देहरादून, जेएनएन। बॉलीवुड अभिनेत्री हीरा राज गोपाल ने चकराता के जाखाधार के बगीचों की सुंदरता देखी। उन्होंने बाग व पॉली हाउस में तीन घंटे का समय बिताया। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने यहां सुंदरता के साथ ही आजीविका के साधन भी विकसित किए हैं। 

उन्होंने बताया कि बागवानी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे महाबल सिंह नेगी की बागवानी की तस्वीर देहरादून स्थित हेस्को कार्यालय में देखकर वह चकराता के जाखाधार पहुंची। चकराता ब्लॉक के क्वांसी कस्बे के समीप जाखाधार पहुंची अभिनेत्री का बागवान नेगी के परिवार के साथ ही ग्रामीणों ने पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। 

इसके बाद उन्होंने नेगी के बागों व पॉलीहाउस में तीन घंटे से ज्यादा समय बिताया। उन्होंने कहा कि नेगी ने खेती के माध्यम से खुद को आर्थिक रूप से सम्पन्न किया है। आज उनके पास हर तरह की सुख सुविधा व संसाधन हैं। उन्होंने गांव के अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराया है। 

कहा कि इस प्रकार से अन्य युवा भी इस प्रकार की खेती की राह अपना अपना भविष्य संवार सकते हैं, जिससे पहाड़ से पलायन पर भी विराम लगेगा और रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस दौरान उनके साथ हेस्को की फील्ड अधिकारी हिमानी भी मौजूद रहीं। 

तीस से अधिक फिल्मों में किया काम 

बता दें कि अभिनेत्री हीरा राज गोपाल ने संजय दत्त व अक्षय कुमार की हिट फिल्म अमानत के साथ 30 से अधिक फिल्मों में काम किया है। वहीं दूसरी ओर बागवान महाबल सिंह नेगी ने चकराता क्षेत्र में पहली बार आम की फसल उगाई है। 

यह भी पढ़ें: अभिनेता रजा मुराद ने पाकिस्तान की अभिनेत्री को दिया था ऐसा करारा जबाव, जानिए

गैर पारंपरिक फल और सब्जियों को उगाया 

महाबल आम के साथ साथ लीची अमरूद, कटहल सहित क्षेत्र में आसानी से न होने वाली कई अन्य गैर पारंपरिक फल सब्जियों को पहाड़ में उगा कर आर्थिकी मजबूत की है। जब कृषि के क्षेत्र में रुचि रखने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री हीरा राज देहरादून स्थित हेस्को कार्यालय में आई तो वहां उन्होंने नेगी की बागवानी की तस्वीरें देखीं। जिससे उत्साहित होकर वह जाखधार पहुंची। जहां उन्होंने पहाड़ की विपरीत परिस्थितियों में काम कर रहे कास्तकार का बागवानी का नजारा अपनी आंखों से देखा।

यह भी पढ़ें: चेहरा ढककर मंदिर पहुंचे सुपरस्टार रजनीकांत, आम श्रद्धालु की तरह किए बदरी-विशाल के दर्शन

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप