Move to Jagran APP

सरकार निवेशकों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएंगे: त्रिवेंद्र सिंह रावत

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में सेवा क्षेत्र मे निवेश की काफी संभावनाएं हैं। सरकार निवेशकों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएगी।

By Edited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 09:55 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 11:14 AM (IST)
सरकार निवेशकों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएंगे: त्रिवेंद्र सिंह रावत
सरकार निवेशकों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएंगे: त्रिवेंद्र सिंह रावत

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में सेवा क्षेत्र में विशेष तौर पर पर्यटन, बायो टेक्नोलॉजी, नवीकरणीय ऊर्जा, फिल्म शूटिंग व सूचना प्रौद्योगिकी में निवेश की काफी संभावनाएं हैं। सरकार निवेशकों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री गुरुवार को बेंगलुरू में आयोजित आठवें इनवेस्ट नॉर्थ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उत्तराखंड में निवेश के लिए उद्यमियों को न्योता देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने विश्व बैंक व डीपीआइआइटी की ओर से प्रस्तावित विभिन्न व्यावसायिक सुधार किए हैं। पर्वतीय राज्यों में व्यापार सुधारों के मामले में उत्तराखंड अग्रणी है। लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और व्यापार सुविधाजनक बनाने के लिए कई अवसरंचनात्मक परियोजनाएं शुरू की गई हैं। निर्यात को बढ़ावा देने को कदम उठाए गए हैं। ऑलवेदर रोड व जौलीग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता विस्तार का काम प्रगति पर है। केंद्र सरकार की प्रस्तावित अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरीडोर से उत्तराखंड स्थित उद्योगों को लॉजिस्टिक की सुविधा रहेगी। प्रदेश में बीते वर्ष इन्वेस्टर्स समिति के बाद के 10 महीनों में करीब 17 हजार करोड़ से अधिक के पूंजी निवेश के प्रस्तावों की ग्राउंडिंग की जा चुकी है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऑटोमोबाइल, आयुष एवं वेलनेस, बायोटेक्नोलॉजी, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने को विशिष्ट नीतियां लागू कर आकर्षक प्रोत्साहन दिया जा रहा है। पिरूल से ऊर्जा उत्पादन की 20 परियोजनाओं के लिए विकासकर्ताओं का चयन किया गया है। इनसे करीब 675 किलोवाट बिजली उत्पादित होगी। आने वाले समय में इस परियोजना की क्षमता पांच मेगावाट तक बढ़ाने की योजना है। पर्यटन को बढ़ावा देने को नई पर्यटन नीति लागू की गई है। इस नीति का उद्देश्य रिवर्स माइग्रेसन, ग्रामीण पर्यटन के साथ पारिस्थितिक पर्यटन, वेलनेस व साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देना है। पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: बैंक बनेंगे पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए सक्षम

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र में सौर ऊर्जा उत्पादन की 148 मेगावाट की परियोजनाओं के लिए विकासकर्ताओं का चयन हो चुका है। इसमें कुल 600 करोड़ का निवेश संभावित है। इसके अतिरिक्त 52 मेगावाट की परियोजनाओं के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। 66वें राष्ट्रीय फिल्म फेयर अवाड्र्स में उत्तराखंड का चयन मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के लिए किया गया है। पिछले वर्ष 180 से अधिक फिल्मों की शूटिंग राज्य में की गई। भारत दुनिया के शीर्ष 12 बायोटेक गंतव्यों में शामिल है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग केंद्र सरकार के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय स्तर का जैव प्रौद्योगिकी पार्क प्रस्तावित है। इस अवसर पर प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी विचार रखे।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के तीन जिलों में फूल-फल सकेंगे खांडसारी उद्योग, सरकार ने बरसाई मेहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.