Move to Jagran APP

स्वच्छता को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान का श

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 07:01 PM (IST)
स्वच्छता को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा
स्वच्छता को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ करते हुए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाना समय की आवश्यकता है।

loksabha election banner

शनिवार को ऋषिकेश विधानसभा के अंतर्गत बैराज कॉलोनी में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान की शुरुआत विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने स्वयं सफाई अभियान में हिस्सा लेकर की। इस दौरान स्कूली बच्चों व नागरिकों के साथ बैराज कॉलोनी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्थानीय लोगों ने भी बड़ी संख्या में अभियान में भागीदारी की। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी को स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि इस तरह के स्वच्छता कार्यक्रम से आम जनता स्वच्छ भारत के निर्माण के प्रति जागरूक हो सकेगी। उन्होंने बताया कि अगर देश को स्वच्छ बनाए रखना है तो सभी को इसके लिए आगे बढ़कर काम करने की जरूरत है। इस मौके पर र¨वद्र राणा, देवेंद्र नेगी, रजनीश शर्मा, राजीव गुप्ता, कविता शाह, रजनी बिष्ट, अर¨वद चौधरी आदि मौजूद रहे।

स्वच्छता अभियान चलाकर किया कचरा साफ

नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला ने स्वच्छ सुलभ फाउंडेशन व मेक ए चेंज संस्था के सहयोग से ढालवाला स्थित चंद्रभागा पुल के समीप स्वच्छता अभियान चलाया। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी बीपी भट्ट ने कहा कि स्वच्छता हम सभी की जिम्मेदारी है। हम सभी को ऐसे अभियानों से जुड़कर स्वच्छ राष्ट्र के निर्माण में भागीदेरी देनी चाहिए, तभी स्वच्छ भारत का सपना पूरा होगा। अभियान के दौरान ढालवाला में चंद्रभागा पुल से तटबंध के बीच फैली गंदगी व कचरे को साफ किया गया। इस अवसर पर स्वच्छ सुलभ फाउंडेशन के प्रभारी श्रीकांत ¨सह, सफाई निरीक्षक आदेश कुमार, दीपक कुमार, मायाराम, राजू, देवेंद्र, दिलीप कुमार, नवीन झा, सुनील झा, चंदन, सुबोध आदि मौजूद रहे।

छात्र-छात्राओं ने रैली निकाल दिया स्वच्छता का संदेश

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत रैली का आयोजन किया। रैली में महाविद्यालय के सभी संकायों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया और क्षेत्रवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. एनपी माहेश्वरी ने छात्र-छात्राओं को पर्यावरण के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस के स्वयंसेवियों ने महाविद्यालय से होते हुए काले की ढाल व कॉलेज तिराहे तक रैली निकालते हुए लोगों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। इस अवसर पर डॉ. अशोक नेगी, डॉ. दयाधर दीक्षित, डॉ. अनिल, डॉ. पूजा कुकरेती, डॉ. नीरू गुप्ता आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.