Move to Jagran APP

प्रेमनगर में चौड़ीकरण के बाद बनेंगी पार्किंग और बस स्टॉप

प्रेमनगर में अतिक्रमण ध्वस्त करने के बाद सड़क 35 से 40 मीटर तक खुल गई है। यहां 25 मीटर जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन में उपयोग होगी। इसके बाद शेष जमीन पर पार्किंग, बस स्टॉप और सौंदर्यीकरण की योजना बनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 03:03 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 03:03 AM (IST)
प्रेमनगर में चौड़ीकरण के बाद बनेंगी पार्किंग और बस स्टॉप
प्रेमनगर में चौड़ीकरण के बाद बनेंगी पार्किंग और बस स्टॉप

जागरण संवाददाता, देहरादून:

loksabha election banner

प्रेमनगर में अतिक्रमण ध्वस्त करने के बाद सड़क 35 से 40 मीटर तक खुल गई है। यहां 25 मीटर जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन में उपयोग होगी। इसके बाद शेष जमीन पर पार्किंग, बस स्टॉप और सौंदर्यीकरण की योजना बनाई जाएगी। इस योजना पर भी नेशनल हाईवे और कैंट बोर्ड ने काम करना शुरू कर दिया है।

हाई कोर्ट के आदेश पर दून-चकाराता-पांवटा हाईवे के प्रेमनगर बाजार में अतिक्रमण पर बड़ी कार्रवाई हुई है। ध्वस्तीकरण के बाद बाजार के दोनों तरफ सड़कें खुल गई हैं। यहां नंदा की चौकी से पुलिस थाने तक कई जगह हाईवे फोर लेन बनने के बाद भी 10 से 15 मीटर जमीन बच रही है। हाईवे चौड़ीकरण के सर्वे के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग खंड और कैंट बोर्ड ने सौंदर्यीकरण की योजना पर भी काम शुरू कर दिया है। यहां मुख्य बाजार स्थित खाली जमीन पर बस स्टॉप, पार्किंग, टेंपू, विक्रम स्टॉप बनाए जाएंगे। इसके अलावा सौंदर्यीकरण की दृष्टि से सड़क किनारे पौधरोपण, फुलवारी, हाईवे के बीच में डिवाइडर आदि का कार्य होगा। चौड़ीकरण के बाद एनएच और कैंट बोर्ड यह कार्य करेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग खंड डोईवाला के अधिशासी अभियंता ओपी सिंह ने बताया कि फोर लेन हाईवे के लिए 25 मीटर जगह की आवश्यकता है, जिसके बाद भी जमीन बच रही है।

प्रेमनगर में मजदूर लगाकर हटाया जा रहा मलबा: प्रेमनगर में शेष 20 फीसद अतिक्रमण के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई विधानसभा सत्र तक रुकी पड़ी है। यहां पूर्व में ध्वस्त किए गए भवनों का मलबा हटाया जा रहा है। इसके लिए टास्क फोर्स के अलावा लोनिवि और एचएच ने मजदूर लगाए हुए हैं। प्रेमनगर बाजार से नंदा की चौकी के दोनों ओर मलबा हटाने का कार्य शुक्रवार को भी जारी रहा। जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन ने बताया कि पुलिस फोर्स की कमी और अधिकारियों की व्यस्तता के चलते अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कुछ दिनों तक प्रभावित रहेगी। प्रेमनगर के अलावा शहर में जहां भी अतिक्रमण का मलबा पड़ा है, वहां हटाने का कार्य जारी रहेगा।

प्रेमनगर के बाद शहर में टूटने लगे अतिक्रमण: प्रेमनगर में अतिक्रमण पर हुई बड़ी कार्रवाई के बाद शहर में समय मांगने के बावजूद अतिक्रमण हटाने से गुरेज करने वालों ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। खासकर शिमला बाईपास रोड के मेहूंवाला में लोगों ने स्वयं अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तेज कर दी है। यहां दोनों ओर दो से पांच मीटर तक सड़क खुल गई है। इसके अलावा मोथरोवाला रोड, धर्मपुर, ईसी रोड, नेशविला रोड आदि में भी अतिक्रमण हटाया जा रहा है। अभी तक लोग प्रेमनगर का अतिक्रमण न हटने से चिह्नित अतिक्रमण स्वयं हटाने से बच रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.