Move to Jagran APP

उत्तराखंड में कोरोना जांच के लिए भेजे सैंपलों में बैकलॉग की मार, आंकड़ों में समझिए

प्रयोगशालाओं से जितने सैंपलों की जांच रिपोर्ट हर दिन मिल रही है उससे कहीं अधिक जांच लंबित हैं। पूरे प्रदेश में अलग-अलग प्रयोगशालाओं से 9091 सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी आनी है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:51 PM (IST)
उत्तराखंड में कोरोना जांच के लिए भेजे सैंपलों में बैकलॉग की मार, आंकड़ों में समझिए
उत्तराखंड में कोरोना जांच के लिए भेजे सैंपलों में बैकलॉग की मार, आंकड़ों में समझिए

देहरादून, जेएनएन। प्रदेश के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में जितनी ज्यादा सैंपलिंग की जा रही है, उसी रफ्तार से पॉजिटिव केस भी सामने आ रहे हैं। खास बात यह है कि इतनी ही तेजी से प्रयोगशालाओं में जांच के लिए सैंपलों का बैकलॉग भी बढ़ रहा है। प्रयोगशालाओं से जितने सैंपलों की जांच रिपोर्ट हर दिन प्राप्त हो रही है, उससे कहीं अधिक जांच लंबित हैं। पूरे प्रदेश में अलग-अलग प्रयोगशालाओं से 9091 सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी आनी है।

loksabha election banner

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है, लेकिन इस बीच प्रयोगशालाओं में बढ़ता सैंपल का बैकलॉग भी चिंता का सबब बना हुआ है। ऐसा नहीं है कि प्रदेश में जांच का दायरा नहीं बढ़ाया गया। शुरुआती चरण में केवल हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में कोरोना की जांच की जा रही थी। इसके बाद एम्स ऋषिकेश, दून मेडिकल कॉलेज, आइआइपी और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में भी जांच शुरू की गई। अब हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट, दून स्थित आहूजा पैथोलॉजी समेत कुछ अन्य प्राइवेट लैब भी कोरोना की जांच कर रही हैं। 

इसके अलावा नियमित रूप से सैंपल दिल्ली और चंडीगढ़ भी भेजे जा रहे हैं। जिला स्तर पर ट्रू-नेट मशीन से भी जांच की जा रही है। इस सबके बावजूद बैकलॉग नहीं निपट रहा है। फिलवक्त प्रदेश में नौ हजार से ज्यादा सैंपल की जांच लंबित है। उत्तराखंड में मौजूदा संक्रमण दर 4.80 फीसद है। अगर इस हिसाब से ही आकलन करें तो लंबित सैंपल में 400 से ज्यादा की रिपोर्ट पॉजिटिव आ सकती है। गंभीर बात यह है कि जिन मरीजों के ये सैंपल हैं, उनमें से कई अपनी क्वारंटाइन अवधि तक पूरी कर चुके हैं। ऐसे में ये लोग बाकी के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: सीएमओ ने दिए आदेश, कोरोना संक्रमित मरीज की स्थिति सामान्य होने पर ही करें रेफर

कहां कितने सैंपल की जांच लंबित

जिला, सैंपल

देहरादून, 74

नैनीताल, 192

रुद्रप्रयाग, 253

चमोली, 275

उत्तरकाशी, 339

बागेश्वर, 473

चंपावत, 538

ऊधमसिंहनगर, 676

टिहरी, 934

पौड़ी, 1031

पिथौरागढ़, 1101

अल्मोड़ा, 1286

हरिद्वार, 1919 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्‍तराखंड में कोरोना के मरीजों की मौत का आंकड़ा सौ के पार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.