Move to Jagran APP

Coronavirus: एम्स में बंद किए गए सभी आपरेशान, ट्रॉमा सेंटर आइसोलेट वार्ड में तब्दील

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में आपातकालीन ऑपरेशन को छोड़कर बाकी सभी ऑपरेशन बंद कर दिए गए हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 01:32 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 01:32 PM (IST)
Coronavirus: एम्स में बंद किए गए सभी आपरेशान, ट्रॉमा सेंटर आइसोलेट वार्ड में तब्दील
Coronavirus: एम्स में बंद किए गए सभी आपरेशान, ट्रॉमा सेंटर आइसोलेट वार्ड में तब्दील

ऋषिकेश, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में आपातकालीन ऑपरेशन को छोड़कर बाकी सभी ऑपरेशन बंद कर दिए गए हैं। इस तरह के ऑपरेशन मई में किए जाएंगे। साथ ही अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर को आइसोलेट वार्ड में तब्दील कर वहां से लगभग सौ मरीज अन्य वार्डो में शिफ्ट कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

एम्स के निदेशक प्रो. रविकांत ने फैकल्टी और विभागाध्यक्षों के साथ आठ दौर की इलेक्ट्रॉनिक मीटिंग की। प्रो. रविकांत ने बताया कि अस्पताल में रूम सॉफ्टवेयर के जरिए सबका एक-दूसरे के साथ निरंतर संपर्क बना हुआ है। राज्य और केंद्र सरकार से भी निरंतर बातचीत चल रही है। बताया कि ट्रॉमा सेंटर को पूरी तरह से आइसोलेट कर सिर्फ कोरोना आशंकित और संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित किया गया है। 

बताया कि एम्स में प्रसव, कैंसर, हार्ट अटैक, डायलिसिस जैसी आपातकालीन स्थिति में ही ऑपरेशन थिएटर प्रयोग में लाए जाएंगे। सामान्य ऑपरेशन को मई की तिथि दी जाएगी। एम्स निदेशक बताया कि अधिकारियों के साथ वेंटिलेटर, कंप्यूटर वार्ड, बैड, कर्मचारी व चिकित्सकों की स्थिति पर भी चर्चा की गई। 

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कौन-सी दवा ज्यादा कारगर साबित हो रही है, इसे लेकर भी विशेषज्ञों के साथ मंथन किया गया है। नॉन क्लनीकल स्टाफ को पंफलेट वितरण में लगाया जा रहा है। लोगों को बताया जाएगा कि कोरोना वायरस को लेकर क्या बात सही है और क्या गलत। साथ ही इस पर भी निरंतर विचार हो रहा है कि वर्तमान स्थिति में उपचार को लेकर क्या कमी है और क्या आवश्यकता। 

एम्स की पुलिस चौकी हुई शिफ्ट 

एम्स के ट्रॉमा सेंटर में संचालित होने वाली पुलिस चौकी को अन्यत्र शिफ्ट कर दिया गया है। अस्पताल की ओपीडी और आइपीडी में मरीज और उनके तीमारदारों को कोरोना वायरस संक्रमण से दूर रखने के लिए एम्स प्रशासन ने यह कदम उठाया। ट्रॉमा सेंटर एम्स के इमरजेंसी और आइपीडी भवन से अलग बना है। पूरे ट्रॉमा सेंटर को आइसोलेट किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एफआरआइ में एक तरफ प्रशिक्षु क्वारंटाइन, दूसरी तरफ फेयरवेल पार्टी

इसके बाद यहां सिर्फ कोरोना आशंकित ही रखे जाएंगे। लोगों से अपील है कि सर्तकता बरतें। चौकी शिफ्ट करने पीछे एम्स प्रशासन की मंशा पुलिस कर्मियों की सुरक्षा भी है। ऋषिकेश कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि पुलिस चौकी को वर्तमान स्थान से 50 मीटर दूर अन्य भवन में शिफ्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: दून शहर की सड़कों पर 31 तक चलेगा सेनिटाइजेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.