Move to Jagran APP

ब्रेल लिपि के कैलेंडर में मिली ये सुविधा, ऐसे जान सकेंगे तारीख और महीना

एनआइईपीवीडी ने दृष्टिबाधितों के लिए ब्रेल लिपि पर आधारित एक ऐसा कैलेंडर लॉन्च किया है, जिसमें ऑडियो सुविधा भी मुहैया कराई गई है।

By Edited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 10:06 AM (IST)
ब्रेल लिपि के कैलेंडर में मिली ये सुविधा, ऐसे जान सकेंगे तारीख और महीना
ब्रेल लिपि के कैलेंडर में मिली ये सुविधा, ऐसे जान सकेंगे तारीख और महीना

देहरादून, जेएनएन। देश-विदेश में दृष्टिबाधितों की शिक्षा एवं आधुनिक प्रयोगों के लिए पहचान रखने वाले राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन एवं सशक्तीकरण संस्थान (एनआइईपीवीडी) ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। संस्थान ने दृष्टिबाधितों के लिए ब्रेल लिपि पर आधारित एक ऐसा कैलेंडर लॉन्च किया है, जिसमें ऑडियो सुविधा भी मुहैया कराई गई है। इस सुविधा के लिए कैलेंडर में क्यूआर कोड दिया गया है, जिसे स्केन करके ऑडियो के जरिए तारीख और महीना जान सकेंगे।

loksabha election banner

एनआइईपीवीडी के निदेशक नचिकेता राउत का दावा है कि ऐसा आधुनिक कैलेंडर विश्व में कहीं तैयार नहीं हुआ है। विश्व ब्रेल दिवस के अवसर पर निदेशक राउत ने यह कैलेंडर लॉन्च किया। शुक्रवार को एनआइईपीवीडी (राजपुर रोड) में विश्व ब्रेल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत मॉडल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने 'लुई ब्रेल जीवन का युगतारा कहलाए.' गीत से की, जिसमें उन्होंने ब्रेल लिपि के जनक लुई ब्रेल के जीवन को दर्शाया। मुख्य अतिथि सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि ब्रेल लिपि में दृष्टिबाधित लोगों का संसार छिपा हुआ है।

इसमें शोध कर लिपि को और सरल बनाने की दिशा में संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए। विशिष्ट अतिथि डॉ. शकुंतला मिश्रा, लखनऊ के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विजय कुमार शर्मा ने कहा कि ब्रेल लिपि दृष्टिबाधितों को शिक्षा से जोड़ने का प्रभावी माध्यम है, जिससे वे भी किताबी अध्ययन एंवं ज्ञान प्राप्त करने में समर्थ होते हैं। इस अंवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो. नचिकेता राउत ने बताया कि कैलेंडर में ब्रेल लिपि के माध्यम से तिथि व अवकाश की जानकारी मिलती है। 

दिलचस्प बात यह कि इसमें हर महीने के पेज पर एक क्यूआर कोड भी दिया गया है, जिसे मोबाइल पर स्केन करके उस महीने की तिथि एवं दिवस ऑडियो के रूप में जाना जा सकता है। उस महीने के सरकारी अवकाश भी बताए जाते हैं।

ब्रेल लिपि का अखबार भी शुरू 

कार्यक्रम में संस्थान के पहले ब्रेल लिपि के साप्ताहिक समाचार-पत्र का भी विमोचन हुआ। इसमें स्थानीय, राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक, खेल, प्रेरणादायक खबरें दी जाएंगी। साथ ही संस्थान में पिछले एक सप्ताह के दौरान हुए महत्वपूर्ण कार्यो एवं गतिविधियों की जानकारियां भी होगी। इसके अलावा अर्धवार्षिक पत्रिका 'दिगांश' का भी विमोचन हुआ।

हुनरमंद-खिलाड़ियों का सम्मान

कार्यक्रम में ब्रेल लिपि में विभिन्न वर्गो में हुई प्रतियोगिताओं में विजेता रहे छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। वहीं, पिछले दिनों राष्ट्रीय स्तरीय दृष्टिबाधित प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले संस्थान के खिलाड़ियों को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

सेनेटरी वेंडिंग मशीन भी स्थापित 

इस दौरान एक सेनेटरी नैपकीन वेंडिंग मशीन भी लगाई गई। जिसमें पांच रुपये का सिक्का डालकर एक सेनेटरी नैपकीन प्राप्त किया जा सकता है। इसके जरिए छात्राओं को संक्रमण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: गोल्डन कार्ड बनने हुए शुरू, एक लाख से अधिक पंजीकरण

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में नए साल से इलाज हुआ महंगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.