Move to Jagran APP

नीट में 35 परसेंटाइल पर होगा दाखिला, चार को होगी छात्रवृति संयुक्त चयन परीक्षा

नीट में 35 परसेंटाइल हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी आयुष कॉलेजों में दाखिला मिल जाएगा। वहीं, चार नवंबर को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के प्रथम चरण का आयोजन किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 10:34 AM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 10:34 AM (IST)
नीट में 35 परसेंटाइल पर होगा दाखिला, चार को होगी छात्रवृति संयुक्त चयन परीक्षा
नीट में 35 परसेंटाइल पर होगा दाखिला, चार को होगी छात्रवृति संयुक्त चयन परीक्षा

देहरादून, [जेएनएन]: आयुष मंत्रालय ने इस सत्र में अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। नीट में 35 परसेंटाइल हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी आयुष कॉलेजों में दाखिला मिल जाएगा। 

loksabha election banner

वहीं, दूसरी ओर राज्य के समस्त विकासखंड मुख्यालयों में स्थित परीक्षा केंद्रों पर चार नवंबर को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के प्रथम चरण का आयोजन किया जाएगा। इसी के साथ राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना, डॉ. शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति, श्रीदेव सुमन राज्य योग्यता छात्रवृत्ति चयन परीक्षा का भी आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के प्रथम चरण में 9,025 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना, डॉ. शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति, श्रीदेव सुमन राज्य योग्यता छात्रवृत्ति चयन परीक्षा में 14,027 परीक्षार्थी बैठेंगे। प्रथम प्रश्न पत्र (मैट) प्रात: 10 बजे से अपराह्न 12 बजे तक और द्वितीय प्रश्न पत्र (सैट) अपराह्न 1.30 बजे से 3.30 बजे तक निर्धारित है। किसी छात्र को प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं हुआ है तो वह परीक्षा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। 

परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए प्रत्येक केंद्र पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। ब्लॉक स्तर पर समस्त खंड शिक्षाधिकारी नोडल अधिकारी, जिला स्तर पर मुख्य शिक्षाधिकारी/जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) एवं राज्य स्तर पर भी सचल दल बनाए गए हैं। परीक्षा संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी अपर निदेशक एससीईआरटी के कार्यालय से 0135-2789710 पर फोन कर हासिल की जा सकती है। 

नीट में 35 परसेंटाइल पर भी आयुष-यूजी में दाखिला

आयुष-यूजी में दाखिले के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। आयुष मंत्रालय ने इस सत्र में अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। नीट में 35 परसेंटाइल हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी आयुष कॉलेजों में दाखिला मिल जाएगा। बता दें कि बीएएमएस, बीएचएमएस बीयूएमएस की प्रदेश में अभी भी काफी सीटें खाली हैं। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलसचिव डॉ. राजेश कुमार अधाना ने बताया कि आयुष मंत्रालय से नए आदेश आ गए हैं। नए आदेश के तहत सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को अब 35 परसेंटाइल और ओबीसी, एससी-एसटी के अभ्यर्थी को 25 परसेंटाइल पर आयुष कॉलेजों में रिक्त यूजी की सीटों पर दाखिला मिल सकेगा। जबकि अभी तक नीट में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 50 परसेंटाइल और ओबीसी, एससी-एसटी के अभ्यर्थी को 40 परसेंटाइल पर आयुष की काउंसलिंग में शामिल कर दाखिला दिया जा रहा था। 

दाखिले के लिए स्पेशल मॉप अप राउंड 

प्रदेश के आयुष कॉलेजों में मॉपअप राउंड के बाद खाली रह गई राज्य और ऑल इंडिया कोटा की बीएएमएस, बीएचएमएस व बीयूएमएस की रिक्त सीटों को भरने के लिए स्पेशल केंद्रीयकृत ऑनलाइन काउसिलिंग शुरू कर दी गई है। काउंसिलिंग में चार नवंबर तक आवेदन और फीस जमा कराई जा सकती है। आवंटित सीटों पर 12 नवंबर तक दाखिला लेना होगा। काउंसिलिंग में प्रतिभाग करने के लिए अभ्यर्थी के बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री व जीव विज्ञान में 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी है। जबकि ओबीसी, एससी और एसटी के लिए 40 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। इसके अलावा अभ्यर्थी इन तीन विषयों के अलावा अंग्रेजी में भी उत्तीर्ण होना चाहिए। जिनके पास निवास प्रमाण-पत्र नहीं है, वह अन्य किसी आरक्षण का लाभ प्रदेश में न ले रहे हों। वह भी काउंसलिंग में प्रतिभाग कर सकते हैं। विवि की वेबसाइट पर विस्तृत कार्यक्रम और दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। 

विवि की  वेबसाइट

www.uau.in

महत्वपूर्ण तिथियां 

  • ऑनलाइन पंजीकरण, फीस भुगतान : 2 से 4 नवंबर 
  • मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर : 5 नवंबर 
  • च्वाइस फिलिंग : 06 से 07 नवंबर
  • सीटों का आवंटन : 09 नवंबर
  • दाखिले की अंतिम तिथि : 10 से 12 नवंबर

शुल्क 

  • नए अभ्यर्थियों के लिए 2 हजार रुपये। पंजीकृत अभ्यर्थी एक हजार रुपये।

यह भी पढ़ें: नीट के लिए आवेदन शुरू, 30 नवंबर अंतिम तारीख

यह भी पढ़ें: नीट के आवेदन हो गए हैं शुरू, जाने महत्वपूर्ण तिथियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.