Move to Jagran APP

नियम विरुद्ध चल रहे चार स्क्रीनिग प्लांट पर कार्रवाई

विकासनगर विकासनगर तहसील क्षेत्र में नियम विरुद्ध तरीके से संचालित हो रहे चार स्क्रीनिंग प्लांट के विरोध में प्रशासन की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 07:41 PM (IST)
नियम विरुद्ध चल रहे चार स्क्रीनिग प्लांट पर कार्रवाई

जागरण संवाददाता, विकासनगर: विकासनगर तहसील क्षेत्र में नियम विरुद्ध तरीके से संचालित हो रहे चार स्क्रीनिग प्लांट के विरुद्ध संयुक्त टीम ने कार्रवाई की। इसमें प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड, राजस्व और खनन विभाग की टीम शामिल रही। टीम ने संयुक्त जांच के दौरान संबंधित स्क्रीनिग प्लांट में कई तरह की खामियां देखी। चारों प्लांट को बंद करने की संस्तुति रिपोर्ट उपजिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की गई है। एसडीएम विनोद कुमार ने प्रशासनिक रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित करने की बात कही है।

loksabha election banner

पछवादून क्षेत्र में संचालित हो रहे स्क्रीनिग प्लांट की मौजूदा स्थिति जांचने को उपजिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार ने कुछ दिन पहले प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड, खनन और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम गठित की। एसडीएम के निर्देशन में सहायक विज्ञानी प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड रविद्र पुंडीर, तहसीलदार सोहन सिंह रांगड व जिला खान अधिकारी बीरेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में तीनों विभाग की संयुक्त टीम ने मामले की जांच पड़ताल शुरू की। एसडीएम को प्रेषित अपनी जांच आख्या में संयुक्त टीम ने तहसील क्षेत्र के जस्सोवाला में संचालित हो रहे मै. सांई स्क्रीनिग प्लांट, आशीर्वाद स्क्रीनिग प्लांट रामपुर, मै. पदम स्क्रीनिग प्लांट सुंदरवाला व मै. लक्ष्मी स्क्रीनिग प्लांट खुशहालपुर में स्थलीय निरीक्षण के दौरान कई तरह की खामियां पाई। संयुक्त टीम ने स्क्रीनिग प्लांट के संचालन को प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड से एनओसी नहीं लेने, प्लांट के चारों ओर चहार दीवारी का निर्माण नहीं करने, जांच के समय प्लांट संचालन संबंधी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने और अन्य कमियों पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर एसडीएम को सौंपी है। उपजिलाधिकारी विनोद कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि संयुक्त टीम की जांच रिपोर्ट में संबंधित चारों स्क्रीनिग प्लांट के संचालन में नियम-शर्तों का सही तरीके से अनुपालन नहीं करने की बात सामने आई है। संयुक्त टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट में इन प्लाटों को बंद करने की संस्तुति की है। एसडीएम ने क्षेत्र में नियम विरुद्ध तरीके से संचालित हो रहे उक्त चारों स्क्रीनिग प्लांट को तत्काल प्रभाव से बंद करने की विस्तृत जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार को प्रेषित की है। पछवादून में चार स्क्रीनिग प्लांटों को एक साथ बंद करने के संबंध में स्थानीय प्रशासन की यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है।

-----------

सीमा क्षेत्र से खदेड़े वाहन

विकासनगर: उपजिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने गुरुवार शाम को हिमाचल की सीमा से सटे आसन बैराज, ढकरानी और कुल्हाल क्षेत्र के आसपास अवैध खनन की फिराक में खड़े कुछ लोडर वाहनों को अपनी सीमा क्षेत्र से खदेड़ने की कार्रवाई की। एसडीएम ने कहा कि अवैध खनन के विरुद्ध चेकिग अभियान जारी रहेगा। बार्डर से सटे सीमा क्षेत्र की आड़ में नियमों का उल्लंघन करने वालों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। प्रशासन की इस कार्रवाई से क्षेत्र में हड़कंप मचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.