Move to Jagran APP

भारत का मान बढ़ाने वाले लक्ष्‍य सेन पर धनवर्षा, सीएम ने दिए 25 लाख तो ग्राफिक एरा ने की 41 लाख रुपये देने की घोषणा

Badminton Player Lakshya Sen थामस कप जीत देश का गौरव बढ़ाने वाले लक्ष्य सेन को आज मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने सम्मानित किया। लक्ष्य सेन को मंगलवार को ग्राफ़िक एरा विश्‍वविद्यालय की ओर से भी सम्मानित किया गया।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 04:26 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 05:58 PM (IST)
भारत का मान बढ़ाने वाले लक्ष्‍य सेन पर धनवर्षा, सीएम ने दिए 25 लाख तो ग्राफिक एरा ने की 41 लाख रुपये देने की घोषणा
Badminton Player Lakshya Sen : ग्राफ़िक एरा की ओर से भी सम्मानित किया गया

जागरण संवाददाता, देहरादून : Badminton Player Lakshya Sen :  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने थामस कप बैडमिंटन कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य लक्ष्य सेन को नए उदीयमान खिलाडिय़ों के लिए प्रेरणास्रोत बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लक्ष्य सेन की इस सफलता ने सबको सम्मानित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट के दौरान उन्हें अल्मोड़ा की बाल मिठाई भेंट कर बाल मिठाई को भी राज्य का एक ब्रांड बना दिया है। मुख्यमंत्री ने लक्ष्य सेन को थामस कप की जीत पर 15 लाख रुपये और गत वर्ष आल इंग्लैंड बैडमिंटन प्रतियोगिता जीतने पर 10 लाख रुपये का चेक प्रदान किया।

loksabha election banner

मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में थामस कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य लक्ष्य सेन को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों में कोई शार्टकट नहीं होता है। खिलाड़ी का परिश्रम व पसीना उसे पदक प्राप्त करने में मदद करता है। लक्ष्य सेन समेत भारतीय टीम ने 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर देश का मान बढ़ाया है। यह जीत लक्ष्य सेन को नई जिम्मेदारी का अहसास कराने के साथ ओलंपिक जीतने के लिए प्रेरित करेगी। इसके लिए हम सबकी भावनाएं उनसे जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिभावान खिलाडिय़ों को खेल प्रतियोगिताओं में उचित अवसर तथा वातावरण उपलब्ध कराने के लिए खेल नीति तैयार की गई है। इससे सामान्य परिस्थितियों में रहने वाले खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका मिल सकेगा।

इस अवसर पर बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने कहा कि थामस कप में सभी एक टीम के रूप में देश के खेले। इसका प्रतिफल सबके सामने है। उनका प्रयास रहेगा कि वह आगे भी देश का नाम रोशन करें। कार्यक्रम में उत्तरांचल राज्य बैडमिंटन एसोसिएशन ने लक्ष्य सेन को टैब भेंट किया। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार और विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने अपने संबोधन में लक्ष्य सेन को बधाई दी। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, उत्तरांचल राज्य बैडमिंटन एसोसिएशन की अध्यक्ष अलकनंदा अशोक, निदेशक खेल जीएस रावत के अलावा लक्ष्य सेन के पिता एवं कोच डीके सेन समेत एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

खेल मंत्री ने भी दी शुभकामनाएं

खेल मंत्री रेखा आर्या ने भी थामस कप जीतने वाली टीम के सदस्य लक्ष्य सेन को शुभकामनाएं दी। खेल मंत्री ने कहा कि लक्ष्य सेन ने युवाओं की दृढ़ इच्छाशक्ति एवं लक्ष्यों के प्रति कटिबद्धता का परिचय दिया है। उनकी इस विशिष्ट उपलब्धि के लिए वह बधाई देती हैं और आशा करती हैं कि भविष्य में भी वह देश का नाम रोशन करते रहेंगे। राज्य में खेलों के विकास व खिलाडिय़ों के कल्याण को पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।

खुद पर विश्वास रख आगे बढ़ें, सफलता जरूर मिलेगी: लक्ष्य

थामस कप जीतकर विश्वभर में भारत का मान बढ़ाने वाली बैडमिंटन टीम के प्रमुख सदस्य लक्ष्य सेन ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि युवा खुद पर विश्वास रख अपने लक्ष्य की ओर बढ़ें, तय समय पर सफलता जरूर मिलेगी। थामस कप जीतने की उपलब्धि पर ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने लक्ष्य को सम्मान स्वरूप 41 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसमें से उन्हें 11 लाख रुपये का चेक दिया गया। जबकि अगले तीन साल तक 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की गई।

