Move to Jagran APP

उत्तराखंड की आन्या चौहान बनीं देश की नंबर वन शटलर

भारतीय बैडमिंटन संघ की ओर से जारी ताजा नेशनल रैंकिंग में उत्तराखंड की उदीयमान बालिका शटलर आन्या चौहान 1081 अंक के साथ नंबर वन बन गई हैं।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 09:58 AM (IST)
उत्तराखंड की आन्या चौहान बनीं देश की नंबर वन शटलर
उत्तराखंड की आन्या चौहान बनीं देश की नंबर वन शटलर

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड की उदीयमान बालिका शटलर आन्या चौहान ने अंडर-15 डबल्स रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर राज्य का मान बढ़ाया है। भारतीय बैडमिंटन संघ की ओर से जारी ताजा नेशनल रैंकिंग में आन्या 1081 अंक के साथ नंबर वन बन गई हैं। 2017 में वह अंडर-13 रैंकिंग में भी शीर्ष पर रह चुकी हैं।

loksabha election banner

दून निवासी आन्या चौहान टचवुड स्कूल में आठवीं की छात्रा हैं। उन्होंने खेल विभाग के बैडमिंटन प्रशिक्षक दीपक रावत से बैडमिंटन की बारीकियां सीखी हैं। दीपक रावत ने बताया कि भारतीय बैडमिंटन संघ की ओर से 27 नवंबर से दो दिसंबर तक कर्नाटक में होने वाले सब जूनियर नेशनल रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट के लिए नई रैंकिंग जारी की है। 

इसमें आन्या ने गुजरात की तसनीम मीर को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया। तसनीम मीर अपनी जोड़ीदार तेलंगाना की मेघना रेड्डी के साथ एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिताब जीत चुकी हैं। 

उन्होंने बताया की 2017 में आन्या ने कोयम्बटूर, काकीनाड़ा व त्रिपुरा में अंडर-13 युगल वर्ग का खिताब जीता था। इस वर्ष ऑल इंडिया सब जूनियर रैंकिंग टीम के अंडर-15 युगल वर्ग में आन्या एक रजत व तीन कांस्य पदक जीत चुकी हैं। उम्मीद है कि आगामी टूर्नामेंट में भी वह खिताब जीतने में सफल रहेंगी।

दून वैली व कांडली एरोज अगले दौर में

उत्तराखंड आंदोलनकारी शहीद मेमोरियल फुटबाल टूर्नामेंट में कांडली एरोज ने टाईब्रेकर में एफसी दून को 5-3 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। दूसरे मैच में दून वैली ने बीएससी ब्वायज को 1-0 से हराया।

पवेलियन मैदान में चल रहे टूर्नामेंट में कांडली एरोज व एफसी दून के बीच खेला गया पहला मैच संघर्षपूर्ण रहा। दोनों टीमों ने तेज खेलते हुए कई मूव बनाए, लेकिन किसी को भी गोल करने में सफलता नहीं मिली। 

निर्धारित समय तक स्कोर 0-0 रहा। नतीजे केलिए टाईब्रेकर का सहारा लिया गया। इसमें कांडली एरोज ने 5-3 से बाजी मारी। कांडली एरोज के लिए संतोष, कमलेश, पंकज, रोहित व शार्दुल ने गोल दागे, जबकि एफसी दून की ओर से लोकेश, सिद्धार्थ व अशोक ही गोल करने में सफल रहे। 

दून वैली व बीएससी ब्वायज के बीच खेले गए दूसरे मैच में पहला हाफ गोलरहित रहा। मध्यांतर के बाद दून वैली ने आक्रामक खेल दिखाया। 44 वें मिनट में दून वैली के फारवर्ड शशांक मंमगाई ने विपक्षी डी में मिले पास को गोल में तब्दील कर टीम को 1-0 से जीत दिला दी।

यह भी पढ़ें: फुटबॉल प्रतियोगिता: एसजीआरआर रेसकोर्स ने जीता फुटबॉल का खिताब

यह भी पढ़ें: अंडर-17 बालक फुटबाल में बाईचुंग भूटिया स्कूल की दोहरी जीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.