Move to Jagran APP

जांच की आंच होगी तेज: 2010 के बाद की सभी भर्तियां जांच के दायरे में

उत्तराखंड वनविभाग में साल 2010-11 के बाद जो भर्तियां हुर्इ हैं उन सभी भर्तियों की अब विजिलेंस से जांच कराई जाएगी। इसकी संस्तुति भी कर ली गर्इ है।

By raksha.panthariEdited By: Published: Sun, 03 Sep 2017 01:24 PM (IST)Updated: Sun, 03 Sep 2017 08:54 PM (IST)
जांच की आंच होगी तेज: 2010 के बाद की सभी भर्तियां जांच के दायरे में
जांच की आंच होगी तेज: 2010 के बाद की सभी भर्तियां जांच के दायरे में

देहरादून, [सुमन सेमवाल]: वन विभाग में वर्ष 2010-11 के बाद की गई सभी भर्तियों की जांच की विजिलेंस जांच की संस्तुति की गई है। इसके साथ ही वर्ष 2013 में राजाजी राष्ट्रीय पार्क में फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर की गई वन आरक्षियों की भर्ती में तत्कालीन उप निदेशक व वर्तमान में प्रभागीय वनाधिकारी हरिद्वार एचके सिंह को दोषी पाया गया है। हालांकि, जांच की कार्रवाई तब हो पाएगी जब फाइल आगे बढ़ेगी। क्योंकि मई 2017 से फाइल वन विभाग में डंप पड़ी है। जबकि फाइल पर मुख्य सचिव एस रामास्वामी से लेकर वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत तक के हस्ताक्षर हैं। आरटीआइ कार्यकर्ता विनोद जैन की ओर से मांगी गई सूचना में इस बात का खुलासा हुआ। 

loksabha election banner

फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी पाने वाले तीन वन आरक्षियों को बर्खास्त करने के बाद उन पर मुकदमा दर्ज कराकर वन विभाग के अधिकारियों ने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली थी। इसे लेकर विनोद जैन ने शासन से आरटीआइ में जानकारी मांगी थी। जवाब में शासन से तमाम टीप और आज्ञाएं प्राप्त हुईं, जिसमें राजाजी राष्ट्रीय पार्क में आरक्षियों की भर्ती करने वाली समिति को दोषी पाया गया। समिति के अध्यक्ष तत्कालीन पार्क उप निदेशक एचके सिंह को विशेष रूप से इसका जवाबदेह बताते हुए कहा गया कि उन्होंने खुद ही समिति बनाई। शासन की रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख है कि समिति गठन में नियमों की भी अनदेखी की गई।

नियमानुसार समिति में पांच सदस्य होने चाहिए थे और इसमें चार सदस्य ही शामिल किए गए। इसके अलावा शासन ने टिप्पणी में कहा कि वन विभाग में भर्तियों को लेकर काफी शिकायतें मिल रही हैं, लिहाजा वर्ष 2010-11 के बाद की सभी भर्तियों की जांच की जानी चाहिए। विभिन्न स्तर से होते हुए यह फाइल हस्ताक्षर के लिए मुख्य सचिव के पास पहुंची तो 12 मई को उन्होंने विजिलेंस जांच की संस्तुति की। 

वहीं, 17 मई को वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने फाइल पर हस्ताक्षर करते हुए वार्ता के लिए लिखा है। इसके बाद भी फाइल का आगे न बढ़ पाना वन विभाग की कार्य प्रणाली पर गंभीर सवाल भी खड़े करता है। 

समय के अभाव में परीक्षण नहीं 

राजाजी राष्ट्रीय पार्क में वन आरक्षियों की भर्ती में की गई धांधली में पार्क के तत्कालीन उप निदेशक एवं हरिद्वार वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी एचके सिंह ने शासन को जवाब भी भेजा है। उन्होंने कहा कि समय की कमी के कारण अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच नहीं की गई और चयन समिति की संस्तुति के बाद उन्हें भर्ती कर लिया गया। 

वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत का कहना है कि कुछ समय पहले यह फाइल उनके पास आई थी और उन्होंने उस पर वार्ता के लिए भी लिखा था। लेकिन फिर इस पर क्या हुआ उन्हें पता नहीं। फाइल को मंगाकर उस पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: स्टिंग प्रकरण की होगी एसआइटी जांच

यह भी पढ़ें: आठ माह से जेल में बंद दून के एडीजीसी को जमानत

यह भी पढ़ें: हाई कोर्ट ने टिहरी बांध प्रभावित संघर्ष समिति की मांगों पर जल्‍द निस्‍तारण करने को कहा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.