Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2020: बदरी-केदार में लगातार हो रही ऑनलाइन पूजाएं, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग

Chardham Yatra 2020 बदरी-केदार की यात्रा प्रतिबंधित हो लेकिन दोनों धाम में श्रद्धालुओं के नाम से पूजाएं लगातार हो रही हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 08:04 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 10:48 PM (IST)
Chardham Yatra 2020: बदरी-केदार में लगातार हो रही ऑनलाइन पूजाएं, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग

देहरादून, जेएनएन। Chardham Yatra 2020 भले ही अभी बदरी-केदार की यात्रा प्रतिबंधित हो, लेकिन दोनों धाम में श्रद्धालुओं के नाम से पूजाएं लगातार हो रही हैं। पूजाओं के लिए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की वेबसाइट badrinath-kedarnath.gov.in पर ऑनलाइन बुकिंग भी जारी है। अब तक बदरीनाथ में 450 और केदारनाथ 151 श्रद्धालु अपने नाम से अभिषेक और महाभिषेक समेत अन्य विशेष पूजाएं करवा चुके हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी प्रदेश और देश को कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने के लिए बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में महाभिषेक पूजाएं करवाईं।

loksabha election banner

बदरीनाथ में 450 श्रद्धालु करा चुके विशेष पूजाएं

बदरीनाथ धाम में 15 मई को कपाट खुलने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नाम से सबसे पहली पूजा हुई थी। इसके बाद से सात जून तक 450 श्रद्धालु धाम में विशेष पूजाएं करा चुके हैं। इनसे धाम को नौ लाख रुपये से अधिक की आय हुई। धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि श्रद्धालुओं के नाम और गोत्र से पुजारी, वेदपाठी और वह स्वयं पूजाएं संपन्न करा रहे हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के चलते अभी श्रद्धालुओं को प्रसाद नहीं भेजा जा रहा है। बताया कि इन दिनों कम से कम चार पूजाओं की रोजाना ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि रविवार सुबह मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम से मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने महाभिषेक पूजा संपन्न कराई।

151 श्रद्धालुओं ने कराई बाबा केदार की पूजाएं

केदारनाथ धाम में अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत 151 व्यक्ति विशेष पूजाएं करा चुके हैं। सभी ने पूजाओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग करवाई थी। धाम में सबसे पहली पूजा 29 अप्रैल को कपाट खुलने के मौके पर प्रधानमंत्री के नाम से कराई गई थी। चारधाम देवस्थानम बोर्ड के अधिकारी राजकुमार नौटियाल ने बताया कि इन पूजाओं से मंदिर को 323820 रुपये की आय हुई। बताया कि पूजाएं श्रद्धालुओं के नाम और राशि के आधार पर होती हैं।

उधर, चारधाम देवस्थानम बोर्ड के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि केदारनाथ धाम में अब एक रुद्रामहाभिषेक, 24 षोडशोपचार पूजा, दो रुद्राभिषेक, 112 नित्य नियम भोग पूजा व कपूर आरती और 12 आरती हो चुकी हैं। हालांकि, यात्रा स्थगित होने के कारण पूजाओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग बहुत कम हो रही है। उधर, रविवार सुबह मुख्यमंत्री की ओर से मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग ने रुद्राभिषेक के बाद रुद्र अष्टाध्यायी पाठ, स्वयंभू शिवलिंग का पंचामृत अभिषेक और जलाभिषेक किया। 

बदरीनाथ में पूजाओं के लिए निर्धारित दर 

पूजा, दर (प्रति व्यक्ति रुपये में)

महाभिषेक पूजा, 4300

अभिषेक पूजा, 4100

कपूर आरती, 151

चांदी आरती, 351

स्वर्ण आरती, 376

भोग अटका, 450

एक दिन की पूजा, 11700

महाभोग, 32501

बालभोग, 7301

विष्णु सहस्रनाम पाठ, 1901

अष्टोतरी पाठ, 4031

यह भी पढ़ें: Unlock-1: उत्तराखंड में धार्मिक स्थल खोलने की तैयारियां तेज, प्रसाद-दान की मनाही; जानें और नियम भी

केदारनाथ में पूजाओं के लिए निर्धारित दर

पूजा, दर (प्रति व्यक्ति रुपये में)

महाभिषेक, 8500

रुद्राभिषेक, 6500

लघु रुद्राभिषेक, 5500

षोडशोपचार, 5000

आरती प्रति व्यक्ति, 2500

नित्य पूजा, 1360

शिव तांडव, 1800

शिव महिमा, 1800

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra 2020: यात्रा के लिए बनेंगे ऑनलाइन ग्रीन कार्ड, परिवहन नियमों में होगा बदलाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.