Move to Jagran APP

एशियन जूनियर से आगाज करेंगे अंश, नेशनल फुटबाल टीम में अभिषेक का चयन

उत्तराखंड के उदीयमान स्क्वैश खिलाड़ी अंश त्रिपाठी का चयन एशियन जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में हुआ है।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 09:23 AM (IST)
एशियन जूनियर से आगाज करेंगे अंश, नेशनल फुटबाल टीम में अभिषेक का चयन
एशियन जूनियर से आगाज करेंगे अंश, नेशनल फुटबाल टीम में अभिषेक का चयन

देहरादून, [निशांत चौधरी]: उत्तराखंड के उदीयमान स्क्वैश खिलाड़ी अंश त्रिपाठी अंतरराष्ट्रीय फलक पर पदार्पण करने जा रहे हैं। अंश का चयन एशियन जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में हुआ है। स्क्वैश रैकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया ने चैंपियनिशप के लिए अंश त्रिपाठी को टीम में जगह दी है। 

loksabha election banner

चेन्नई में 26 से 29 सितंबर तक 25वीं एशियन जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप का आयोजन होना है। इसमें अंडर-13, अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 वर्ग के मुकाबले होंगे। अंश का चयन अंडर-13 आयु वर्ग में हुआ है। चैंपियनिशप के लिए फेडरेशन ने रैंकिंग में शीर्ष छह खिलाड़ियों का चयन किया है। 

वेल्हम ब्वॉयज स्कूल देहरादून के छात्र 12 वर्षीय अंश त्रिपाठी अंडर-13 वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त हैं। अंश को स्क्वैश विरासत में मिली है। अंश के पिता हरिओम त्रिपाठी स्क्वैश के राष्ट्रीय कोच होने के साथ ही अच्छे खिलाड़ी भी रहे हैं। उन्होंने दीपिका पल्लीकल को भी ट्रेनिंग दी है। वह सैफ, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन स्क्वैश चैंपियनशिप में ऑफिशियल की भूमिका निभा चुके हैं। 

अंश राष्ट्रीय स्तर पर कई खिताब जीत चुके हैं। फरवरी 2018 में दिल्ली में हुए स्टार स्क्वैश टूर्नामेंट में अंश ने खिताब अपने नाम किया था। मई में उत्तराखंड में हुए टू स्टार टूर्नामेंट में भी अंश विजेता बने थे। जून में चेन्नई में हुए फोर स्टार टूर्नामेंट और दिल्ली में हुए थ्री स्टार टूर्नामेंट में वह उप विजेता रहे। 

अंश के पिता हरिओम त्रिपाठी ने बताया कि एशियन चैंपियनशिप अंश की पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है, इसके लिए वह प्रैक्टिस में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि सितंबर में अंश जूनियर नेशनल रैंकिंग में दूसरे पायदान पर आ जाएंगे। उम्मीद है कि वह एशियन चैंपियनशिप में देश के लिए पदक जीतने में कामयाब रहेंगे।

नेशनल फुटबॉल टीम में ऋषिकेश के अभिषेक का चयन

श्रीलंका के कोलंबो शहर में 25 से 27 अगस्त को होने वाले द्वितीय साउथ एशियन खेल प्रतियोगिता के लिए भारतीय फुटबाल टीम में ऋषिकेश निवासी अभिषेक रांगड़ का चयन हुआ है। अभिषेक रांगड़ वर्तमान में अमर ज्योति स्कूल भट्टोंवाला में खेल प्रशिक्षक के रूप में कार्यरत हैं। 

भारतीय खेल विकास बोर्ड की फुटबाल टीम के लिए पहला चयन 26 जुलाई को आयोजित किया गया। इसमें अभिषेक  सफल रहे। इस चयन में देश भर से 250 खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से सिर्फ 50 खिलाडिय़ों का चयन दूसरे राउंड के लिए किया गया। 

दूसरे राउंड का विशेष चयन दिल्ली में चार अगस्त को लिया गया। जिसमें पहले राउंड के 50 खिलाडिय़ों में से विशेष प्रशिक्षण कैंप के लिए 20 खिलाडिय़ों का चयन किया गया। अभिषेक रागंड ने इस विशेष प्रशिक्षण कैंप के लिए भी अपना स्थान सुरक्षित किया। 

शामली, उत्तर प्रदेश में सात से 17 अगस्त तक चले विशेष प्रशिक्षण शिविर के बाद अभिषेक रांगड़ ने 16 सदस्यीय टीम में अपनी जगह बनाई। अभिषेक रांगड उत्तराखंड स्पोर्टस ऐसोसिएशन के संयुक्त सचिव भी हैं। उत्तराखंड स्पोर्टस एसोसिएशन के महासचिव दिनेश पैन्यूली ने बताया कि अभिषेक 24 अगस्त को श्रीलंका के लिए प्रस्थान करेंगे।

यह भी पढ़ें: कसिगा और वाइनबर्ग स्कूल फुटबाल के फाइनल में पहुंचे

यह भी पढ़ें: घरेलू क्रिकेट सत्र को तैयार दून का स्टेडियम, खिलाड़ी बहा रहे पसीना

यह भी पढ़ें: दून को रणजी के पांच मैचों की मेजबानी, राज्य में जन्मे खिलाड़ियों को मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.