Move to Jagran APP

नौनिहाल सिखा रहे आपदा प्रबंधन के गुर

संवाद सहयोगी, विकासनगर: प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए भले ही पछवादून क्षेत्र में प्रशासन क

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 10:56 PM (IST)
नौनिहाल सिखा रहे आपदा प्रबंधन के गुर
नौनिहाल सिखा रहे आपदा प्रबंधन के गुर

संवाद सहयोगी, विकासनगर: प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए भले ही पछवादून क्षेत्र में प्रशासन की व्यवस्थाएं गौण हों लेकिन पर्वतीय बाल मंच से जुड़े नौनिहाल ग्रामीणों को आपदा से निपटने के लिए जागरूक करने के साथ ही उन्हें इसके गुर भी बता रहे हैं। इस मुहिम में रुद्रपुर क्षेत्र के बारह गांवों के बारह सौ नौनिहाल जुटे हुए हैं। विद्यालय से अवकाश के बाद इन बच्चों की टोली अलग-अलग गांवों में जाकर ग्रामीणों को प्राकृतिक आपदा से निपटने की जानकारी मुहैया करा रही है।

loksabha election banner

मंच के राज्य समन्वयक सुधीर भट्ट ने बताया कुछ आपदाएं ऐसी होती है जिनको रोका नहीं जा सकता, लेकिन समय पर कदम उठाकर उसे तत्काल नियंत्रित किया जा सकता है। कहा बरसात में अधिकांश प्राकृतिक आपदाएं आती हैं। कई ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात के साधन नहीं होने से प्रशासनिक अमले व राहत दल के पहुंचने में देरी हो जाती है। ऐसे में ग्रामीणों को आपदा प्रबंधन की जानकारी मुहैया कराना जरूरी है। बताया कि बच्चों द्वारा आपदा प्रबंधन जैसे मसले पर दी जा रही जानकारी को ग्रामीण गंभीरता से ले रहे हैं।

------------

गांवों में पोस्टर लगा कर दे रहे जानकारी

मंच से जुड़े नौनिहाल गांवों के सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक स्थलों सहित घर की दीवारों पर पोस्टर लगा कर आपदा से निपटने की जानकारी दे रहे हैं। पोस्टर में आपदा आने पर किए जाने वाले त्वरित राहत कार्यों की जानकारी देने के साथ ही चित्रों के माध्यम से आपदा के दौरान किए जाने वाले बचाव कार्यों की जानकारी भी दी जा रही है।

----------

गांवों की नालियों व बरसाती नालों की कर रहे सफाई

बरसात में अधिकांश प्राकृतिक आपदाएं बरसाती नालों, गधेरों व बरसाती नदियों में जल स्तर बढ़ने से आती हैं। ऐसे में मंच से जुड़े नौनिहाल इन नदी नालों की खुद सफाई करने के साथ ही ग्रामीणों को भी प्रेरित कर रहे हैं। साथ ही बरसाती नदी नालों पर अतिक्रमण नहीं करने की सलाह दी जा रही है, जिससे इनका प्राकृतिक बहाव बस्तियों की ओर न मुड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.