Move to Jagran APP

साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देगा एडवेंचर टूरिज्म समिट : महाराज

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने में 20 से 22 मार्च तक कार्बेट नेशनल पार्क रामनगर में होने वाला उत्तराखंड एडवेंचर टूरिज्म समिट अहम साबित होगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 09:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 09:31 PM (IST)
साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देगा एडवेंचर टूरिज्म समिट : महाराज
साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देगा एडवेंचर टूरिज्म समिट : महाराज

राज्य ब्यूरो, देहरादून

loksabha election banner

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने में 20 से 22 मार्च तक कार्बेट नेशनल पार्क रामनगर में होने वाला उत्तराखंड एडवेंचर टूरिज्म समिट अहम साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में साहसिक पर्यटन से जुड़े स्थानीय हितधारकों को भी आमंत्रित किया जाएगा। उधर, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने मंगलवार को पर्यटन मुख्यालय में फेडरेशन आफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (एटीओएआइ) के प्रतिनिधियों संग समिट को लेकर मंथन किया।

पर्यटन मंत्री महाराज ने कहा कि समिट के आयोजन से भीमताल, ऋषिकेश, रामनगर, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ समेत अन्य साहसिक पर्यटन गंतव्यों के हित धारकों और टूर ऑपरेटर्स को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में अवस्थापना विकास पर जोर देते हुए स्थानीय युवाओं को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करना है। उन्होंने राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटनेयरिग, ट्रैकिंग समेत अन्य क्षेत्रों से जुड़ी संस्थाओं से समिट में शिरकत करने का आह्वान किया।

उधर, पर्यटन मुख्यालय में फिक्की व एटीओएआइ के प्रतिनिधियों से बैठक के बाद सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि एडवेंचर उपकरणों के लिए आदर्श बाजार बनने की योग्यता उत्तराखंड रखता है। इसी क्रम में देश-विदेश के निवेशकों, उद्यमियों, पर्यटन व्यवसायियों को साहसिक गतिविधियों की अपार संभावनाओं को साकार करने को आमंत्रित किया जा रहा है। समिट में राज्य में साहसिक पर्यटन से संबंधित निवेश योग्य प्रोजेक्ट के बारे में उद्यमियों को जानकारी दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.