Move to Jagran APP

देशभर में बढ़ते साइबर क्राइम पर सीबीआइ ने मांगा सीधा हस्तक्षेप

देशभर में बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए अब सीबीआइ ने बिना प्रदेश सरकार की अनुमति के इन मामलों को उसे सौंपे जाने की अपेक्षा की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 10:11 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 10:11 AM (IST)
देशभर में बढ़ते साइबर क्राइम पर सीबीआइ ने मांगा सीधा हस्तक्षेप

देहरादून, विकास गुसाईं। देशभर में बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए अब सीबीआइ ने बिना प्रदेश सरकार की अनुमति के इन मामलों को उसे सौंपे जाने की अपेक्षा की है। इस मामले में शासन में मंथन चल रहा है। अब दूसरे राज्यों द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों पर नजर रखी जा रही है, ताकि उसी हिसाब से कदम उठाया जा सके।

loksabha election banner

वर्तमान परिदृश्य में आधुनिक तकनीक के साथ ही अपराध करने का तरीका भी हाईटेक होता जा रहा है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें साइबर अपराधियों के तार अंतर्राज्यीय अथवा अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक के गिरोहों से जुड़े पाए गए हैं। ऐसे सबसे अधिक मामले साइबर ठगी के हैं। इसके अलावा बैंक एकाउंट हैक करने और लोगों की निजी सूचनाएं चुराने आदि के मामले भी सामने आते हैं। इसके अलावा हैकर भी कई बार सरकारी वेबसाइट को हैक करने का प्रयास करते हैं।

साइबर क्राइम के मामलों की जांच के लिए यूं तो प्रदेशों में साइबर क्राइम सेल खोले गए हैं, लेकिन विशेषज्ञों की कमी के कारण ये बहुत प्रभावी तरीके से काम नहीं कर पाते। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआइ) के पास ऐसे मामलों की विशेषज्ञों की पूरी टीम है। ऐसे में सीबीआइ आइटी फ्रॉड से जुड़े सभी मामलों की जांच भी कर रही है। सीबीआइ अब सभी प्रदेशों में साइबर सिक्योरिटी से जुड़े मामलों की जांच सीधे अपने हाथ में लेना चाहती है। दरअसल, अभी तक प्रक्रिया यह है कि यदि सरकार को किसी मामले की जांच सीबीआइ से करानी होती है तो वह ऐसे मामलों की संस्तुति कर पत्र सीबीआइ को भेजती है।

यह भी पढ़ें: इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी लिखा तो खाओगे जेल की हवा, पढ़िए पूरी खबर

इसके बाद सीबीआइ यह निर्णय लेती है कि इसकी जांच वह करेगी या नहीं। साइबर क्राइम के मामले में सीबीआइ ने आगे कदम बढ़ाया है। इस संबंध में हाल ही में शासन में एक बैठक हुई, जिसमें इस विषय पर गंभीरता से चर्चा हुई। सूत्रों की मानें तो साइबर अपराधों की जांच सीधे सीबीआइ द्वारा ही किए जाने के मामले में फिलहाल कोई अधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है। इस मसले पर जल्द ही मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक कर कोई निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड स्टेट साइबर क्राइम थाने में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का पहला मुकदमा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.