Move to Jagran APP

मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: मकर संक्रांति के पावन मौके पर तीर्थनगरी और आसपास क्षेत्र के गंग

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 10:06 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 10:06 PM (IST)
मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: मकर संक्रांति के पावन मौके पर तीर्थनगरी और आसपास क्षेत्र के गंगातटों पर पूरे दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। इस मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई और पुण्य कमाया।

loksabha election banner

रविवार को अलसुबह ही श्रद्धालु त्रिवेणी घाट सहित गंगातटों पर पहुंचने लगे थे। कोहरे और ठंडक के बीच स्नानार्थियों की आस्था देखते ही बनती थी। धूप निकलने के बाद घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगी। त्रिवेणी घाट में मुख्य स्नान स्थल होने के कारण श्री गंगा सभा द्वारा इस बार भी श्रद्धालुओं के लिए चाय और प्रसाद की व्यवस्था की गई थी। जल हादसों से निपटने के लिए जल पुलिस और घाट चौकी पुलिस अलग से तैनात की गई थी। यहां बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की भी काफी भीड़ रही। संक्रांति पर्व पर खिचड़ी और अनाज के दान का अपना महत्व है। विभिन्नि संस्थाओं द्वारा त्रिवेणी घाट में खिचड़ी व अन्य प्रसाद वितरण कार्यक्रम रखा गया। अन्य दिनों की अपेक्षा रविवार को यहां भिक्षुओं व असहाय लोगों की भीड़ कुछ ज्यादा ही देखने को मिली। त्रिवेणी घाट सहित शीशमझाड़ी के छठ पूजन घाट, शत्रुघ्न घाट, तपोवन, स्वर्गाश्रम व लक्ष्मणझूला में भी भारी संख्या में स्नान के लिए श्रद्धालु पहुंचे। घाट चौराहे के समीप वैष्णो प्लाजा कॉम्पलेक्स के व्यापारियों ने बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को खिचड़ी वितरित की।

पूरे दिन जाम से जूझता रहा शहर

मकर संक्रांति के साथ वीकेंड होने के कारण शहर के भीतरी मार्गों सहित बाईपास मार्ग पर पूरे दिन रुक-रुक कर जाम लगता रहा। हरिद्वार रोड, लक्ष्मणझूला रोड और मुनिकीरेती में तिपहिया वाहन जाम का कारण बने। पुलिस द्वारा श्यामपुर बाईपास से ट्रैफिक भी डायवर्ट किया गया। मगर यहां भी वाहन रेंग-रेंग कर चलते नजर आए। नटराज चौक पर ज्यादा जाम की स्थिति देखी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.