Move to Jagran APP

राज्य में प्रतिदिन बन रहे 35 हजार गोल्डन कार्ड

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ¨सह रावत ने कहा कि अटल आयुष्मान योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड की अद्यतन रिपोर्ट प्रतिदिन अधिकारियों से ली जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में सोमवार की शाम तक चार लाख 46000 गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। वर्तमान में औसतन 35 हजार गोल्डन कार्ड प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं। सभी जिला अधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि अटल आयुष्मान योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्डों की साप्ताहिक समीक्षा की जाए। लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने में प्रो एक्टिव एप्रोच के साथ काम किया जाए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 08:33 PM (IST)
राज्य में प्रतिदिन बन रहे 35 हजार गोल्डन कार्ड
राज्य में प्रतिदिन बन रहे 35 हजार गोल्डन कार्ड

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ¨सह रावत ने कहा कि अटल आयुष्मान योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड की अद्यतन रिपोर्ट प्रतिदिन अधिकारियों से ली जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में सोमवार की शाम तक चार लाख 46000 गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। वर्तमान में औसतन 35 हजार गोल्डन कार्ड प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं। सभी जिला अधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि अटल आयुष्मान योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्डों की साप्ताहिक समीक्षा की जाए। लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने में प्रो एक्टिव एप्रोच के साथ काम किया जाए।

loksabha election banner

मंगलवार को पूर्व मंत्री स्व. राजेंद्र शाह की पुण्यतिथि पर रौनापुर रानीपोखरी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अटल आयुष्मान योजना के तहत इलाज का व्यय सीधा अस्पतालों को भुगतान कर रही है। इसलिए सभी अस्पताल योजना में सकारात्मक सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर पर भी मात्र तीस रुपये का शुल्क देकर गोल्डन कार्ड बनाए जा सकते हैं, जबकि सूचीबद्ध अस्पतालों में आरोग्य मित्रों की सहायता से यह निश्शुल्क बनाए जा रहे हैं।

हरिद्वार में जल्द होगी वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की स्थापना

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ¨सह रावत ने कहा कि उत्तराखंड सरकार राज्य के शहरों में होने वाले ठोस अपशिष्ट के वैज्ञानिक निपटान व प्रबंधन पर गंभीरता से कार्य कर रही है। हरिद्वार में जल्द ही कूड़े से फ्यूल उत्पादन के लिए वेस्ट टू एनर्जी प्लांट स्थापित करने के लिए भूमि चिह्नित करने का कार्य किया जा रहा है। अपशिष्ट पदार्थों एविएशन फ्यूल बनाने की तकनीक नीदरलैंड से आयात की जा चुकी है। वेस्ट टू एनर्जी प्लाट से शहरों के ठोस अपशिष्ट का वैज्ञानिक व पर्यावरणीय हित में निपटान होने के साथ ही एविएशन फ्यूल उत्पादन होगा और युवाओं के लिए रोजगार के नए विकल्प खुलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.