Move to Jagran APP

एक कुख्यात गैंगस्टर जिसने 'सात उचक्के' फिल्म की तर्ज पर किया अपराध, ब्लैकमेलिंग के लिए महिला साथियों की लेता था मदद

Yashpal Tomar फिल्म सात उचक्के की तर्ज पर भोले-भाले किसानों और व्यापारियों को ब्लैकमेल करने का जाल बुनकर यशपाल अरबपति बन गया। वह इतना शातिर था कि निर्दोष व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर उसे जेल भिजवा देता था।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 19 Apr 2022 03:41 PM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2022 07:58 AM (IST)
एक कुख्यात गैंगस्टर जिसने 'सात उचक्के' फिल्म की तर्ज पर किया अपराध, ब्लैकमेलिंग के लिए महिला साथियों की लेता था मदद
झूठे मुकदमे दर्ज कराने के बाद यशपाल ब्लैकमेल कर संपत्ति व पैसा हड़प लेता था।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कुख्यात गैंगस्टर यशपाल तोमर फिल्मी अंदाज में अपने कारनामों को अंजाम देता था। फिल्म 'सात उचक्के' की तर्ज पर भोले-भाले किसानों और व्यापारियों को ब्लैकमेल करने का जाल बुनकर यशपाल अरबपति बन गया। महिला साथियों के जरिये दुष्कर्म और अपहरण के झूठे मुकदमे दर्ज कराने के बाद यशपाल ब्लैकमेल करता और संपत्ति व पैसा हड़प लेता था।

loksabha election banner

पुलिस के सामने प्रस्तुत करता था काल्‍पनिक घटना

एसटीएफ की जांच में सामने आया कि यशपाल किसी की संपत्ति हड़पने या किसी पर दबाव बनाने के लिए एक काल्पनिक घटना पुलिस के सामने इस तरह से प्रस्तुत करता कि वो तथ्यों के आधार पर बिल्कुल सच लगे। इसके बाद निर्दोष व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर उसे जेल भिजवा देता।

पेशे से किसान था पेशे से किसान था

यशपाल तोमर मूल रूप से ग्राम बरवाला, थाना रमाला, जनपद बागपत, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, जो पेशे से किसान था। उसके परिवार में पांच भाइयों के पास करीब नौ बीघा जमीन थी।

कई साल पहले यशपाल तोमर थाना बरवाला के तत्कालीन पुलिस अधिकारी के संपर्क में आया और पुलिस की कार्रवाई व गतिविधियों को करीब से जानकर एक सफेदपोश शातिर अपराधी बन गया। जिसने अब तक करीब 153 करोड़ की संपत्ति विभिन्न राज्यों में अपने व रिश्तेदारों के नाम पर अर्जित कर ली।

जेल में रहकर अपना नेटवर्क बनाया

सर्वप्रथम यशपाल तोमर वर्ष 2002 में कोतवाली हरिद्वार से पुलिस पर जानलेवा हमला करने, अवैध हथियार रखने व धोखाधड़ी के जुर्म में गिरफ्तार हुआ था। जेल में रहकर उसने अपना नेटवर्क बना लिया। वर्ष 2004 में हरिद्वार के एक व्यापारी के खिलाफ थाना सरसावा व साहिबाबाद में अपने साथियों के साथ मिलकर अपहरण व दुष्कर्म का फर्जी मुकदमा दर्ज कराया।

जिस मुकदमे की आड़ में व्यापारी पर उसने समझौते का दबाव बनाया और उसकी भूपतवाला स्थित करोड़ों की जमीन को औने-पौने दाम में खरीद अपने सहयोगी के नाम पर करा दिया। इसके बाद से वह उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली में भी कई ऐसी वारदात कर चुका है।

यह भी पढ़ें :- नौकरशाहों की सरपरस्ती में पनपा कुख्यात गैंगस्टर यशपाल, फिल्मी अंदाज में प्रभावशाली व्यक्तियों बनाता था शिकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.