Move to Jagran APP

उत्तराखंड में आपदा पीड़ितों को तत्काल दिया जाए मुआवजा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तीन जिलों में की गर्इ घोषणाओं की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने जिलाधिकारी और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 05:11 PM (IST)
उत्तराखंड में आपदा पीड़ितों को तत्काल दिया जाए मुआवजा

देहरादून, [जेएनएन]: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पौड़ी गढ़वाल, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले की विधानसभा क्षेत्रों में की गर्इ घोषणाओं की समीक्षा की। इस दौरान सीएम रावत ने आपदा पीड़ितों को तत्काल मुआवजा देने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिए कि होटलों में स्वच्छता का कड़ार्इ से पालन हो, पर्यटन नगरों में पाइपलाइन अंडरग्राउंड की जाए और विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज और के-यान डिवाइस का प्रयोग किया जाए।       

loksabha election banner

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक ली। इसमें कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, मदन कौशिक, सतपाल महाराज, डा. हरक सिंह रावत, राज्य मंत्री उच्च शिक्षा डा.धन सिंह रावत, विधायक मुकेश कोली, ऋतु खण्डूरी, दिलीप सिंह रावत, मुन्नी देवी शाह, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी व रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी के जिलाधिकारी और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

थराली- मुख्यमंत्री रावत ने क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि शेड निर्माण कार्य के दौरान वर्षा जल का एकत्रीकरण और जल सरंक्षण का विशेष ध्यान रखा जाए। समीक्षा बैठक में जानकारी दी गई कि नन्दा देवी मन्दिर कुरुड़ में रास्ता सुधारीकरण व शैड निर्माण के सम्बन्ध में कार्रवार्इ गतिमान है। देहरादून से देवाल तक बस सेवा आरम्भ कर दी गई है। लाटू मन्दिर के सौन्दर्यीकरण हेतु प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। देवाल के सवाड में सैनिक स्मृति केन्द्र की स्थापना का प्रस्ताव एक सप्ताह में शासन को प्रेषित कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही बताया गया कि घाट महाविद्यालय के भवन निर्माण हेतु भूमि चिहिन्त कर ली गई है। ढाटरबगड में पैदल झूला पुल का निर्माण सेना द्वारा कर दिया गया है।सितेल-लेटाला-कनोल मोटर मार्ग, बूरा से आला-जोखना- सितेल तक मोटर मार्ग, सुतोल-कनोल होते हुए बाण मोटर मार्ग, बाजबगड से रूईसोंण तक मोटर मार्ग के निर्माण का प्रस्ताव अगस्त के पहले हफते तक शासन में प्रेषित कर दिया जाएगा। देवाल में बुसतरा तोक में पिण्डर नदी के दायें तट पर बाढ़ सुरक्षा कार्य दिसम्बर 2018 तक पूरा कर दिया जाएगा। नारायणबगड में असेड सिमली नहर पुनरोद्धार कार्य दिसम्बर 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी चमोली से भारी बरसात में बदरीनाथ यात्रा मार्ग व यात्रियों की सुविधाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी भी ली।  

रुद्रप्रयाग- मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि रुद्रप्रयाग के विकासखण्ड जखोली घंघासू बांगर क्षेत्र में जड़ी बूटी उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु पौध वितरण का कार्य जल्द शुरू करवाया जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि राजकीय प्राथमिक विद्यालय टैठी में भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। राजकीय प्राथमिक विद्वालय जखनोली भवन का निर्माण कार्य 30 प्रतिशत पूरा हो चुका है। सुमाडी पेयजल योजना में पाईप लाईन के निर्माण हेतु अनुमोदन आदेश जारी कर दिया गया है। रुद्रप्रयाग में पार्किंग का निर्माण कार्य 60 प्रतिशत पूरा हो गया है तथा शेष कार्य एक महीने में पूरा हो जाएगा। रूद्रप्रयाग के एन0एच0 58 में पर्यअकों की सुविधा हेतु साइनेजेज लगाये जायेगे।

कोटद्वार- सीएम रावत ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोटद्वार महानगर की भविष्य की जरूरतों व यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रोडवेज डिपो कोटद्वार व जीएमयू के बस डिपो को एक ही स्थान पर संचालित करने की संभावनाओं पर विचार किया जाए। कोटद्वार में आपदा सुरक्षा हेतु बाढ सुरक्षा कार्य को शीघ्र करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कही भी आपदा पीड़ितों को मुवाअजा तत्काल वितरित किया जाए। इस सम्बन्ध में जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। राज्य सरकार हर स्थिति में सदैव अपने नागरिकों के साथ है।  

बैठक में जानकारी दी गई कि कण्वाश्रम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु अभी तक शासन द्वारा लगभग 45 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है। दुगडडा में आमडाली एवं रणसूला के पास रिबरबेड फिल्ट्ररेशन प्लान्ट लगाने का कार्य प्रगति पर है तथा इसके 31 अगस्त 2018 तक पूर्ण होने की संभावना है। कण्वाश्रम को राजकीय मेला घोषित कर दिया गया है।

