देहरादून, राज्य ब्यूरो। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू ने कहा कि पार्टी का संकल्प पत्र, देश के सुखद भविष्य और समाज के सभी वर्गों के उत्थान की भावी सरकार की कार्ययोजना का प्रारूप है। इसमें राष्ट्रवाद प्रेरणा है, अंत्योदय दर्शन के रूप में है तो सुशासन मंत्र है। उन्होंने कहा कि यह भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करने का रोडमैप है। 'सबका साथ सबका विकास' मंत्र का भी कार्यान्वयन किया गया है। 

प्रदेश भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश प्रभारी जाजू ने कहा कि संकल्प पत्र में पिछले पांच साल में केंद्र सरकार ने जो कार्य किए, उन्हें आगे बढ़ाने की इच्छाशक्ति और नए भारत के निर्माण की प्रतिबद्धता को दोहराया गया है। इसमें राष्ट्र प राष्ट्र सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा, सैन्य कल्याण, आतंकवाद के दमन जैसे महत्वपूर्ण कदमों का उल्लेख है।

उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने, किसानों के लिए पेंशन, छोटे व्यापारियों के लिए दुर्घटना बीमा पेशन जैसी व्यवस्थाएं हैं। कश्मीर को लेकर भी संकल्प पत्र में भाजपा की दिशा को स्पष्ट किया गया है। इसमें कृषि, युवा व शिक्षा, बुनियादी ढांचा, रेलवे, स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, प्रशासन, समावेशी विकास को भी समाहित किया गया है। 

उत्तराखंड को मिलेगा ग्रीन बोनस: बंसल 

भाजपा के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नरेश बंसल ने भी पत्रकारों से बातचीत में संकल्प पत्र साझा करते हुए कहा कि राष्ट्रवाद की विचारधारा, गरीब का उत्थान और सुशासन पार्टी की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के हित को ध्यान में रखते हुए संकल्प-पत्र में ग्रीन बोनस के रूप में सहायता को प्रमुखता से शामिल किया है। 

यह प्रदेश के प्रति प्रधानमंत्री के लगाव को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि संकल्प-पत्र में 75 बिंदु शामिल हैं। इसमें आमजन की राय को प्रमुखता से शामिल किया है। उत्तराखंड के लिहाज से गांवों के संपर्क मार्गों का ऑल वेदर रोड के रूप में निर्माण, राजमार्ग निर्माण की दोगुनी रफ्तार, शहरी क्षेत्रों में एलपीजी पाइप लाइन का विस्तार, किसानों को एक लाख रुपये तक पांच वर्ष के लिए ब्याजमुक्त ऋण समेत अन्य बिंदु भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: मनोज तिवारी बोले, कांग्रेस से 70 साल के झूठ का हिसाब मांगेगी जनता

यह भी पढ़ें: मनोज तिवारी बोले - देश के दुश्‍मनों को जवाब देने के लिए माेदी का फिर प्रधानमंत्री बनना जरूरी

यह भी पढ़ें: भाजपा के खिलाफ कांग्रेस ने जारी की चार्जशीट, भाजपा से मांगा जवाब

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप