Move to Jagran APP

Bank Strike : आज से बैंकों के कार्मिक हड़ताल पर, पोस्ट ऑफिस व यूनियन बैंक समेत कई शाखाओं में कामकाज ठप

उत्तरांचल बैंक इंप्लाइज यूनियन देहरादून के संयुक्त सचिव विनय शर्मा ने बताया कि बैंकों का निजीकरण न करने नई पेंशन को बंद कर पुरानी पेंशन की बहाली संविदा कर्मियों को नियमित करने आउटसोर्सिंग बंद करने समेत मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए कार्मिक हड़ताल पर रहेंगे।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 27 Mar 2022 09:30 PM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2022 10:39 AM (IST)
Bank Strike : आज से बैंकों के कार्मिक हड़ताल पर, पोस्ट ऑफिस व यूनियन बैंक समेत कई शाखाओं में कामकाज ठप
28 व 29 मार्च को राष्ट्रव्यापी हड़ताल में भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर अधिकांश बैंकों के कार्मिक शामिल।

जागरण संवाददाता, देहरादून: आल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन (एआइबीईए) और आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन (एआइबीओए) के आह्वान पर 28 व 29 मार्च को बैंको की राष्‍ट्रव्‍यापी हड़ताल है।

loksabha election banner

राष्ट्रव्यापी हड़ताल में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) को छोड़कर अधिकांश बैंकों के कार्मिक शामिल हैं। इस कारण दो दिन तक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक आफ बड़ौदा (बीओबी) समेत अन्य बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेगा।

रुड़की में पोस्ट ऑफिस, यूनियन बैंक समेत कई शाखाओं में कामकाज ठप

रुड़की के मुख्य डाकघर के कर्मचारी नारेबाजी करते हुए आफिस के बाहर धरना देकर बैठ गए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार बैंक, पोस्ट आफिस आदि सेवाओं को समाप्त करना चाहती है। लगातार कर्मचारियों का उत्पीड़न किया जा रहा है।

उन्होंने डाकघरों में पांच दिन कार्य का सप्ताह लागू करने, एनपीएस को बंद कर पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने, जीडीएस कर्मचारियों के लिए गठित कमलेश चंद्र कमेटी की बाकि सिफारिशों को लागू करने की मांग की। साथ ही फिनेकल एवं सैप सर्वर की क्षमता बढ़ाने, डाक कार्यालयों के विक्रेंदीकरण पर रोक लगाने समेत विभिन्न मांग उठाई।

पोस्ट आफिस बंद होने के चलते तमाम ग्राहकों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा। इस मौके पर सतीश शर्मा, जितेन्द्र शर्मा, घनश्याम, अनिल कुमार, पवन कुमार, संजीव कुमार, अरुण कुमार बिष्ट, रमेशपाल आदि मौजूद रहे। वहीं यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक समेत तमाम बैंकों में भी कामकाज बंद रहा। जिसकी वजह से ग्राहक वापस लौट गए। हालांकि भारतीय स्टेट बैंक से जुड़ी यूनियनों ने खुद को हड़ताल से अलग रखा है।

विभिन्न मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल

उत्तरांचल बैंक इंप्लाइज यूनियन, देहरादून के संयुक्त सचिव विनय शर्मा ने बताया कि बैंकों का निजीकरण न करने, नई पेंशन को बंद कर पुरानी पेंशन की बहाली, संविदा कर्मियों को नियमित करने, आउटसोर्सिंग बंद करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए बैंक कार्मिक हड़ताल पर हैं। इसके साथ ही एस्लेहाल चौक स्थित पीएनबी के बाहर सरकार की नीतियों के विरोध में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

एसबीआइ की शाखाएं खुली रहेंगी, बीओबी में दिखेगा मिलाजुला असर

हड़ताल में एसबीआइ के कार्मिक शामिल नहीं होंगे। ऐसे में एसबीआइ की सभी शाखाएं खुली हैं और उनमें कामकाज भी सामान्य दिनों की तरह चल रहा है। वहीं, बीओबी में हड़ताल का मिलाजुला असर देखने को मिल सकता है।

दरअसल, बीओबी में कुछ कर्मचारी यूनियन एआइबीईए व एआइबीओए से और कुछ यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस से संबद्ध हैं। यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस हड़ताल में शामिल नहीं है। ऐसे में इससे जुड़े अधिकारी-कर्मचारी बैंक में कामकाज जारी रख सकते हैं।

दिव्यांगजनों की समस्याओं से कराया अवगत

वहीं लक्सर में निर्बल निर्धन विधिक सहायता समिति के अध्यक्ष राजेश रस्तोगी एडवोकेट ने समिति के पदाधिकारियों के साथ प्रभारी एसडीएम विजयनाथ शुक्ल से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा।

बताया कि क्षेत्र में कई दिव्यांग हैं, जिनके दिव्यांगता प्रमाण पत्र नहीं बन सके हैं। इनमें से कई दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए जिला मुख्यालय पहुंचने में भी असमर्थ हैं। ऐसे में इन दिव्यांगों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लक्सर में शिविर लगाकर प्रमाण पत्र बनाए जाने चाहिए।

उन्होंने प्रभारी एसडीएम से 15 अप्रैल के बाद लक्सर में प्रमाण पत्र के लिए शिविर लगाने की मांग की। राजेश रस्तोगी ने कहा कि संगठन शिविर आयोजित कर प्रशासन का सहयोग करेगा। रस्तोगी ने बताया कि एसडीएम ने उनकी मांग पर सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया है। इस दौरान वासू अग्रवाल एडवोकेट, दिनेश कुमार, देवेंद्र शर्मा, मोहन सैनी, आकिल हसन, अवनीश सैनी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय कार्मिक सोमवार से दो दिवसीय हड़ताल पर, आयकर कार्मिक भी नहीं करेंगे काम; आइटीआर में आ सकती है अड़चन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.