Move to Jagran APP

आज अभाविप-एनएसयूआइ हो सकती हैं आमने-सामने

छात्र संघ चुनाव से ठीक पहले प्रदेश के दो बड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 10:03 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 10:03 PM (IST)
आज अभाविप-एनएसयूआइ हो सकती हैं आमने-सामने
आज अभाविप-एनएसयूआइ हो सकती हैं आमने-सामने

जागरण संवाददाता, देहरादून : छात्र संघ चुनाव से ठीक पहले प्रदेश के दो बड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। अभाविप कॉलेजों में स्नातक तक सेमेस्टर पाठ्यक्रम का विरोध कर रहा है। जबकि एनएसयूआइ कॉलेजों में शिक्षकों की कमी दूर नहीं करने को लेकर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत का विरोध कर रहे हैं। मंगलवार को एक संगठन कॉलेज में तालाबंदी करने पहुंचेगा तो दूसरा संगठन कॉलेज से सचिवालय कूच करेगा। ऐसे में दोनों संगठन कैंपस में आमने-सामने हो सकते हैं। कॉलेज प्रशासन ने इसकी जानकारी पुलिस को दे दी है, ताकि किसी प्रकार की शांति भंग न हो।

loksabha election banner

अभाविप का सेमेस्टर प्रणाली का विरोध

सोमवार को अभाविप के प्रदेश छात्र संघ चुनाव प्रमुख संकेत नौटियाल ने करनपुर स्थित संगठन कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता में कहा कि सेमेस्टर सिस्टम उत्तराखंड राज्य कि सामाजिक, आर्थिक और भौगोलिक परिस्थितियों के अनुकूल नहीं है। इसके कारण प्रदेशभर के छात्र, शिक्षक और शैक्षिक कर्मचारी दबाव की स्थिति में हैं। बताया कि सेमेस्टर प्रणाली से छात्रों पर बोझ बढ़ गया है। छात्रों को वर्ष में दो बार सेमेस्टर परीक्षा और चार बार आंतरिक परीक्षा देनी पड़ रही है, छात्रों में बार-बार परीक्षा देने का मानसिक दबाव रहता है। एक सेमेस्टर में फेल हो जाने पर उसका साल बर्बाद हो जाता है। बताया कि वर्ष 2017-18 में गढ़वाल विवि में छात्र उत्तीर्ण का प्रतिशत घटकर 46 फीसद रह गया है। सेमेस्टर प्रणाली की असफलता का प्रमुख कारण शिक्षक की कमी है। इसकी सफलता के लिए शिक्षक और छात्र का अनुपात 1:20 होना चाहिए। बताया कि मंगलवार को सचिवालय कूच से पहले 11 बजे अभाविप के छात्र डीएवी कॉलेज में एकत्र होंगे और फिर यहां से सचिवालय को रवाना होंगे। इस मौके पर अभाविप के प्रदेश सह मंत्री काजल थापा, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रगति रावत, प्रांत छात्र प्रमुख अंजलि सेमवाल, जिला संयोजक सानु मिश्रा, डीबीएस छात्र संघ अध्यक्ष मनवीर सिंह नेगी, राहुल चौहान आदि मौजूद रहे।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री कर रहे अनदेखी : एनएसयूआइ

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी ने डीएवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना को ज्ञापन सौंपते बताया कि उनका संगठन मंगलवार को प्रदेशभर सहित कॉलेज में तालाबंदी करेगा। बताया कि प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने उनके संगठन को आश्वासन दिया था कि एक माह के भीतर कॉलेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भर दिया जाएगा, लेकिन आज तक शिक्षकों के पदों को नहीं भरा गया। बताया कि विवि स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम लागू है इसे सुचारू रूप से चलाने में प्रदेश सरकार एवं विवि प्रशासन नाकाम रहा है। सेमेस्टर सिस्टम पर कोई निर्णय लेने से पहले सरकार छात्रों के पक्ष को जरूर सुने। इस मौके पर एनएसयूआइ के जिला अध्यक्ष सौरभ ममगाई, आयुष गुप्ता आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.