लैंसडौन- इस दौरान बताया गया कि क्षेत्र की कुल 26 घोषणाओं में से 20 पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने कड़े निर्देश जारी किए कि लैन्सडौन में कूड़ा निस्तारण के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि होटलों को लाइसेन्स जारी करते हुए इस बात ध्यान रखा जाय कि होटल मालिकों द्वारा कूड़ा निस्तारण व स्वच्छता के लिए क्या प्रबन्ध किया गया है। सुनिश्चित किया जाए कि होटलों द्वारा स्वच्छता के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाय।

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि हमें अपने पर्यटन नगरों की स्वच्छता और सौन्दर्यीकरण का विशेष ध्यान रखना होगा। बैठक में जानकारी दी गई कि कोटद्वार-लैंसडौन में प्रतिदिन रोडवेज बस सेवा बहाल कर दी गई है। रिखणीखाल के कुमाल्डी में मिनी स्टेडियम निर्माण हेतु भूमि चिहिन्त कर ली गई है। जयहरीखाल में गढ़कोट सम्पर्क मार्ग के स्टील गार्डर पुल कार्य प्रारम्भ हो चुका है तथा मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। लैन्सडौन कैंन्ट क्षेत्र में मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए भूमि उपलब्ध हो गई है। 

चैबट्टाखाल- इस क्षेत्र की कुल छह घोषणाओं में से चार पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने भैरवगढ़ी पंपिंग पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि सभी जगह पाइपलाइन्स भूमिगत की जाए। विशेषकर पर्यटन नगरों के सौन्दर्यीकरण को ध्यान में रखते हुए पाइपलाइन्स को अनिवार्य रूप से अण्डरग्राउण्ड किया जाय। इसके साथ ही मुख्यमंत्री त्रिने सचिव विद्यालयी शिक्षा को निर्देश दिए कि विद्यालयों में छात्र-शिक्षक अनुपात को संतुलित करने व शिक्षकों की कमी को पूरा करने, गुणवता पूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल स्मार्ट क्लासेज और के-यान डिवाइस का प्रयोग किया जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि सतपुली के पास अपस्ट्रीम पर नयार नदी पर झील निर्माण हेतु डीपीआर की प्रक्रिया गतिमान है।

श्रीनगर- क्षेत्र में कुल 19 में से 13 घोषणाएं पूर्ण हो चुकी है। जानकारी दी गई की खिर्सू में स्टेडियम निर्माण हेतु भूमि चयनित हो गई है तथा डीपीआर की प्रक्रिया गतिमान है। बुघाणी के लिए पेयजल योजना के निर्माण का कार्य चल रहा है तथा यह दिसम्बर 2018 तक पूरी हो जाएगी। क्षेत्र के मोटर मार्गों के निर्माण कार्य गतिमान है। खिर्सू में सहकारिता बैंक की स्थापना हेतु अनुमोदन प्राप्त हो गया है। खिर्सू को पर्यटन नगर के रूप में विकसित करने पर काम किया जा रहा है।

यमकेश्वर- मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि नीलकंठ में कांवड़ मेले के कुशल प्रबन्धन व आयोजन हेतु धनराशि आवंटित की जाए। अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि यमकेश्वर में जलेडी ग्राम सभा पंचायत पेयजल योजना की डीपीआर तैयार हो गई है। यमकेश्वर के विभिन्न गांवों में एलटी केबिल बदलने व फेज में वृद्धि का काम पूरा हो चुका हैं। थलनदी गेंद मेले को राजकीय मेला घोषित कर दिया गया हैं चीला पशुलोक मोटर मार्ग पर गंगाभोगपुर के पास बीन नदी के 200 मीटर स्पान के पुल के निर्माण हेतु डीपीआर पर काम किया जा रहा है। यमकेश्वर में एक अतिरिक्त 108 एम्बुलेंस सेवा अगस्त माह के अन्त तक संचालित कर दी जाएगी। कडथी कोठार पम्पिंग पेयजल योजना हेतु डीपीआर तैयार है।

पौड़ी- पौड़ी विधानसभा क्षेत्र की कुल 22 घोषणाओं में से 11 पूर्ण हो चुकी है, जबकि सात घोषणाओं पर काम चल रहा है। पौड़ी बस अड्डे का निर्माण मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। जिला चिकित्सालय पौड़ी में डिजिटल एक्स-रे मशीन एक सप्ताह में लगा दी जाएगी। कण्डौलिया के सौन्दर्यीकरण की कार्यवाही गतिमान है। पौड़ी मुख्यालय में कौशल विकास केन्द्र खोलने का कार्य प्रगति पर है। घुड़दौड़ी बिलकेदार पम्पिंग पेयजल योजना के निर्माण पर काम चल रहा है। रामलीला मैदान में सोलन लाइटस द्वारा प्रकाश व्यवस्था व लाइंटिग की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: न्याय पंचायतों को बनाया जाएगा ग्रोथ सेंटर, खुलेंगे रोजगार के नए अवसर

यह भी पढ़ें: इतने दिनों में पूरा होगा सौंग नदी पर बांध का निर्माण, जानिए

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बिजली संकट शुरू, जमकर की जा रही कटौती से लोग परेशान 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.