राज्य ब्यूरो, देहरादून: कोरोना के नए वैरियंट (बी 1.1.529) को लेकर प्रदेश सरकार भी सतर्क हो गई है। शासन ने दक्षिण अफ्रीका से पहुंचे यात्रियों की विशेष निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश को केंद्र सरकार से विदेशों से आने वाले 50 उत्तराखंड वासियों की सूची प्राप्त हुई है। इनमें से दस यात्री दक्षिण अफ्रीका से हैं। इसके अलावा कुछ यात्रियों के हांगकांग से आने की भी सूचना है। इनमें से अधिकांश अभी दिल्ली में ही हैं लेकिन कुछ के उत्तराखंड पहुंचने की सूचना है। ऐसे यात्रियों का पता लगाकर संबंधित जिलाधिकारियों को उनकी निगरानी रखने को कहा गया है।

शासन ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मुख्य सचिव एसएस संधू के निर्देश पर सभी जिलों को एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि नए वैरिंयट का असर अधिक गंभीर हो सकता है, इसलिए कोरोना संक्रमण के मामलों में अधिक गंभीरता बरती जाए।कोराना का नया वैरियंट इस समय दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग में सामने आया है। इस नए वैरियंट का रूप काफी घातक माना जा रहा है। इसे लेकर केंद्र सरकार भी गंभीर है। केंद्र सरकार के निर्देशों के क्रम में उत्तराखंड शासन ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य डा पंकज पांडेय द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार नए वैरियंट से बचाव के लिए सभी जिले बचाव की तैयारियां शुरू करेंगे। इसके रोकथाम और उपचार की तैयारियां पूर्ण की जाएंगी। तैयारियों की नियमित समीक्षा की जाए।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा से लौट रहे यात्रियों की सघन निगरानी की जाए। कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत जिला प्रशासन को अवगत कराने के साथ ही अस्पताल में भर्ती किया जाए। सभी कोविड-19 सैंपल जीनोम सिक्वेंस टेस्टिंग के लिए अनिवार्य रूप से राजकीय दून मेडिकल लैब को भेजे जाएं। जनपद स्तर पर पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को सम्मलित करते हुए निगरानी टीम का गठन किया गया। इसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर आ रहे यात्रियों की सूची केंद्र सरकार द्वारा लगातार उपलब्ध कराई जाती रहेगी। अभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा से वापस आए यात्रियों की सूची सभी जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से भेजी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को देख सीएम धामी की अपील, कोरोना से बचाव को जारी गाइडलाइन का करें पालन

कोरोना से बचाव को दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील

म ख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नए वैरियंट के दृष्टिगत सभी प्रदेशवासियों से कोरोना से रोकथाम के सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोविड पर रोकथाम को अभी तक सभी का सहयोग मिला है। उन्होंने सभी से कोरोना का दूसरा टीका लगाने की भी अपील की। उन्होंने आमजन से मास्क का उपयोग करने और सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियमों का अनुपालन करने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव, महानिदेशक पुलिस और सचिव स्वास्थ्य को कोरोना से रोकथाम को जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने और सभी अस्पतालों में उचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव डा, पंकज पांडेय का कहना है कि नए वैरियंट का कोई भी रोगी भारत व उत्तराखंड में अभी तक रिपोर्ट नहीं हुआ है। विभाग ने सभी जिलों में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों को पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के कार्यों में अब आएगी तेजी, दो सौ करोड़ की 12 योजनाएं मंजूर

Edited By: Sumit Kumar