मंगलवार को ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी परिसर में लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन कोर्ट का उद्घाटन किया। इसके बाद आयोजित सम्मान समारोह में ग्राफिक एरा परिवार ने लक्ष्य सेन को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। लक्ष्य के साथ उनके पिता व कोच डीके सेन, माता निर्मला सेन, उत्तरांचल स्टेट बैडमिंटन संघ के सचिव बीएस मनकोटी को भी सम्मानित किया गया।

इस दौरान लक्ष्य सेन ने कहा कि हमें अपने सपने को पूरा करने के लिए पूरी क्षमता से जुटना चाहिए। उन्होंने ग्राफिक एरा विवि का धन्यवाद किया। ग्राफिक एरा ने लक्ष्य को हायर एजुकेशन के लिए आफर किया है। आगामी सत्र से लक्ष्य ग्राफिक एरा से एमबीए कर सकते हैं। ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष डा. कमल घनशाला ने कहा कि ग्राफिक एरा राज्य का सबसे बड़ा विवि है, इस नाते हमारा दायित्व है कि राज्य की प्रतिभाओं को सम्मानित कर आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें। उन्होंने लक्ष्य को आगामी ओलिंपिक में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के लिए प्रेरित किया।

सकारात्मक सोच ने जिताया थामस कप

अंतरराष्ट्रीय शटलर लक्ष्य सेन ने कहा कि हमारी टीम की सकारात्मक सोच ने हमें थामस कप जिताया है। इसके लिए उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है। हालांकि, इतने बड़े मंच पर खुद को साबित करने और पहले के दो मुकाबले चुनौतीपूर्ण होने से दबाव बढ़ गया था। लक्ष्य ने कहा कि 72 साल बाद थामस कप पर विजय देश के साथ भारतीय बैडमिंटन के लिए भी बड़ी उपलब्धि है। कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के बाद हमारी टीम गदगद है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हुई मुलाकात का अनुभव साझा करते हुए लक्ष्य ने कहा कि मोदी ने टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करने के साथ बैडमिंटन को बढ़ावा देने के बात कही। उन्होंने उत्तराखंड में बैडमिंटन की संभावनाओं पर कहा कि यहां के बच्चे बहुत अच्छा खेल रहे हैंद्ध उत्तराखंड में बैडमिंटन के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की जरूरत है। उन्होनें भारतीय खेल प्राधिकरण साईं का धन्यवाद करते हुए कहा कि साईं खिलाडिय़ों को एक बेहतर लय देने की नींव रख रहा है। उन्होंने कहा कि देशभर के बैडमिंटन खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। भविष्य में इस तरह की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ी अपना परचम लहराएंगे।

मैच का पहला सेट जीतना महत्वपूर्ण

लक्ष्य ने बीते कुछ मैचों में मैच का पहला सेट हारने पर कहा कि मैच का पहला सेट जीतना बहुत महत्वपूर्ण होता है। कहा कि पहला सेट हारना कभी मेरी रणनीति का हिस्सा नहीं रहा है। बल्कि मैं पहले दो सेट जीतकर मैच खत्म करने में विश्वास रखता हूं, लेकिन यह सब टास जीतने व कोर्ट की परिस्थितियों पर निर्भर करता है। अगर आप अपने पसंदीदा छोर से खेलते हैं तो आप आसानी से बढ़त बना लेते हैं।

Koo App
आज मुख्य सेवक सदन में भारतीय बैडमिंटन टीम को थॉमस कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले उत्तराखण्ड के सपूत श्री लक्ष्य सेन जी को थॉमस कप की ऐतिहासिक जीत पर ₹15 लाख तथा गतवर्ष ऑल इंग्लैंड प्रतियोगिता में रनर अप होने पर ₹10 लाख की प्रोत्साहन राशि प्रदान कर सम्मानित किया। (1/2) - Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 24 May 2022

Koo App
लक्ष्य सेन जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी से मुलाक़ात के दौरान उन्हे अल्मोड़ा की बाल मिठाई भेंट कर बाल मिठाई को एक नई पहचान देने का भी कार्य किया है। लक्ष्य की यह जीत उन्हें एक नई जिम्मेदारी का एहसास कराने के साथ ही ओलम्पिक जीतने के लिये भी प्रेरित करेगी। मैं बाबा केदार से आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। (2/2)
- Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 24 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.