Move to Jagran APP

पहले वन डे में अफगानिस्तान की आसान जीत

अफगानिस्तान ने सधी गेंदबाजी के दम पर आयरलैंड को सीरीज के पहले वन डे मुकाबले में पांच विकेट से हरा दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 09:42 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 09:42 PM (IST)
पहले वन डे में अफगानिस्तान की आसान जीत
पहले वन डे में अफगानिस्तान की आसान जीत

जागरण संवाददाता, देहरादून:

loksabha election banner

अफगानिस्तान ने सधी गेंदबाजी के दम पर आयरलैंड को सीरीज के पहले वन डे मुकाबले में पाच विकेट से हराकर 1-0 से बढ़त बना ली है। आयरलैंड ने पहले खेलते हुए अफगानिस्तान को 162 रनों का लक्ष्य दिया। जिसे अफगानिस्तान ने 41.5 ओवर में पाच विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। अफगानिस्तान के गुलबादीन नैब को 46 रन की पारी व दो विकेट चटकाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

देहरादून के रायपुर स्थित राजीव गाधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच पाच मैचों की वन-डे श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला गया। आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पारी की शुरुआत करने उतरे कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड और पॉल स्टर्लिंग टीम को सधी शुरुआत नहीं दिला सके। कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड को मुजीब ने अपनी फिरकी में फंसाकर क्लीन बोल्ड किया। पोर्टरफील्ड नौ गेंदों का सामने कर महज एक रन ही बना सके। इसके बाद 7.5 ओवर में टीम के 14 रनों के योग पर आयरलैंड को दूसरा झटका लगा। मुजीब ने एंड्रयू बिलबरने (02) को विकेट के सामने आउट कर पवेलियन भेजा। अगली ही गेंद पर बल्लेबाजी को आए जेम्स मक्कल्लुम बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। 16.1 ओवर में केविन ओब्रायन 10 रन पर आउट हुए। इसके बाद सिम्मी सिंह 08 व स्टुअर्ट पॉइंटर 07 रनों पर वापस लौटे। आठवें विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग व जॉर्ज डॉकरेल के बीच 76 रनों की साझेदारी हुई। टीम के 145 रनों के योग पर जॉर्ज डॉकरेल (37) को राशिद खान ने क्लीन बोल्ड किया। पारी का 47वां ओवर लेकर आए दौलत जादरान ने ओवर की चौथी गेंद पर बैरी मक्रेथी और अंतिम गेंद पर टिम मुर्तघ को बिना खाता खोले पवेलियन लौटाया। इसके बाद 49.2 ओवर में आयरलैंड की टीम 161 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। टीम के लिए पॉल स्टर्लिंग ने छह चौके व तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 89 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए मुजीब व दौलत जादरान ने तीन-तीन, गुलबादीन नैब ने दो, राशिद और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिए। छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को सलामी बल्लेबाज मो. शहजाद और हजरतुल्लाह जजाई ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों ने सूझबूझ भरी पारी खेल पहले विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी बनाई। इस स्कोर पर हजरतुल्लाह 25 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी को आए रहमत शाह ने शहजाद के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी बनाई। टीम के 90 रनों के योग पर सेट बल्लेबाज शहजाद 43 रनों पर आउट हुए। शहजाद ने 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौकों की मदद से 43 रन बनाए। इसके बाद तीसरा विकेट 24.3 ओवर में रहमत शाह (22) का गिरा। इसके बाद पाचवे विकेट के लिए कप्तान असगर अफगान और गुलबादीन नैब के बीच 49 रनों की साझेदारी बनी। टीम के 153 रनों पर गुलबादीन नैब 46 रन बनाकर आउट हुए। अफगानिस्तान ने 41.5 ओवर में पाच विकेट से मुकाबले को जीत लिया। असगर अफगान ने सात व नजीबुल्लाह जादरान ने तीन गेंदों में दो छक्के जड़ 12 रन बनाए। आयरलैंड के लिए बॉयड रंकिन ने दो विकेट चटकाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.