Move to Jagran APP

आधुनिक उपकरणों से लैस होगी चीता पुलिस, पुलिस महानिदेशक ने दिए चीता पुलिस को अपग्रेड करने के निर्देश

प्रदेश में चीता पुलिस अब अलग अंदाज में नजर आएगी। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने चीता पुलिस को अपग्रेड करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत चीता पुलिस को आधुनिक उपकरणों से लैस कर और उपयोगी बनाया जाएगा।

By Sunil Singh NegiEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 10:48 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 12:05 PM (IST)
प्रदेश में चीता पुलिस अब अलग अंदाज में नजर आएगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रदेश में चीता पुलिस अब अलग अंदाज में नजर आएगी। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने चीता पुलिस को अपग्रेड करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत चीता पुलिस को आधुनिक उपकरणों से लैस कर और उपयोगी बनाया जाएगा। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि आमजन की शिकायत, सड़क दुर्घटना, इमरजेंसी कॉल, आपदा व डायल 112 पर आने वाली सूचनाओं पर क्विक रिस्पांस के लिए चीता पुलिस को घटनास्थल पर भेजा जाता है। रात्रि गश्त के दौरान भी उन्हें हर प्रकार की स्थिति के लिए तैयार रहना होता है। 

loksabha election banner

इसलिए चीता पुलिस को अपग्रेड किया जाना बेहद जरूरी है। इसी क्रम में चीता पुलिस को सिटी पेट्रोल यूनिट की तर्ज पर स्मार्ट बनाने की कवायद की जा रही है। उनकी कार्य क्षमता और दक्षता बढ़ाने के लिए बॉडी ऑन कैमरा, मल्टीपल बेल्ट, शॉर्ट रेंज आर्म्स आदि से लैस किया जाएगा। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि प्रथम चरण में देहरादून के 120 पुरुष और 30 महिला आरक्षियों को उपकरणों के साथ एक माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद प्रशिक्षित आरक्षियों को तीन माह का ड्यूटी चार्ट बनाकर चीता पुलिस में तैनाती दी जाएगी। इसके बाद चीता पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने के समय और कार्य क्षमता के साथ आम जनमानस के बीच उनकी छवि का आकलन किया जाएगा।

पुलिस के 86 निरीक्षकों के तबादले

पुलिस महानिदेशक ने प्रदेश के 86 निरीक्षकों के कार्यक्षेत्र परिवर्तित कर दिए हैं। ये निरीक्षक हाल ही में उप निरीक्षक से निरीक्षक के पद पर पदोन्नत किए गए हैं। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने पुलिस कर्मियों के स्थानांतरण के आदेश जारी किए गए हैं। जिसमें उन्होंने गढ़वाल और कुमाऊं परिक्षेत्र के साथ ही सीआइडी, सतर्कता, पुलिस मुख्यालय और साइबर क्राइम पुलिस थाने में नवीन तैनाती दी गई है। इनमें जनपद देहरादून में तैनात 15 निरीक्षक भी शामिल हैं, जिन्हें विभिन्न जिलों में नियुक्ति दी गई है।

यह भी पढ़ें - उत्‍तराखंड में नववर्ष पर पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक छुट्टी का तोहफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.