Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2022: चारधाम यात्रा पर आ रहे हैं उत्‍तराखंड तो दें ध्‍यान, ऋषिकेश में स्‍वास्‍थ्‍य जांच के बाद ही जा पाएंगे आगे

अब तीर्थयात्री ऋषिकेश में स्‍वास्‍क्‍थ जांच के बाद की चारधाम यात्रा पर जा पाएंगे। मंडल आयुक्त गढ़वाल व डीआइजी गढ़वाल ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया यात्रा। तीर्थ यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के लिए ऋषिकेश यात्रा बस टर्मिनल पर चिकित्सक तैनात होंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 05:31 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 05:31 PM (IST)
Chardham Yatra 2022: चारधाम यात्रा पर आ रहे हैं उत्‍तराखंड तो दें ध्‍यान, ऋषिकेश में स्‍वास्‍थ्‍य जांच के बाद ही जा पाएंगे आगे
मंडल आयुक्त गढ़वाल व डीआइजी गढ़वाल ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया यात्रा।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। चारधाम यात्रा में लगातार हो रही तीर्थ यात्रियों की मौत के मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने चार धाम यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश में ही तीर्थ यात्रियों की चिकित्सा जांच बढ़ाने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

आयुक्त गढ़वाल मंडल सुशील कुमार ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश में ही तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जांच कर स्वस्थ यात्रियों को ही तीर्थ यात्रा पर भेजान सुनिश्चित किया जाए।

शुक्रवार को मंडल आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार व डीआइजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल ने अधिकारियों के साथ चार धाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने ऋषिकेश तथा मुनिकीरेती क्षेत्र में यात्रा व्यवस्थाएं जांची।

चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड पर पंजीकरण प्रक्रिया तथा यात्रियों की सुविधा से संबंधित व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंडलायुक्त सुशील कुमार ने कहा कि इस वर्ष चारधाम यात्रा में ऊंचाई वाले तीर्थ स्थानों पर यात्रियों की हृदय गति रुकने से मौत की घटनाएं बड़ी मात्रा में सामने आई हैं।

जिसको देखते हुए शासन स्तर पर यह निर्णय लिया गया है कि ऋषिकेश में ही तीर्थ यात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी जांच को बढ़ाया जाएगा। यहां से स्वस्थ यात्रियों को ही तीर्थ यात्रा पर भेजा जाएगा।

जिन यात्रियों को रक्तचाप तथा अन्य प्रकार की दिक्कतें हैं, उन्हें यहीं रुकने या वापस लौटने का आग्रह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी हम धामों में चढ़ाई से पूर्व इस तरह के यात्रियों से अंडरटेकिंग ले रहे थे। मगर, अब ऋषिकेश में ही यह सब प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। शीघ्र ही चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड पर इसके लिए अतिरिक्त चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि चारों धामों में वहां की कैरिंग कैपेसिटी के हिसाब से ही श्रद्धालुओं को भेजा जा रहा है, ताकि उपलब्ध संसाधनों में सुरक्षित व व्यवस्थित यात्रा संचालित की जा सके।

उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा के पड़ाव तथा मार्गों से जुड़े नगर निगम व निकायों को साफ सफाई के निर्देश दिए गए हैं। इसमें कोई लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

मंडलायुक्त सुशील कुमार ने कहा कि वर्तमान में सभी धर्मों में क्षमता से अधिक श्रद्धालु पहुंच चुके हैं, जिससे पंजीकरण को रोक दिया गया है। जैसे ही श्रद्धालुओं का लौटने का क्रम शुरू होगा पंजीकरण को खोल दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऋषिकेश व हरिद्वार में तीन या चार दिन से ठहरे श्रद्धालुओं को ही यात्रा में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने तीर्थ यात्रियों से अपील की कि वे बिना पंजीकरण के कतई यात्रा न करें। साथ ही धामों में दर्शन की स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही अपने पडाओं से यात्रा के लिए रवाना हो।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कमलेश उपाध्याय, अपर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल, नगर आयुक्त जीसी गुणवंत, आरटीओ अरविंद कुमार पांडे, एआरटीओ प्रवर्तन मोहित कोठारी, सहायक महाप्रबंधक परिवहन निगम पीके भारती, सीओ सदर अनिल शर्मा, निरीक्षक यातायात हितेश कुमार, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार सैनी आदि मौजूद रहे।

हेराफेरी करने वाले ट्रैवल एजेंट नापेंगे

डीआइजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल ने कहा कि कुछ ट्रैवल एजेंट यात्रियों के पंजीकरण में छेड़छाड़ कर तिथियों में फेरबदल कर उन्हें यात्रा पर भेज रहे हैं। जिससे व्यवस्थाएं बिगड़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकत करने वाले ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड ऋषिकेश में निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी कैमरों की कमी देखी गई है।

इसके लिए शीघ्र पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही यात्रियों तथा उनके सामान की सुरक्षा के लिए कंपाउंड पर पुलिस मोमेंट बढ़ाया गया है।

उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा में किसी भी प्रकार की रुकावट ना आए, इसके लिए पूरे यात्रा मार्ग पर पुलिस तथा यातायात पुलिस तैनात की गई है। बदलते मौसम को देखते हुए यात्रा मार्ग पर संबंधित कार्यदाई संस्थाओं से जेसीबी व अन्य उपकरण अलर्ट रखने के लिए कहा गया है, ताकि मार्ग बंद होने की दशा में तत्काल उसे खोल दिया जाए।

उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग पर दुर्घटनाओं को देखते हुए पुलिस तथा एसडीआरएफ को विशेष तौर पर दिशा निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.