Move to Jagran APP

टाटा की 135 बसों की वापसी को मंजूरी, होली से होंगी संचालित

खराबी के चलते टाटा को वापस की गई बसों की वापसी को रोडवेज मुख्यालय ने मंजूरी दे दी गई है। ये बसें होली से मार्गों पर संचालित होनी शुरू हो जाएंगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 02:20 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 02:34 PM (IST)
टाटा की 135 बसों की वापसी को मंजूरी, होली से होंगी संचालित
टाटा की 135 बसों की वापसी को मंजूरी, होली से होंगी संचालित

देहरादून, जेएनएन। गियर लीवर टूटने की खराबी के चलते टाटा को वापस की गई बसों की वापसी को रोडवेज मुख्यालय ने मंजूरी दे दी गई है। दिसंबर में रोडवेज ने टाटा को 150 नईं बसें लौटा दी थी। इन बसों को टाटा के पंतनगर प्लांट में दुरुस्त किया गया और जनवरी में 15 बसों को ट्रायल के लिए भेजा गया था। दो माह के ट्रायल में ये बसें सफल रहीं और रोडवेज ने इनकी रिपोर्ट सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट (सीआइआरटी) को भेजी। वहां से हरी झंडी मिलने पर रोडवेज प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह चौहान ने टाटा को 135 बसों की वापस आपूर्ति के आदेश दे दिए हैं। ये बसें होली से मार्गों पर संचालित होनी शुरू हो जाएंगी। 

loksabha election banner

उत्तराखंड रोडवेज की ओर से पर्वतीय व मैदानी मार्गों के लिए टाटा और लिलैंड को 150-150 बसों के आर्डर दिए गए थे। इन आर्डर के तहत टाटा को 150 छोटी बसें व लिलैंड को 150 बड़ी बसें उपलब्ध करानी थीं। टाटा की बसें अक्टूबर में मिल गई थी और 125 बसों का संचालन शुरू हो चुका था, जबकि 25 बसें पंजीकरण नहीं होने के कारण अभी खड़ी थीं। इन बसों में शुरुआत में ही गियर लीवर टूटने की शिकायतें आने नहीं। कुछ और तकनीकी दिक्कतें भी आईं। जिस पर 27 नवंबर को रोडवेज मुख्यालय ने टाटा की नई बसों का संचालन रोक इन्हें कार्यशालाओं में खड़ा कर दिया। बसों की जांच सीआइआरटी की टीम ने की थी और अपनी रिपोर्ट में बसों को दोषपूर्ण बताकर इनका संचालन न कराने की रिपोर्ट रोडवेज को सौंपी थी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के पर्वतीय मार्गों पर निजी बसों में यात्रियों से अवैध वसूली

यह सभी बसें टाटा कंपनी के पंतनगर प्लांट में ठीक करने को भेज दी गई थी। अब इनमें नया गियर लीवर लगा दिया गया है और शेष तकनीकी खामियां दूर की जा चुकी हैं। पहले चरण में रोडवेज ने 15 बसों को ठीक होने के बाद ट्रायल पर टाटा से वापस लिया था। जो सफल रहा और इन बसों में कोई दिक्कत नहीं आई। ट्रायल की रिपोर्ट सीआइआरटी को भेजी गई थी, जिसे मंजूरी मिल गई। प्रबंध निदेशक ने बताया कि अगले सप्ताह तक टाटा से बाकी 135 बसें वापस आ जाएंगी। कोशिश यही रहेगी कि होली पर भीड़ के मद्देनजर इन बसों का संचालन करा लिया जाए। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड परिवहन निगम को घाटे से उबारने की कोशिश, मिली 110 करोड़ की संजीवनी

लेलैंड की बसों को भी मंजूरी 

रोडवेज में अशोका लेलैंड कंपनी से मिली 20 बसों का ट्रायल सफल होने पर प्रबंधन ने कंपनी की बाकी 130 बसों को भी लाने की मंजूरी दे दी है। इनमें 20 बसें जनवरी में मिल गई थीं, जो ट्रायल पर संचालित हो रहीं। इसके बाद 65 बसें बीते हफ्ते दून आ गई थी, लेकिन रोडवेज ने इनकी डिलीवरी नहीं ली थी। अब प्रबंध निदेशक ने इन 65 बसों के पंजीकरण को हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा बाकी 65 बसें भी जल्द ही रोडवेज को मिल जाएंगी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के रोडवेज कर्मियों को त्योहारी सीजन में मिलेगा नकद गिफ्ट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.