Move to Jagran APP

IIT रुड़की में शुरू हुआ कैंपस प्‍लेसमेंट, संस्‍थान के एक छात्र को मिला अबतक का सबसे बड़ा पैकेज

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की में कैंपस प्लेसमेंट के पहले दिन संस्थान के एक छात्र को 2.15 करोड़ का सालाना अंतरराष्ट्रीय पैकेज मिला है। अब तक संस्थान के छात्रों को मिलने वाला यह अधिकतम पैकेज है। इससे पहले संस्थान के छात्रों को अधिकतम 1.5 करोड़ का पैकेज मिल चुका है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 10:55 PM (IST)
IIT रुड़की में शुरू हुआ कैंपस प्‍लेसमेंट, संस्‍थान के एक छात्र को मिला अबतक का सबसे बड़ा पैकेज
IIT रुड़की में बुधवार से कैंपस प्लेसमेंट शुरू हो गया।

जागरण संवाददाता, रुड़की: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की में कैंपस प्लेसमेंट के पहले दिन संस्थान के एक छात्र को 2.15 करोड़ का सालाना अंतरराष्ट्रीय पैकेज मिला है। अब तक संस्थान के छात्रों को मिलने वाला यह अधिकतम पैकेज है। इससे पहले संस्थान के छात्रों को अधिकतम 1.5 करोड़ का पैकेज मिल चुका है। इसके अलावा तीन छात्रों को 1.30 करोड़ से लेकर 1.8 करोड़ का घरेलू पैकेज प्राप्त हुआ है। जबकि 11 छात्रों को एक करोड़ से अधिक का सालाना पैकेज मिला है। वहीं कोरोना काल में प्लेसमेंट में उछाल आने से संस्थान में खुशी की लहर है।

loksabha election banner

आइआइटी रुड़की में बुधवार से आनलाइन कैंपस प्लेसमेंट की शुरुआत हुई। कैंपस प्लसमेंट के पहले दिन संस्थान के एक छात्र को 2.15 करोड़ का सालाना अंतरराष्ट्रीय पैकेज प्राप्त हुआ। बुधवार को संस्थान के छात्रों को कुल 450 आफर (पीपीओ सहित) प्राप्त हुए हैं। इनमें 13 अंतरराष्ट्रीय आफर शामिल हैं। जबकि पहले दिन कुल 35 कंपनियों ने कैंपस प्लेसमेंट में हिस्सा लिया। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल आइआइटी रुड़की के कैंपस प्लेसमेंट में घरेलू आफर में 80 प्रतिशत और अंतरराष्ट्रीय आफर में 40 प्रतिशत का उछाल आया है। आइआइटी रुड़की के प्लेसमेंट एंड इंटर्नशिप सेल के प्रभारी प्रोफेसर विनय शर्मा ने बताया कि एक दिसंबर से शुरू हुए कैंपस प्लेसमेंट के पहले दिन संस्थान के एक छात्र को 2.15 करोड़ का अंतरराष्ट्रीय पैकेज मिला है। प्रोफेसर विनय शर्मा ने बताया कि कैंपस प्लेसमेंट को लेकर जहां छात्रों ने तैयार की, वहीं संस्थान के प्लेसमेंट सेल ने भी इसके लिए विशेष रणनीति बनाई।

दुनिया भर में आर्थिक विकास का विश्लेषण किया। इस बात का पूरा ध्यान रखा गया कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई विपरीत परिस्थितियों का विद्यार्थियों के ज्ञान पर कोई प्रभाव नहीं पड़े। हर प्रकार की कंपनियां से जुड़े रहे और अपडेट लेते रहे। साथ ही छात्रों को भी अपडेट करते रहे। जो सेक्टर अच्छे बने हुए हैं उन कंपनियों को कैंपस प्लेसमेंट में आमंत्रित किया गया। प्रोफेसर विनय शर्मा ने बताया कि कैंपस प्लेसमेंट 15 दिन तक चलेगा।

कैंपस प्लेसमेंट में प्रतिभाग करने वाली कंपनियां

रुड़की: अल्फाग्रेप सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, अमेजन, ऐप्पल, एपीटी पोर्टफोलियो प्राइवेट लिमिटेड, बजाज ऑटो लिमिटेड, केयर्न ऑयल एंड गैस, कोडनेशन, दा विंची डेरिवेटिव्स, फ्लिपकार्ट, गूगल, ग्रेविटॉन रिसर्च कैपिटल एलएलपी, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, इन्फर्निया टेक्नोलॉजीज, इंटेल टेक्नोलाजीज, आईटीसी लिमिटेड, जगुआर लैंड रोवर, जेपीएमसी क्वांट, मर्सिडीज बेंज, माइक्रोन टेक्नोलाजीज आपरेशंस इंडिया एलएलपी, माइक्रोसॉफ्ट, मिलेनियम मैनेजमेंट, एनवीडिया, ओरेकल, प्लूटस रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड, टाटा स्टील, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट, ट्रेक्सक्वांट, उबर आदि कंपनियां शामिल हैं।

उच्चतम घरेलू सीटीसी

  • 2020-2021- 80 लाख
  • 2021-2022-180 लाख

उच्चतम अंतरराष्ट्रीय सीटीसी

  • 2020-2021- 69.05 लाख
  • 2021-2022- 215 लाख

प्री प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ)

  • 2020-2021- 154
  • 2021-2022- 219

यह भी पढ़ें- हरिद्वार में 15 चौकी प्रभारी समेत 32 दारोगाओं के तबादले, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को देख हुआ फेरबदल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.