Move to Jagran APP

गंदगी पर नपेंगे सफाई नायक, स्वच्छता पर मिलेगा पुरस्कार

दून शहर में अब वार्ड गंदा मिलने पर संबंधित इलाके के सफाई नायकों की खैर नहीं होगी। वहीं, स्वच्छ वार्ड को पुरस्कार दिया जाएगा।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 02:03 PM (IST)
गंदगी पर नपेंगे सफाई नायक, स्वच्छता पर मिलेगा पुरस्कार
गंदगी पर नपेंगे सफाई नायक, स्वच्छता पर मिलेगा पुरस्कार

देहरादून, जेएनएन। दून शहर में अब वार्ड गंदा मिलने पर संबंधित इलाके के सफाई नायकों की खैर नहीं होगी। इस मामले में महापौर सुनील उनियाल गामा ने अधिकारियों के संग बैठक में निर्णय लिया कि स्वच्छ वार्ड को पुरस्कार दिया जाएगा। नगर आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है, जो हर तीन माह में सभी वार्डों का निरीक्षण करेगी। पहले तीन साफ वार्डों के नायकों को 11 हजार, साढ़े सात हजार व पांच हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके साथ ही लगातार तीन बार वार्ड गंदा मिलने पर सफाई नायकों के विरुद्ध कदम उठाए जाएंगे। 

loksabha election banner

सफाई से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक में नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। आयुक्त ने सभी जोनल अधिकारियों व सफाई निरीक्षकों को अपने-अपने वार्ड में वार्ड कार्यालय खोलने के निर्देश दिए। कहा कि एक सप्ताह में कार्यालय खोलकर काम शुरू कर दिया जाए। 

जहां कार्यालय की जगह नहीं है, वहां अस्थाई कार्यालय बनाए जाएं। इसकी जिम्मेदारी निगम की प्रभारी अधिशासी अभियंता रचना पायल को दी गई। आयुक्त ने जोनल अधिकारियों को आवंटित वार्डों में एक वार्ड का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। 

इसके साथ ही उन्होंने हर वार्ड की सड़क, गली, नाला व नालियों की सफाई 500 मीटर रोजाना करने की निर्देश दिए। मुख्य सड़कों समेत डिवाइडर व फुटपॉथ की सफाई भी करने को कहा। एक सप्ताह बाद दोबारा समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए। 

इस मौके पर मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरके सिंह, उप नगर आयुक्त सोनिया पंत समेत सहायक नगर आयुक्त रविंद्र दयाल आदि मौजूद रहे।

बॉयोमेट्रिक हाजिरी पर ही वेतन

नगर आयुक्त ने कहा कि सभी जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र के कर्मचारियों की बॉयोमेट्रिक हाजिरी लगाना अनिवार्य करें। इसके आधार पर कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही आयुक्त ने सफाई नायकों को वार्डों के स्ट्रीट लाइट, खंभों की संख्या के साथ ही दुरुस्त और खराब लाइटों की जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने हर कूड़ेदानों पर गार्ड तैनात करने के निर्देश दिए। रोजाना कूड़ेदान की सफाई और चूना-ब्लीचिंग का छिड़काव करने के निर्देश भी दिए।

पांच लाख रुपये भवन कर वसूला

नगर निगम की ओर से बल्लूपुर तथा राजीव नगर वार्ड समेत करीब पांच रुपये भवन कर वसूला गया। सुबह से ही कैंप में भवन कर जमा कराने वालों की भीड़ लगी रही। इस दौरान अन्य वार्डों के भवन स्वामियों ने भी अपना भवन कर जमा कराया। 

कर अधीक्षक विनय प्रताप ने बताया कि बल्लूपुर में कमल डेयरी के पास स्ट्रीट नंबर-11 पर लगे कैंप में एक लाख 88 हजार रुपये भवन कर जबकि राजीव नगर में लगाए गए कैंप में 87 हजार रुपये भवन कर आया। नगर निगम कार्यालय में दो लाख रुपये भवन कर आया। 

आज डालनवाला वार्ड में विंडलास रेजीडेंसी नेहरू रोड, माता मंदिर वार्ड में सरस्वती विहार ए ब्लॉक सामुदायिक भवन तथा यमुना कालोनी वार्ड में शिव मंदिर कुम्हार मंडी में कैंप लगाया गया। 

60 किलो पॉलीथिन जब्त

नगर निगम टीम ने हनुमान चौक से एक दुकान ने 60 किलो पॉलीथिन जब्त की। मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी ने बताया कि सुपरवाइजर को सूचना मिली थी कि एक दुकान में पॉलीथिन बेची जा रही है। दुकान पर छापा मार पॉलीथिन बरामद की गई।

यह भी पढ़ें: दून में हाउस टैक्स वसूली को चलेगा अभियान, तारीखवार यहां लगेंगे कैंप 

यह भी पढ़ें: हाउस टैक्स की कम वसूली पर चढ़ा महापौर का पारा, हटेंगे 280 सफाई कर्मी

यह भी पढ़ें: निजी स्कूलों में भी पड़ी नगर निगम की नजर, वसूला जाएगा प्रापर्टी टैक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.