Move to Jagran APP

रायपुर डिग्री कॉलेज में आवेदन की तिथि बढ़ी

राजकीय महाविद्यालय रायपुर में चालू शिक्षा सत्र में प्रवेश प्रक्रिया की तिथि बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी अपने प्रवेश आवेदन पत्र 12 जुलाई तक ऑफलाइन महाविद्यालय कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 06:43 AM (IST)
रायपुर डिग्री कॉलेज में आवेदन की तिथि बढ़ी

जागरण संवाददाता, देहरादून : राजकीय महाविद्यालय रायपुर में चालू शिक्षा सत्र में प्रवेश प्रक्रिया की तिथि बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी अपने प्रवेश आवेदन पत्र 12 जुलाई तक ऑफलाइन महाविद्यालय कार्यालय में जमा कर सकते हैं। प्राचार्य डॉ. अंजू अग्रवाल ने बताया कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑफलाइन ही आवेदन की व्यवस्था की गई है। दाखिले के इच्छुक छात्र-छात्राएं महाविद्यालय के प्रवेश काउंटर से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। 16 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, फिर 17 जुलाई को दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।

loksabha election banner

स्नातक में यह है विषय

बीए (हिन्दी, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, अंग्रेजी, शिक्षा शास्त्र एवं सैन्य विज्ञान)-120 सीट प्रति विषय

बीकॉम- 160 सीटें

बीएससी (जेडबीसी)-60 सीटें

बीएससी (पीसीएम)-60 सीटें

बीएससी (गृह विज्ञान)-60 सीटें

स्नातकोत्तर में यह है विषय

एमए (हिन्दी, शिक्षाशास्त्र एवं राजनीति विज्ञान)-30 सीट प्रति विषय एमकेपी में पहले दिन 108 दाखिले

एमकेपी पीजी कॉलेज में बुधवार को दाखिले के पहले दिन स्नातक में 108 छात्राओं ने दाखिला लिया। कॉलेज की प्राचार्य डॉ. साधना गुप्ता ने बताया कि पहले दिन बीए में 86, बीकॉम में 21 जबकि बीएससी में एक छात्रा ने दाखिला लिया। उन्होंने कहा कि दाखिले के लिए अभी तीन दिन और शेष हैं। शनिवार दोपहर दो बजे तक दाखिले लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष कॉलेज में सबसे अधिक कटऑफ बीएससी में 75.60 फीसद तक गई। हालांकि वर्ष 2018 में बीएससी की कटऑफ 77.20 फीसद तक पहुंची थी। इस वर्ष बीए की कटऑफ पिछले वर्ष की तुलना में तीन फीसद अधिक गई। इस वर्ष बीए की कटऑफ 56.80 फीसद रही, जबकि 2018 में 53.60 फीसद रही थी। बीकॉम में सामान्य वर्ग की कटऑफ 61.40 फीसद रही। कॉलेज में बीए में 1287 सीटें निर्धारित हैं। जबकि बीएससी में 431 सीट व बीकॉम में 483 सीटें निर्धारित हैं। डीएवी में आज से स्नातक में दाखिले

डीएवी पीजी कॉलेज में गुरुवार से स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला प्रक्रिया आरंभ होगी। पहली कटऑफ लिस्ट में स्थान पाने वाले छात्र-छात्राएं बीए, बीएससी एवं बीकॉम में दाखिला ले सकते हैं। गुरुवार से ही ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद पहली बार डीएवी कॉलेज खुल रहा है। प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने बताया कि कैंपस खुलते ही प्रथम वर्ष के अलावा अन्य कक्षाओं की सेमेस्टर पढ़ाई आरंभ हो जाएगी। पहली कटऑफ में स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को बीए, बीएससी व बीकॉम प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए गुरुवार से सोमवार तक सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर दो बजे तक दाखिला कमेटी के सम्मुख अपने सभी शैक्षिक प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने होंगे। गैर मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास करने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा और फर्जी डिग्री पकड़े जाने पर पुलिस में मामला दर्ज भी करवाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.