Move to Jagran APP

मुख्‍यमंत्री धामी ने पुलिस लाइन में किया प्रशासनिक भवन का शिलान्यास, कहा- चारधाम यात्रा में हमारे अधिकारियों ने बेहतर ढंग से निभाई जिम्मेदारी

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने मंगलवार को देहरादून स्थित पुलिस लाइन में प्रशासनिक भवन का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर हमारे सामने कई चुनौतियां थीं लेकिन अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी बेहतर ढंग से निभाई।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 02:09 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 02:09 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री धामी ने पुलिस लाइन में किया प्रशासनिक भवन का शिलान्यास, कहा- चारधाम यात्रा में हमारे अधिकारियों ने बेहतर ढंग से निभाई जिम्मेदारी
मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन में किया प्रशासनिक भवन का शिलान्यास

जागरण टीम, देहरादून : मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने मंगलवार को देहरादून स्थित पुलिस लाइन में प्रशासनिक भवन का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्‍होंने चारधाम यात्रा के दौरान अधिकारियों द्वारा निभाई गई जिम्‍मेदारियों पर उनकी तारीफ की।

loksabha election banner

'हमारे अधिकारियों ने यात्रा व्यवस्था को बेहतर ढंग से संभाला'

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर हमारे सामने कई चुनौतियां थीं, लेकिन अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी बेहतर ढंग से निभाई। जिसकी मुख्‍यमंत्री धामी ने प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि इस बार चारों धामों में उम्मीद से ज्यादा तीर्थयात्री पहुंचे। हमारे अधिकारियों ने यात्रा व्यवस्था को बेहतर ढंग से संभाला।

पुलिसकर्मियों को सुविधाओं के मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि जिस किसी भी परियोजना का शिलान्यास हो चुका है तो उसका उद्घाटन भी किया जाएगा। पुलिस लाइन की प्रशासनिक इमारतों और आवासों का निर्माण होने से पुलिसकर्मियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगीं।

चीता पुलिस को मिली 150 बाइक की सौगात

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड पुलिस की चीता यूनिट को प्रसिद्ध दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकार्प ने 150 मोटरसाइकिल प्रदान की हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में रिजर्व पुलिस लाइन से इन वाहनों को फ्लैग आफ कर विभिन्न जिलों के लिए रवाना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने रिजर्व पुलिस लाइन के प्रशासनिक भवन, क्वार्टर गार्ड, आर्मरी और बैरक का शिलान्यास भी किया।

रेसकोर्स स्थित रिजर्व पुलिस लाइन में शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सर्वप्रथम पुलिस गार्द ने सलामी दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने पूजा-अर्चना कर विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड पुलिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि विभाग लगातार अच्छा कार्य करता आ रहा है। कोरोनाकाल में भी पुलिस ने फ्रंटलाइन वारियर के रूप में सराहनीय कार्य किया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूड़ी ने बताया कि प्रशासनिक भवन 8.81 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। 120 जवानों के लिए पुलिस बैरक का निर्माण किया जा रहा है। इस अवसर पर धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने भी विचार रखे।

चीता के आधुनिकीकरण के लिए खरीदे स्माल आर्म्स : मुख्यमंत्री

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र सरकार की आकस्मिकता निधि के तहत पांच करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। वाहनों के क्रय के लिए भी तीन करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। चीता यूनिट को आधुनिक बनाने के लिए तीन करोड़ रुपये के स्माल आर्म्स खरीदे गए हैं।

वर्दी भत्ते में जल्द होगी बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस विभाग में हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल के लिए 2250 और चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के लिए 1500 रुपये प्रति वर्ष वर्दी भत्ता स्वीकृत किया गया है। इसमें शीघ्र ही और वृद्धि की जाएगी। मुख्य आरक्षी दूरसंचार के रिक्त 272 पदों पर सीधी भर्ती के लिए जुलाई में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसका दायित्व उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव की सादगी ने किया प्रभावित

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की सादगी ने एक बार फिर सभी को प्रभावित किया। अपर मुख्य सचिव कार्यक्रम शुरू होने से पहले परिसर में पहुंच गई थीं। ऐसे में वह मंच के पास जमीन पर बिछे गद्दों में जाकर बैठ गईं। उन्हें देख पुलिस अधिकारी हैरान रह गए और तत्काल उनके लिए कुर्सी मंगाई। हालांकि, अपर मुख्य सचिव ने गद्दे में खुद को सहज बताते हुए कुछ देर वहीं बैठे रहने की बात कही।

प्रदेश में सभी नागरिकों के लिए समान कानून: धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश में समान नागरिक संहिता का दायरा सभी नागरिकों के लिए समान कानून होगा, चाहे वे किसी भी धर्म में विश्वास रखते हों। मुख्यमंत्री धामी ने देहरादून में एक कार्यक्रम में कहा कि सरकार ने वायदे के अनुसार उत्तराखंड राज्य के लिए समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। समिति शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। भू-कानून के संबंध में उन्होंने कहा कि सरकार ने इस कानून के परीक्षण के लिए उच्च स्तरीय समिति बनाई है। शीघ्र ही राज्य हित में इस पर कानून लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में बहुत भिन्न है। राज्य का अधिकतम क्षेत्र पर्वतीय है। सरकार का प्रयास है कि राज्य में औद्योगीकरण विस्तार और रोजगार का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में एक नई कार्य संस्कृति एवं कार्य व्यवहार आया है। जनता से जो भी वायदे किए हैं, वे सभी पूरे किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के सौ दिन पूरे होने वाले हैं। सरकार ने सौ दिन में अच्छा कार्य किया है। आगे भी अच्छा कार्य करने के साथ नया कीर्तिमान बनाएंगे। उन्होंने कहा कि आने वाला समय हमारा होगा। हमने जो संकल्प लिए हैं, उन्हें धरातल पर उतारना ही मुख्य लक्ष्य रहेगा।

सीडीएस स्व.जनरल बिपिन रावत के नाम पर होगा भंडारीबाग पार्क

नगर निगम की ओर से भंडारीबाग में बनाए गए पार्क का नाम सीडीएस स्व. जनरल बिपिन रावत पार्क होगा। बुधवार की शाम महापौर सुनील उनियाल गामा एवं धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने 57 लाख रुपये से निर्मित पार्क का लोकार्पण किया। महापौर गामा ने कहा कि पार्क में जनरल रावत की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी।

कार्यक्रम में महानगर मीडिया प्रभारी राजीव उनियाल, धर्मपुर नगर मंडल अध्यक्ष संदीप मुखर्जी, महामंत्री दिनेश सती, पार्षद महिपाल धीमान, पूर्व पार्षद संतोष धीमान, किसान मोर्चा के सुभाष बालियान, भाजपा नेता भगवत प्रसाद मकवाना, दिनेश डंडरियाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.