Move to Jagran APP

आधार से लिंक होगा राशनकार्ड, हर यूनिट को मिलेगा यूनिक नंबर

आधार कार्ड की तर्ज पर अब प्रदेश और देश में एक ही राशनकार्ड नहीं होगा। एटीएम की तर्ज पर बनने वाले इस कार्ड को आधार और आइएफएससी कोडयुक्त बैंक खाते से लिंक किया जाएगा।

By Edited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 08:21 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 12:52 PM (IST)
आधार से लिंक होगा राशनकार्ड, हर यूनिट को मिलेगा यूनिक नंबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। सावधान! अब राशनकार्ड बनाने और उसमें परिवार के सदस्यों की संख्या दर्ज करने में फर्जीवाड़ा नहीं चलेगा। आधार कार्ड की तर्ज पर अब प्रदेश और देश में एक ही राशनकार्ड नहीं होगा। यह सब मुमकिन होने जा रहा है स्मार्ट राशन कार्ड से। एटीएम की तर्ज पर बनने वाले इस कार्ड को आधार और आइएफएससी कोडयुक्त बैंक खाते से लिंक किया जाएगा। खास बात ये है कि कार्ड में दर्ज प्रत्येक यूनिट यानी परिवार के हर सदस्य को यूनिक नंबर मिलेगा। यह नंबर भी सदस्य के आधार से लिंक रहेगा। प्रदेश के 23 लाख से ज्यादा सस्ता खाद्यान्न उपभोक्ताओं के स्मार्ट कार्ड बनेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में सरकारी सस्ते राशन और मिट्टी के तेल की कालाबाजारी पर भी रोक लग जाएगी। खाद्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों और जिलापूर्ति अधिकारियों को पहले चरण में सभी उपभोक्ताओं का डाटा नवीनीकरण के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस पर जोर दे रहे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्र सरकार के राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम (आरसीएमएस) को उत्तराखंड में लागू करने को हरी झंडी दिखा दी है। आरसीएमएस के तहत पुराने राशनकार्डों का स्थान नए स्मार्ट राशनकार्ड लेंगे। इस योजना के लागू होने पर पूरे देश में एक परिवार और उसके सदस्यों के पास एक ही राशनकार्ड होगा। अलग-अलग राज्यों या स्थानों पर फर्जी तरीके से अलग-अलग राशनकार्ड नहीं बनाए जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने एटीएम कार्ड की तर्ज पर चार गुणा तीन इंच के स्मार्ट कार्ड के डिजाइन पर भी मुहर लगा दी। 

खाद्य सचिव सुशील कुमार ने बताया कि जिलाधिकारियों और जिलापूर्ति अधिकारियों को स्मार्ट कार्ड के लिए राज्य के 23 लाख 800 राशनकार्ड उपभोक्ताओं का नया संशोधित डाटा एकत्र करने के निर्देश दिए गए हैं। डाटा नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग की ओर से फॉर्मेट तैयार किया गया है। इस फॉर्मेट को राज्य के उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाएगा। उपभोक्ता इसमें संशोधित जानकारी दर्ज करेंगे। इस फार्मेट पर ही आधार और आइएफएससी कोड समेत बैंक खाता दर्ज कराया जाएगा। स्मार्ट कार्ड में क्यूआर कोड भी होगा। इससे राशनकार्ड में डुप्लीकेसी रोकने में मदद मिलेगी। नया डाटा मिलने पर स्मार्ट कार्ड तैयार होगा। इस कार्य को आगामी दो-तीन माह में पूरा किया जाएगा।

स्मार्ट कार्ड की खास बातें:

  • आधार कार्ड से लिंक
  • आइएफएससी कोड समेत बैंक खाते से लिंक
  • प्रत्येक यूनिट का यूनिक नंबर, यह भी आधार से लिंक होगा
  • डीबीटी के जरिये उपभोक्ताओं के खाते में धन पहुंचाने में आसानी

क्यूआर कोड में दर्ज होगी ये जानकारी:

  • कार्डधारक का नाम व नंबर
  • ब्लॉक का नाम व कोड

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.