Move to Jagran APP

Amrit Mahotsav: महोत्सव में लगाई गई कला प्रदर्शनी, गुमनाम शहीदों की गाथा से रूबरू हुए युवा

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में अनगिनत शहीदों की उल्लेखनीय भूमिका रही। युवा पीढ़ी को इन गुमनाम शहीदों की गाथाओं से कला प्रदर्शनी के माध्यम से भी रूबरू कराया जा सकता है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 01:18 PM (IST)
महोत्सव में लगाई गई कला प्रदर्शनी, गुमनाम शहीदों की गाथा से रूबरू हुए युवा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। एमकेपी पीजी कालेज में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में अनगिनत शहीदों की उल्लेखनीय भूमिका रही। युवा पीढ़ी को इन गुमनाम शहीदों की गाथाओं से कला प्रदर्शनी के माध्यम से भी रूबरू कराया जा सकता है। स्नेहिल संस्था की कलाकृतियां इसका बेहतरीन उदाहरण हैं।

loksabha election banner

एमकेपी पीजी कालेज और स्नेहिल संस्था के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को एमकेपी पीजी कालेज सभागार में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके तहत संस्था ने कालेज में कला प्रदर्शनी लगाई। इसमें युवा पीढ़ी को कलाकृतियों के माध्यम से गुमनाम शहीदों की गाथा से रूबरू कराया गया। उच्च शिक्षा मंत्री डा. रावत ने इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। विशिष्ट अतिथि राजपुर रोड विधायक खजानदास और महापौर सुनील उनियाल गामा ने भी स्नेहिल संस्था के इस प्रयास की प्रशंसा की।

इस दौरान मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 नामक पुस्तक का विमोचन भी किया। यह पुस्तक स्नेहिल संस्था से जुड़े शिक्षकों ने तैयार की है। स्नेहिल संस्था की अध्यक्ष और एमकेपी पीजी कालेज की शिक्षक डा. ममता सिंह ने बताया कि संस्था की ओर से कलाकृतियों की प्रदर्शनी का अगला चरण जम्मू-कश्मीर में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजन में डा. पुनीत सैनी, डा. चेतना पोखरियाल, डा. शालिनी उनियाल, डा. रीता तिवारी, डा. अलका मोहन शर्मा, डा. तूलिका चंद्रा ने विशेष सहयोग दिया।

पहले चरण के विजेता पुरस्कृत

एक सप्ताह पूर्व स्नेहिल संस्था ने मुख्यमंत्री आवास में कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई थी। सोमवार को एमकेपी पीजी कालेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने उस प्रदर्शनी के विजेताओं को सम्मानित किया। किशोर वर्ग में विदुषी श्रीवास्तव प्रथम और शिवका पंत द्वितीय स्थान पर रहीं।

यह भी पढ़ें- 17 गढ़वाल राइफल के जवान विक्रम सिंह नेगी और योगंबर सिंह को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि, जम्मू में हुए थे शहीद

युवा वर्ग में पुनेेंद्र सिंह को प्रथम, प्रतिष्ठा भंडारी को द्वितीय और राधिका, ईशा सैनी व सचिन प्रधान को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। कलाकार वर्ग में साक्षी राजपाल ने प्रथम, मोइन खान ने द्वितीय, रहमत व खुशबू ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि ने स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें- जम्‍मू के पुंछ में आतंकी मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो और लाल शहीद, सीएम धामी ने जताया दुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.