Move to Jagran APP

4000 करोड़ रुपये के खनन घोटाले का आरोप, जांच डंप Dehradun News

जिस प्रकरण में देहरादून में 4000 करोड़ रुपये के खनन घोटाले का आरोप लगाया गया है उसकी जांच अगस्त 2017 से डंप पड़ी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 08:55 AM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 08:55 AM (IST)
4000 करोड़ रुपये के खनन घोटाले का आरोप, जांच डंप Dehradun News
4000 करोड़ रुपये के खनन घोटाले का आरोप, जांच डंप Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। जिस प्रकरण में देहरादून में 4000 करोड़ रुपये के खनन घोटाले का आरोप लगाया गया है, उसकी जांच अगस्त 2017 से डंप पड़ी है। सूचना आयोग ने जिलाधिकारी को प्रकरण में जांच अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

देहरादून के अंबाड़ी निवासी प्रवीण शर्मा ने खनन घोटाले पर कराई गई जांच को लेकर भूतत्व एवं खनिकर्म इकाई से आरटीआइ में जानकारी मांगी थी। तय समय के भीतर सूचना न मिलने पर उन्होंने सूचना आयोग में अपील की। राज्य सूचना आयुक्त जेपी ममगाईं ने सूचना को लेकर संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए थे।

आयोग के समक्ष उपस्थित जिला टास्क फोर्स कार्यालय के खान अधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि खनन घोटाले की जांच अपर निदेशक एसएल पैट्रिक कर रहे थे। मगर, उनका पटल परिवर्तन होने से वह जांच पूरी नहीं कर पाए। नया जांच अधिकारी नामित करने के लिए उन्होंने 29 अगस्त 2017 को जिलाधिकारी को पत्र लिखा था। इस प्रकरण में अभी तक जांच अधिकारी नियुक्त न किए जाने के चलते मामला लटका है।

यह भी पढ़ें: Scholarship scam: छात्रवृत्ति घोटाले में पुलिस ने एक और आरोपित को किया गिरफ्तार

प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए सूचना आयुक्त जेपी ममगाईं ने टिप्पणी की कि जब यह मामला 4000 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है तो जांच अधिकारी नामित न किया जाना समझ से परे है। आयोग ने यह भी कहा कि प्रकरण में धारित सूचनाएं दी जा चुकी हैं, मगर जिलाधिकारी देहरादून से पारदर्शिता की अपेक्षा की जाती है। लिहाजा, वह अविलंब जांच अधिकारी नामित करें। ताकि प्रदेश को अतिरिक्त राजस्व मिल सके।

यह भी पढ़ें: फोरम के खाते से एक करोड़ की रकम उड़ाने वाला आरोपित गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.