में औद्योगिक आस्थान के विकास के लिए जीओ जारी हो गया है। 2.8 करोड़ रुपये के आकलन के सापेक्ष 83 लाख रुपये की धनराशि जारी हो चुकी है। एक सप्ताह के भीतर योजना पर काम शुरू हो जाएगा। पिथौरागढ़ के मास्टर प्लान के लिए सर्वे भी शुरू हो चुका है।  

यह भी पढ़ें: इतने दिनों में पूरा होगा सौंग नदी पर बांध का निर्माण, जानिए

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बिजली संकट शुरू, जमकर की जा रही कटौती से लोग परेशान 

यह भी पढ़ें: केंद्र की इस योजना की पहुंच से आज भी 695 गांव दूर, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.