Move to Jagran APP

श्रद्धा सुमन अर्पित कर मनाया संविधान निर्माता का जन्मदिन

विकासनगर संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर को उनकी 130वें जन्मदिवर पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 07:42 PM (IST)
श्रद्धा सुमन अर्पित कर मनाया संविधान निर्माता का जन्मदिन
श्रद्धा सुमन अर्पित कर मनाया संविधान निर्माता का जन्मदिन

संवाद सहयोगी, विकासनगर: संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर को उनके 130वे जन्मदिन पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। नगर क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ. आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। सामाजिक संस्थाओं, राजनैतिक दलों और विभिन्न संस्थानों में विचार गोष्ठी भी आयोजित की गई।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद विकासनगर सभागार में अध्यक्ष शांति जुंवाठा ने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने देश को संविधान देकर एक बेहतर लोकतंत्र को स्थापित करने में सहयोग प्रदान किया। इस दौरान पालिका के अधिशासी अधिकारी बीएल आर्य, प्रदीप कुमार वर्मा, जगदीश लाल, शिव कुमार, पवन कुमार, संजय कुमार, सोनू कुमार, रविकांत, सचिन राज, जगमोहन रावत, विनोद चौहान, धनु कुमार, बीर सिंह, दीपा, नरेश कुमार उपस्थित रहे। वहीं सहसपुर के चोरखाला क्षेत्र में डॉ. भीमराव आंबेडकर जन चेतना समिति के तत्वाधान में जन्मदिन मनाया गया। समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने देश ही नहीं विश्व को भी एक नई राह दिखाने का काम किया। उन्होंने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने संविधान का निर्माण करने के दौरान देश के प्रत्येक वर्ग जाति, धर्म आदि को समानता का दर्जा देने का विशेष ध्यान रखा, जिससे आज के समय में भी देश में निवास करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को समान अधिकार मिले हुए हैं। उन्होंने डॉ. आंबेडकर को दबे-कुचले और पिछड़ी जातियों का मसीहा भी बताया।

भीमावाला में आम आदमी पार्टी के कार्यकत्र्ताओं ने डॉ. आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया। पार्टी नेता डिपल सिंह ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रित देश है, जिसकी नींव बाबा साहेब ने रखी थी। बाबा साहेब की दूरदर्शिता के कारण ही आज पूरी दुनिया अनेकता में एकता के इस संदेश की सच्चाई को समझती है। उनके आदर्श, उनके विचार आज के समय में भी पूरी प्रासंगिकता के साथ अमल में लाए जा रहे हैं। इस अवसर पर गुलफाम अहमद, प्रतीक सक्सेना, रामपाल राठौर, इंद्रेश कुमार, सीमा पाल, सोमबाला, शीतल, गुमान सिंह, अरुण बिरला, मधु सजवाण, आरोही दत्त, विक्कीदत्त उपस्थित रहे। बरोटीवाला में आप नेता व प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिरीक्षक अनंतराम चौहान ने कहा कि देश का संविधान सभी देशवासियों को एकता के सूत्र में बांधने का काम करता है।

विकासखंड कार्यालय पर ब्लॉक प्रमुख जसविदर सिंह व जिला किसान सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष सौरभ गुप्ता ने डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि देश को कानूनी रूप से संचालित करने के लिए किए गए प्रयासों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण योगदान डॉ. भीमराव आंबेडकर का रहा है। इस दौरान प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष नरेंद्र कुमार, जितेंद्र रिकू, धर्मवीर सैनी आदि उपस्थित रहे।

----------------

बाबा साहेब का किया नमन

विकासनगर: संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के जन्मदिन पर सहसपुर मंडल के पदाधिकारियों ने ग्राम पंचायत सोरना डोभरी मे बाबा साहेब के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर सहसपुर मंडल के सोशल मीडिया प्रभारी संजय नौटियाल, उपाध्यक्ष प्रमोद, विधायक प्रतिनिधि अरविद सोलंकी, सहकारी समिति अध्यक्ष सुरेश, महिला मोर्चा अध्यक्ष सुनीता भट्ट, किसान मोर्चा के मंडल अध्यक्ष महिपाल, बाबूराम कटारिया, जिला मंत्री घनश्याम, उपाध्यक्ष देवेन्द्र भट्ट ने माल्यार्पण कर बाबा साहेब को नमन किया। मेहूंवाला खालसा में भाजपा ग्रामीण मंडल के कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष अनुज गुलेरिया ने बाबा साहेब के जीवन पर प्रकाश डाला। महिला मोर्चा ने गीत व भजन कर बाबा साहेब को याद किया। इस मौके पर अनिल कुमार, मोहित ठाकुर, अभिलाषा सनी, चत्तर सिंह, प्रदीप, उषा देवी, कुंवर सिंह, मुकेश कुमार, किरण देवी, विनाय आदि मौजूद रहे। विकासनगर भाजपा मंडल ने कैनाल रोड पर कार्यक्रम में बाबा साहेब को श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष गौरव चावला व संचालन महामंत्री धीरेंद्र पटवाल ने किया।

-------------

बाबा साहेब के बताए मार्ग पर चलना सच्ची श्रद्धाजंलि

विकासनगर: बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर जन्मदिन पर शहर कांग्रेस कमेटी ने तिलक भवन में बाबासाहेब के चित्र पर पुष्प भेंट कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। गोष्ठी में जिलाध्यक्ष संजय किशोर ने कहा कि बाबासाहेब को सच्ची श्रद्धांजलि उनके दिखाए हुए मार्ग पर चलने से ही है। शहर कांग्रेस अध्यक्ष शम्मी प्रकाश ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब ने इस देश को संविधान सौंपकर सभी को अधिकार दिलाए। इस मौके पर सभासद गिरीश सप्पल, प्रदेश सचिव प्रेम प्रकाश अग्रवाल, जिला उपाध्यक्ष हरीश ग्रोवर, जिला महासचिव राजीव शर्मा ,बलजीत सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य नितिन वर्मा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.