जागरण संवाददाता, देहरादून: जिम व रेस्टोरेंट का सामान दिलाने के नाम पर शातिरों ने मशरूम गर्ल दिव्या रावत व उनके भाई से 77 लाख की ठगी कर ली। नेहरू कालोनी थाना पुलिस ने सात आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। मोथरोवाला निवासी राजपाल सिंह ने बताया कि उनकी बहन दिव्या रावत की सौम्या फूड्स प्राइवेट लिमिटेड व द माउंटेन मशरूम दो कंपनियां हैं। वह अपनी बहन के साथ ही काम करते हैं।

मशरूम उत्पादन के प्रशिक्षण के लिए क‍िया था संपर्क

राज्य सरकार के निर्देशों पर वह समय-समय पर मशरूम प्रशिक्षण की कार्यशालाओं का गठन करते हैं और आमजन को मशरूम से स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। मशरूम उत्पादन के प्रशिक्षण के लिए अप्रैल 2019 में जितेंद्र नंद किशोर भाखड़ा ने कंपनी से फोन के माध्यम से संपर्क किया। तीन मई 2019 को सात दिन का प्रशिक्षण लेने के लिए वह सौम्या फूड्स प्राइवेट लिमिटेड मोथरोवाला आए।

जिम के बारे में है अच्छा अनुभव

प्रशिक्षण के दौरान जितेंद्र नंद को पता चला कि वह जिम व रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं। आरोपित ने उनसे कहा उसके लवासा, पुणे में तीन रेस्टोरेंट हैं और जिम के बारे में भी उसका अच्छा अनुभव है। उसने विश्वास दिलाया कि उसकी कंपनियां मैसर्स नमस्या प्रीसीसन से वह जिम की मशीन व अन्य सजावट का सामान उपलब्ध करा देगा और कारोबार की जानकारी भी देगा।

आरोप‍ित ने विभिन्न किस्तों में डलवा द‍िए 77 लाख रुपये

इस पर राजपाल सिंह ने कहा कि जब वह काम करेंगे तो उन्हें बता देंगे। नवंबर 2019 में उन्होंने हरिद्वार बाईपास स्थित जगह पर जिम संचालन के लिए कार्य शुरू करा दिया। जनवरी 2020 में जितेंद्र नंद ने अपनी कंपनी से उन्हें जिम की मशीन व सामान की कोटेशन दी। राजपाल के अनुसार, उन्होंने बैंक से ऋण लेकर आरोपित को भुगतान करना शुरू कर दिया। इसी बीच कोरोना महामारी शुरू हो गई, जिसके कारण काम रुक गया। इसके बाद आरोपित ने सामान मंगवाने के लिए अपने व अपने स्वजन के बैंक खातों में 29 अगस्त 2022 तक विभिन्न किस्तों में 77 लाख रुपये डलवा दिए। बाद में उन्हें पता चला कि आरोपित जितेंद्र नंद ने कुछ आरोपितों के साथ मिलकर कई कंपनियां बनाई हुई हैं और वह अभी तक कई व्यक्तियों से ठगी कर चुके हैं।

पुल‍िस ने दर्ज क‍िया मुकदमा

नेहरू कालोनी के प्रभारी थाना निरीक्षक मुकेश त्यागी ने बताया कि स्काई फास्ट मुलसी रोड, पुणे, महाराष्ट्र निवासी जितेंद्र नंद, उसकी पत्नी नेहा, प्रीती वर्मा निवासी पुणे, हिमांशु चौहान निवासी मेरठ, मनीष रामराज यादव निवासी नागपुर, सुयाज शाह निवासी पुणे महाराष्ट्र और मलजय प्रसाद के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Ankita Murder Case : अंतिम संस्‍कार नहीं करने पर अड़े स्‍वजन, श्रीनगर में भारी जनाक्रोश, रखीं ये चार मांग

Edited By: Sumit Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट