Move to Jagran APP

बुद्ध पूर्णिमा 2022 : हरिद्वार में लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी, हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर किया स्नान

Buddha Purnima 2022 लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई। सोमवार को तड़के से ही हरिद्वार के विभिन्‍न गंगा घाटों पर स्‍नान और पूजन शुरू हो गया था। श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी पर ब्रह्म कुंड में आस्था की डुबकी लगाई।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 07:58 AM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 07:58 AM (IST)
बुद्ध पूर्णिमा 2022 : हरिद्वार में लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी, हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर किया स्नान
Buddha Purnima 2022 : बुद्ध पूर्णिमा पर ब्रह्म कुंड में आस्था की डुबकी लगाते श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : Buddha Purnima 2022 : बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर धर्मनगरी में लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई। भोर से ही हरकी पैड़ी समेत तमाम गंगा घाटों पर श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते श्री गंगा सभा और पुलिस प्रशासन को व्यवस्था बनाने में काफी मेहनत करनी पड़ी।

loksabha election banner

सुबह से शुरू हुआ स्नान देर शाम तक जारी रहा

स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने दान पुण्य के साथ मंदिरों के दर्शन किए। मां मनसा देवी और चंडी देवी मंदिरों के दर्शन को श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। इधर, हाईवे पर वाहनों के दबाव के चलते पुलिसकर्मियों को निर्बाध यातायात के लिए पसीना बहाना पड़ा। श्रद्धालुओं की भारी आमद से व्यापारियों के भी चेहरे खिले रहे।

बुद्ध पूर्णिमा स्नान से एक दिन पहले ही हरिद्वार में श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। भीड़ इस कदर थी कि श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी के अलावा रेलवे स्टेशन परिसर आदि में डेरा जमाया हुआ था। हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर दिनभर भारी भीड़ रही। सुबह से शुरू हुआ स्नान देर शाम तक जारी रहा।

मान्यता है कि गंगा स्नान करने से मां गंगा अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार आज के दिन गंगा स्नान, दान और भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी का पूजन विशेष फलदायी होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इसी पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और इसी तिथि को कठिन साधना के बाद उन्होंने बुद्धत्व प्राप्त किया था।

भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

वहीं जिले में सोमवार की सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई। बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व पर यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया। जिसके तहत दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन मंगलौर से डायवर्ट कर रुड़की बाइपास होते हुए हरिद्वार भेजे गए। यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन भगवानपुर से इमलीखेड़ा से बहादराबाद होते हुए हरिद्वार आए।

मेरठ से आने वाले छोटे वाहनों को लक्सर से होते हुए भेजा गया हरिद्वार

बुद्ध पूर्णिमा पर्व के दौरान जाम की स्थिति या ट्रैफिक का दबाव बढऩे पर दिल्ली मेरठ की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को लक्सर से होते हुए हरिद्वार भेजा गया। दक्षद्वीप मैदान व बैरागी कैंप पार्किंग से बाहर निकलने वाले वाहन श्रीयंत्र मंदिर के सामने पुल से होते हुए बूढ़ीमाता तिराहे से सिंहद्वार की ओर से बहादराबाद मार्ग को भेजे गए।

सभी पुलिसकर्मियों को यातायात प्लान का पालन कराने के निर्देश

देहरादून से दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन डोईवाला होते हुए नेपाली फार्म से डायवर्जन कर आइडीपीएल से बैराज से होते हुए चीला मार्ग से चंडीचौक पहुंचे। रुड़की बाइपास से उन्हें दिल्ली की ओर भेजा गया।

देहरादून, ऋषिकेश से नैनीताल व मुरादाबाद की ओर जाने वाली बसें वाया चीला ऋषिकेश मार्ग से संचालित हुई। एसपी क्राइम व यातायात हिमांशु वर्मा ने बताया कि सभी पुलिसकर्मियों को यातायात प्लान का पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

ऋषिकेश में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर तीर्थनगरी के गंगा घाटों पर हजारों लोगों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने गरीबों में दान कर पुण्यलाभ कमाया।

सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर गंगा में स्नान के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी थी। तीर्थनगरी के प्रसिद्ध त्रिवेणी घाट, नाव घाट, दत्तात्रेय घाट, बहत्तर सीढ़ी व साईं घाट सहित मुनिकीरेती के नाव घाट, शत्रुघन घाट व स्वर्गाश्रम व लक्ष्मणझूला के विभिन्न घाटों पर सुबह से ही श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचने लगे थे।

दिन भर गंगा घाटों पर स्नान का सिलसिला जारी रहा। गंगा घाटों पर स्नान को देखते हुए पुलिस ने भी जल पुलिस व सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्थाएं की थी। श्रद्धालुओं ने पूर्णिमा स्नान के साथ गरीबों को दान कर पुण्य कमाया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए नगर के संगठनों ने गंगा घाटों के अलावा नगर क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर छबील लगाकर सरबत वितरित किया। गंगा सभा द्वारा भी श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाएं की गई थी।

कुछ श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी घाट पर छबील लगाकर श्रद्धालुओं को सरबत वितरित किया। उधर मुनिकीरेती, लक्ष्मण झूला व स्वर्गआश्रम क्षेत्र के गंगा घाटों पर भी गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर दान पुण्य किया। गंगा स्नान के लिए बड़ी संख्या में दिल्ली उत्तर प्रदेश हरियाणा आदि राज्यों से भी यात्री पहुंचे थे। जिससे सड़कों पर वाहनों की आमद बढ़ने के कारण यातायात भी रेंगते हुए चला।

Koo App

आप समस्त प्रदेशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा के पावन पर्व की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। भगवान बुद्ध के सत्य, अहिंसा और करुणा जैसे अनेक उत्कृष्ट विचार सदैव समाज को सार्थक शिक्षा देते हुए जनसेवा हेतु प्रेरित करते रहेंगे।

View attached media content

- Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 16 May 2022

Koo App

समस्त देशवासियों को ’बुद्ध पूर्णिमा’ की हार्दिक शुभकामनाएं। सम्पूर्ण विश्व में मानव कल्याण, सत्य, अंहिसा, शांति, सदभाव व समानता हेतु भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं। #buddhapurnima #buddhapurnima2022

- Madan Kaushik (@madankaushikbjp) 16 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.