Move to Jagran APP

ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन शुरू

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) दिल्ली में यूजी और पीजी कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एआइएलईटी) के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आठ अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा तीन मई को आयोजित की जाएगी। जिसके एडमिट कार्ड 22 अप्रैल से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 06:10 AM (IST)
ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन शुरू
ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन शुरू

जागरण संवाददाता, देहरादून: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) दिल्ली में यूजी और पीजी कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एआइएलईटी) के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आठ अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा तीन मई को आयोजित की जाएगी। जिसके एडमिट कार्ड 22 अप्रैल से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

loksabha election banner

एआइएलईटी तीन कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। जिसमें पाच वर्षीय बीए एलएलबी (ऑनर्स), एक वर्षीय एलएलएम और पीएचडी शामिल हैं। लॉ प्रेप दून के निदेशक एसएन उपाध्याय ने बताया कि परीक्षा में निगेटिव मार्किग भी होगी। एक प्रश्न का उत्तर गलत होने पर अभ्यर्थी के 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। यानी चार गलत जवाब पर उनका एक नंबर कट जाएगा। उपाध्याय ने बताया कि बीए एलएलबी के लिए प्रवेश परीक्षा 150 अंकों की होती है। जिसमें 10 अंकों का गणित और अंग्रेजी, जनरल नॉलेज, रीजनिंग और लीगल एप्टीट्यूट के 35-35 अंक के सेक्शन होंगे। एलएलएम की परीक्षा भी 150 अंकों की होगी। जिसमें क्रिमिनल लॉ, कॉन्सि्टट्यूशनल लॉ, लॉ ऑफ कॉन्ट्रैक्ट आदि विषयों पर सवाल पूछे जाएंगे। जबकि पीएचडी के लिए 100 अंकों की परीक्षा होती है।

अर्हता

बीएएलएलबी कोर्स- इंटरमीडिएट या समान्तर परीक्षा में न्यूनतम 50प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। इस वर्ष इंटर की परीक्षा देने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

एलएलएम- किसी भी विश्वविद्यालय/संस्थान से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी पास करने वाले छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएचडी- न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक के साथ एलएमएम। अर्हता संबंधी विस्तृत जानकारी विवि की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

सीटों का विवरण

बीए एलएलबी-110

एलएलएम-70

पीएचडी-08

आवेदन शुल्क

सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर व अन्य पिछड़ा है-3050 रुपये

एससी-एसटी व दिव्यांग-1050 रुपये। लॉग इन करें

द्धह्लह्लश्च://www.ठ्ठद्यह्वस्त्रद्गद्यद्धद्ब.ड्डष्.द्बठ्ठ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.