Move to Jagran APP

Dehradun Lockdown: दून में अब फुटकर में भी मिलेगी सस्ती सब्जी Dehradun News

दून में फल-सब्जियों के दाम अब और कम होंगे। फुटकर में गली-मोहल्लों में भी सस्ती सब्जियां मिल सकेंगी। ऐसा मंडी शुल्क माफ करने के निर्णय के कारण हुआ है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 11:06 AM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 11:06 AM (IST)
Dehradun Lockdown: दून में अब फुटकर में भी मिलेगी सस्ती सब्जी Dehradun News
Dehradun Lockdown: दून में अब फुटकर में भी मिलेगी सस्ती सब्जी Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। दून में फल-सब्जियों के दाम अब और कम होंगे। फुटकर में गली-मोहल्लों में भी सस्ती सब्जियां मिल सकेंगी। सरकार के लॉकडाउन के दौरान मंडी शुल्क माफ करने के निर्णय के बाद अब फुटकर व्यापारियों को कम दाम पर फल-सब्जी मिलेगी। शासनादेश आते ही मंडी में तमाम फल-सब्जियों के दाम डेढ़ फीसद कम हो जाएंगे। 

loksabha election banner

मंडी समिति के सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि अभी शासनादेश प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन आदेश मिलने के बाद शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे फल-सब्जी के दाम गिरेंगे। इसके अलावा मंडी की ओर से भी वाहनों में विभिन्न कॉलोनियों में थोक दाम पर फल-सब्जी बेची जा रही है। बताया कि मंडी शुल्क नहीं लिया जाएगा, लेकिन तीन फीसद आढ़त बरकरार रहेगी।

सरकार को होगा ढाई करोड़ के राजस्व का घाटा

मंडी शुल्क न लिए जाने से आम आदमी को कुछ हद तक सस्ती सब्जी और फल मिलेंगे। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान होगा। तीन माह तक मंडी शुल्क माफ करने से करीब ढाई करोड़ रुपये का राजस्व सरकार को नहीं मिलेगा। एक साल में मंडी शुल्क से सरकार को करीब दस करोड़ रुपये प्राप्त होते हैं।

वाहनों से कॉलोनी में बेची सस्ती सब्जी 

प्रशासन के निर्देश पर मंडी समिति और जिला पूर्ति विभाग आमजन को सब्जी व राशन सुलभ कराने में जुटे हैं। इसी क्रम में रविवार को मंडी समिति और जिला पूर्ति विभाग की संयुक्त टीम ने शहर के 10 इलाकों में लोडर से फल-सब्जी बेची। 

अब सुबह सात से शाम पांच बजे तक चयनित क्षेत्रों में फल-सब्जी बेची जाएगी। डालनवाला, दीपनगर, रेसकोर्स गुरुद्वारा, लक्खीबाग, रिस्पना, बिंदाल, गोविंदगढ, खुड़बुड़ा, करनपुर, नालापानी चौक, चंदर नगर, डिफेंस कॉलोनी, जाखन, लाडपुर अधोईवाला आदि क्षेत्रों में सब्जियों से भरे वाहन घूम रहे हैं।

मंडी के कर्मचारियों को किया जागरूक 

निरंजनपुर मंडी में जागरूकता गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें सरकार की ओर से नियुक्त डॉ. अतुल डिमरी ने मंडी के कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण और इससे बचाव के प्रति जागरूक किया। अति आवश्यक सेवाओं के तहत मंडी के कर्मचारी कार्यालय पहुंच रहे हैं। ऐसे में उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। डॉ. डिमरी ने उन्हें एहतियात बरतने और कार्यालय व मंडी परिसर में खुद को सुरक्षित रखने के तरीके बताए।

बार्डर पर रोके जा रहे पशु चारे के ट्रक 

दून में पशु चारे का स्टॉक सामान्य है, लेकिन नियमित आपूर्ति नहीं हो पा रही है। कारण, सहारनपुर बॉर्डर पर चारे के ट्रक रोके जा रहे हैं। आवश्यक वस्तुओं में शामिल पशु चारे के वाहनों को रोकना नियम विरुद्ध है। शिकायत पर देहरादून जिला प्रशासन ने ट्रकों को छुड़ाया।

लॉकडाउन के बाद कुछ दिन दून के मवेशियों के लिए चारे का संकट खड़ा हो गया था। सहारनपुर बॉर्डर पर दून आ रहे चार ट्रकों को रोक दिया गया। पुलिस को कागज दिखाने के बावजूद उन्हें रातभर वहीं रखा गया। देहरादून जिला प्रशासन को जब मामले का पता चला तो स्थानीय पुलिस से संपर्क कर वाहनों को आने की अनुमति दी गई।

यह भी पढ़ें: Chamoli Lockdown: लॉकडाउन में लोगों को घर पर ही उपलब्ध हो रही जैविक सब्जी

ओवर रेटिंग की तो कड़ी कार्रवाई

देहरादून जनपद में चारे का स्टॉक सामान्य है। इसके चलते दाम भी सामान्य हैं। कुछ दिन पहले आवक न हो पाने के कारण यहां चारे के दाम बढ़ा दिए गए थे, जिस पर कुछ लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी हुई। अब दून में भूसा नौ सौ रुपये, विकासनगर में आठ सौ रुपये प्रति कुंतल और ऋषिकेश में 1150 रुपये प्रति कुंतल की दर से उपलब्ध है। ओवर रेटिंग या किसी प्रकार की घटतौली की शिकायत 9412108130 पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: फल सब्जी पर तीन माह के लिए मंडी शुल्क स्थगित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.