Move to Jagran APP

आसन बैराज पर भारी वाहन रोकने को लगाए बेरियर

संवाद सहयोगी विकासनगर अपनी समय सीमा पूरी कर चुके डाकपत्थर व आसन बैराज पुलों पर भारी वा

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 08:36 PM (IST)
आसन बैराज पर भारी वाहन रोकने को लगाए बेरियर
आसन बैराज पर भारी वाहन रोकने को लगाए बेरियर

संवाद सहयोगी, विकासनगर: अपनी समय सीमा पूरी कर चुके डाकपत्थर व आसन बैराज पुलों पर भारी वाहन प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। जिसके चलते उत्तराखंड जल विद्युत निगम के अधिकारियों ने आसन बैराज पुल पर बेरियर लगा दिए हैं। पूर्व में भी कुछ जगहों पर बेरियर लगाए गए थे, लेकिन मटक माजरी तिराहे पर शरारती तत्वों ने बेरियर तोड़ दिया था। ऐसे में अब निगम ने पुल के पास दोनों तरफ बेरियर लगाकर गार्ड भी तैनात कर दिए हैं। जिससे दोनों ओर से कोई भी भारी प्रवेश नहीं कर सकेगा।

loksabha election banner

पछवादून के डाकपत्थर से लेकर कुल्हाल और उत्तर प्रदेश के खारा जलविद्युत गृह तक पानी की सप्लाई देने के लिए बनाए गए डाकपत्थर और आसन बैराज के पुलों को भारी यातायात के लिए बंद किया गया है। फिलहाल सिर्फ लोडेड ट्रकों के लिए रोक लगाई गई है। अन्य किसी प्रकार के वाहनों को इस रोक में शामिल नहीं किया गया है। लेकिन जिस प्रकार से पुलों पर वाहनों को रोकने लिए व्यवस्थाएं की जा रहीं हैं, उससे आसपास के ग्रामीण असमंजस में हैं। पुलों पर प्रशासन द्वारा चलाई जा रही इस कार्रवाई का सबसे ज्यादा असर आसन बैराज के पुल पर दिखाई दे रहा है। दरअसल आसन बैराज का पुल सहसपुर विधानसभा क्षेत्र के कुल्हाल, मटकमाजरी, कुंजा, कुंजाग्रांट आदि गांवों को सीधे तौर पर विकासनगर से जोड़ता है। इसके अतिरिक्त पुल के दूसरे किनारे पर बसे ढालीपुर और इन तमाम गांवों के बीच के गहरे और पुराने समय से चले आ रहे सामाजिक संबंधों के चलते यहां के ज्यादातर निवासियों के आने जाने का माध्यम यह पुल ही है। अब जबकि लगभग 51 साल पहले बना आसन बैराज पुल तकनीकि तौर पर भारी वाहनों का वजन झेलने की स्थिति में नहीं है, जिस पर निगम ने बैराज पुल के दोनों तरफ बेरियर लगा दिए हैं। आसन पुल के मुहाने पर ड्रम रखकर अब मार्ग को भारी वाहनों के लिए पूर्णत: बाधित कर दिया गया है। हालांकि विकासनगर के एसडीएम कौस्तुभ मिश्र का कहना है कि पुल पर सिर्फ ट्रकों की आवाजाही बंद की गई है, लेकिन आसन बैराज के पुल पर हर दिन हो रही नई गतिविधि से अब क्षेत्र के ग्रामीणों में बैचेनी बढ़ रही है। ग्राम कुंजा के प्रधान मौहम्मद गालिब का कहना है कि प्रशासन अगर पुल को बचाने के लिए बड़ी योजना बना रहा है तो उन्हें क्षेत्र के लोगों को विश्वास में लेकर कार्य करना चाहिए। भाजपा के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष मौहम्मद आरिफ का कहना है कि हैवी वाहनों की आवाजाही को बंद करने के साथ ही निगम को बैराज के पुलों के नए विकल्पों पर कार्य भी प्रारंभ कर देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.